Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: टीकाकरण महा-अभियान के दूसरे दिन भी लोंगो में जबरदस्त उत्साह

 

सतना,भासकर हिंदी न्यूज़/कोविड-19 टीकाकरण के प्रदेशव्यापी महा-अभियान के दूसरे दिन बुधवार को भी जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण कराने लोगों में जबरदस्त उत्साह रहा। कई टीकाकरण केंद्रों में लाइन लगाकर लोगों को टीका लगवाने इंतजार भी करते देखा गया।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सतेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार बुधवार को 236 टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। बुधवार को दूसरे दिन पहले की शेष 5500 और आज उपलब्ध 9900 वैक्सीन डोज मिलाकर लगभग साढे 15 हजार से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। शाम 4 बजे की स्थिति में रामपुर बघेलान के 21 टीकाकरण केंद्रों में 1240 व्यक्तियों को, कोटर के 7 टीकाकरण केंद्रों में 430, मझगवां के 20 टीकाकरण केंद्रों में 1450, सोहावल के 23 टीकाकरण केंद्रों में 1843, अमरपाटन के 21 टीकाकरण केंद्रों में 1424, रामनगर के 21 टीकाकरण केंद्रों में 2056 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका था।

गुरुवार को जिले के कुल 120 टीकाकरण केंद्रों पर 10 हजार 550 व्यक्तियों को टीकाकरण करने का लक्ष्य

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि गुरुवार 24 जून को जिले के कुल 120 टीकाकरण केंद्रों पर 10 हजार 550 व्यक्तियों को टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिनमें सतना नगर निगम में 2100, मैहर में 1500 तथा नागौद, रामपुर बघेलान विकासखंड में 1050-1050 तथा अमरपाटन, रामनगर, उचेहरा, सोहावल में 950-950 का लक्ष्य रखा गया है। गुरुवार के लिए 9900 वैक्सीन मिल रही हैं। जिनमें 10 प्रतिशत अतिरिक्त के कारण कुल 10 हजार 550 लोगों को वैक्सीन डोज लगाने का लक्ष्य है। एक वॉयल में 11 व्यक्तियों के लिए टीकाकरण की डोज रहती है। गुरुवार को दोपहर 2 बजे तक लक्ष्य पूरा करते हुए उपलब्ध वैक्सीन का शत-प्रतिशत उपयोग कर लिया जाएगा।

सभी टीकाकरण केंद्रों में गुरुवार को महिला बाल विकास की आंगनवाड़ी कार्यकर्तायें अपने क्षेत्र की महिलाओं को प्रेरित कर उन्हें टीकाकरण केंद्र लेकर पहुंची। परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक 2 अरुणेश तिवारी भी गुरुवार को पूरा दिन शहर के खूथी, धवारी, कामता टोला, बजरहा टोला के टीकाकरण केंद्रों पर उपस्थित होकर कार्यकर्ताओं और लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करते रहे। दोपहर एक बजे तक प्राथमिक शाला खूंथी के टीकाकरण केंद्र पर लक्ष्य 100 के विरुद्ध 66 लोग टीकाकरण करा चुके थे। आयुष हॉस्पिटल धवारी के टीकाकरण केंद्र में युवाओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया। यहां दोपहर सबा बजे तक निर्धारित लक्ष्य 150 के विरुद्ध 107 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका था। धवारी के टीकाकरण केंद्र में जन अभियान परिषद के मैं हूं कोरोना वालेन्टियर हर्षदीप गौतम ने 25 लोगों को लाकर टीकाकरण कराया। यहां ग्रेजुएट शिक्षा पूर्ण कर चुकी प्रीति गर्ग ने उत्साह पूर्वक टीका लगवाया। तो नव-विवाहिता गृहणी शालिनी श्रीवास्तव ने टीके की प्रथम खुराक लगवाकर सेल्फी भी खिंचाई।

शासकीय हाई स्कूल कामता टोला में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शकीला बानो की समझाइश पर जरीना खातून ने पूरे मोहल्ले का भ्रमण कर 30-35 महिलाओं को टीकाकरण केंद्र तक लाकर उन्हें टीका लगवाया। सूफिया बानो और शहनाज बानो भी प्रेरक के काम में पीछे नहीं रही। उन्होंने खुद को टीका लगवाया और आस-पड़ोस तथा मोहल्ले की महिलाओं को भी टीका लगवाने की सलाह दी। शासकीय हाई स्कूल कामता टोला के प्रेरक युवा समाजसेवी शिवम बढ़ोलिया भी दिनभर लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाकर टीकाकरण कराने में लगे रहे। प्राथमिक शाला बजरहा टोला के नए बने टीकाकरण केंद्र में 50 के लक्ष्य को 2 बजे ही प्राप्त कर लिया गया। शेष 30 लोगों को पुनः वैक्सीन मंगाकर लगाई गई। यहां अहिरान मोहल्ला के रहने वाले ऋषि कुमार साहू अपनी पत्नी रानू साहू के साथ कोविड वैक्सीन का पहला टीका लगवाने पहुंचे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *