Saturday , June 29 2024
Breaking News

National: राहुल गांधी होंगे लोकसभा में विपक्ष के नेता, प्रोटेम स्पीकर को भेजा गया नाम

  1. इंडिया गठबंधन की बैठक में हुआ फैसला
  2. स्पीकर चुनाव से एक दिन पहले एलान
  3. रायबरेली और वायनाड से सांसंद चुने गए राहुल

National congress mp rahul gandhi has been appointed as the lop in the lok sabha: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट के बाद एनडीए सरकार गठित हो गई है। इसके बाद से चर्चा की जा रही थी कि सदन में विपक्ष का नेता कौन होगा। आज (मंगलवार) देर रात इस चर्चा पर विराम लग गया है। उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी सदन में विपक्ष के नेता होंगे। इस बात का एलान पार्टी की ओर से किया गया।

राहुल गांधी होंगे विपक्ष के नेता

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मल्लिकार्जुन खरगे के घर हुई इंडिया गठबंधन की बैठक की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे। ये फैसला बैठक में लिया गया।

प्रोटेम स्पीकर को भेज दिया नाम

इसके साथ ही राहुल गांधी को नेता विपक्ष बनाने के लिए प्रोटेम स्पीकर को कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने पत्र लिखा है।

वेणुगोपाल ने कहा कि अस्थायी अध्यक्ष भर्तृहारि महताब को चिट्ठी लिखकर राहुल को विपक्ष का नेता नियुक्त करने के निर्णय की जानकारी दे दी गई है। उन्होंने कहा, ‘अन्य पदाधिकारियों का फैसला बाद में किया जाएगा।’

सीडब्ल्यूसी की बैठक में पास हुआ था प्रस्ताव

इससे पहले 9 जून को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने की मांग उठी थी। मीटिंग में सीडब्ल्यूसी के सदस्यों ने प्रस्ताव पारित किया कि राहुल लोकसभा में पार्टी का नेता नियुक्त होने चाहिए।अपने नाम का प्रस्ताव पारित होने पर कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष ने इस बारे में सोचने के लिए वक्त मांगा था।

विवादों और नारों के साथ खत्म हुआ संसद सत्र का दूसरा दिन

  • संसद सत्र का दूसरा दिन नारों और विवादों से भरा रहा। कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर की मांग उठाई। इस पर एनडीए की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। नाराज विपक्ष ने ओम बिरला के खिलाफ के.सुरेश को मैदान में उतार दिया।
  • 26 जून को वोटिग होगी। भाजपा और कांग्रेस ने अपने सांसदों के लिए व्हीप जारी किया है। वहीं, सत्र के दूसरे दिन सात सांसदों ने शपथ नहीं ली। इनमें शत्रुघ्न सिन्हा, दीपक अधिकारी, नुरूल इस्लाम, शशि थरूर, अफजाल अंसारी, रशीद इंजीनियर और अमृतपाल शामिल है।
  • शपथ के दौरान राहुल गांधी ने जय हिंद और जय संविधान का नारा लगाया। असदुद्दीन ओवैसी ने जय फिलिस्तीन का नारा लगाया। सपा सांसद अवधेश राय के शपथ के दौरान जय अयोध्या, जय अवधेश के नारे लगे।

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र के महालेखाकार की ओर से चौंकाने वाला खुलासा, फर्जी ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर जारी किए गए 76 हजार लाइसेंस

मुंबई महाराष्ट्र के महालेखाकार (ऑडिट 2) की ओर से चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इसने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *