Sunday , June 16 2024
Breaking News

7th Pay Commission: India Post में बम्पर भर्ती जारी, जानिए क्या है आवेदन की आखिरी तारीख

7th Pay Commission, India Post:digi desk/BHN/ (भारतीय डाक) में सरकार नौकरियां भी भर्जी जारी है। इस बम्पर भर्ती में सफल होने वाले युवाओं को सातवें वेतन आयोग यानी 7th Pay Commission के तहत वेतन मिलेगा। डाक विभाग ने अधिसूचना के माध्यम से स्टाफ कार ड्राइवर (साधारण ग्रेड) सामान्य केंद्रीय सेवा (जीआरसी अराजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय) के पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए थे। India Post के इन पदों के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन 10 मार्च, 2021 है। आवेदन शाम 5 बजे तक ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदक की उम्र 18 से 27 वर्ष होना चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी, पूर्व शसकीय कर्मचारी के लिए आयु में कुछ छूट दी गई है।

कार ड्राइवर के लिए आवेदन करने वालों के पास हल्के और भारी मोटर वाहनों के लिए एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। साथ ही आवेदक को मोटर मैकेनिज्म का ज्ञान होना चाहिए यानी उम्मीदवार को वाहन में होने वाले छोटे-मोटे दोषों को दूर करने में सक्षम होना चाहिए। उसे कम से कम तीन वर्षों के लिए हल्के और भारी मोटर वाहन चलाने का अनुभव हो। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण हो।

वेतनमान: 7th Pay Commission के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में लेवल 2 में 19900 रुपए।

प्रोबेशन की अवधि: सीधी भर्ती के लिए दो साल।

आयु में छूट: एससी, एसटी के लिए 5 साल तो ओबीसी के लिए 3 साल की छूट है। वहीं सरकारी सेवाओं में रह चुके लोग 40 साल की आयु तक आवेदन कर सकते हैं। पूर्व सरकारी कर्मचारियों को यह छूट केंद्र सरकार क नियमों के तहत मिलेगी। आयु की गणना 10 मार्च 2021 के हिसाब से लगाया जाएगा। SC/ST/OBC से छूट लेने वालों को जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना होगा।

वांछनीय योग्यता: होम गार्ड या सिविल वालंटियर्स के रूप में तीन साल की सेवा।

चयन का तरीका: ड्राइवर का चयन ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा, जो कि ऊपर उल्लिखित अपेक्षित पात्रता मानदंड रखने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा। हल्के और भारी मोटर वाहन चलाने की उनकी योग्यता का आकलन करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

About rishi pandit

Check Also

नए डेटा के की मदद से पृथ्वी के सबसे बड़े और सबसे नजदीकी ‘सुपर’ स्टार समूह पर वैज्ञानिक अध्ययन कर रहे

नई दिल्ली नासा के चंद्र एक्स-रे ऑब्जरवेटरी और नासा के दूसरे टेलीस्कोप से मिले नए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *