Saturday , June 29 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 75 प्रकरणों की हुई सुनवाई


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में 75 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।


मैहर में 43 आवेदनों पर हुई सुनवाई

मथुरा साकेत को मिली कान की मशीन, मुरैली का पेंशन पोर्टल में तत्काल जोड़ा गया नाम


मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 43 आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर ग्राम जुरा के मथुरा साकेत ने आवेदन प्रस्तुत कर बताया कि उनकी श्रवण क्षमता कम हो गई है। जिससे सुनने में काफी परेशानी हो रही है। इसके लिये कान की मशीन की आवश्यकता है। इस पर कलेक्टर श्रीमती बाटड ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये मथुरा साकेत को हियरिंग एड (श्रवण यंत्र) उपलब्ध कराया। कान में श्रवण यंत्र लग जाने के बाद कलेक्टर ने नाम, गांव का पता पूंछा। सब कुछ साफ सुनाई देने पर उन्होने कलेक्टर के सवालों का जवाब भी दिया। इस सौगात के लिए मथुरा ने शासन-प्रशासन को धन्यवाद दिया।
जनसुनवाई में जनसुनवाई के दौरान ग्राम गौरइया निवासी रतिमान साकेत ने बताया कि मेरे नाती का नाम समग्र पोर्टल में ग्राम पंचायत की गलती से नहीं जुड़ पाने के कारण उसे राशन वितरण योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसी तरह ग्राम पंचायत सोनवारी से ग्रामीणों ने सार्वजिनक मार्ग में अतिक्रमण किये जाने की शिकायत प्रस्तुत की गई है। बताया गया कि प्राचीन मडफहा हनुमान मंदिर जाने के मार्ग को नागेंद्र सिंह द्वारा पत्थर डालकर अवरुद्ध कर दिया गया है। मार्ग बंद हो जाने से आवागमन नहीं हो पा रहा है। जनसुनवाई में ग्राम पंचायत कुटाई की 71 वर्षीय वृद्धा मुरैली चौधरी ने आवेदन दिया कि पति की मृत्यु के बाद पेंशन योजना का लाभ मिलना बंद हो गया है। कलेक्टर के निर्देश पर कार्यवाही करते हुये तत्काल ही महिला का नाम पोर्टल में दर्ज किया गया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने सभी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनते हुये संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिये। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, तहसीलदार मैहर जितेंद्र पटेल, डीएसओ केएस भदौरिया, सीएमओ लालजी ताम्रकार, सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

47 प्रकरणों में अत्याचार पीड़ितों को 52 लाख 81 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत
जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत जिले में वित्तीय वर्ष 2024-25 (अप्रैल 2024 से जून 2024) में 47 प्रकरणों में अब तक 52 लाख 81 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है। इस आशय की जानकारी डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक में दी गई। इस मौके पर एएसपी शिवेश सिंह, एडीपीओ फखरुद्दीन, अशासकीय सदस्य उमेश प्रताप सिंह, रामकलेश साकेत, एडवोकेट रमेश मिश्रा उपस्थित थे।
जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक में बताया गया कि अपै्रल 2024 से जून तक जिले में अत्याचार पीड़ितों के 47 प्रकरणों में अब तक 52 लाख 81 हजार रूपये की आर्थिक सहायता हितग्राहियों को स्वीकृत की गई है। जिसमें अनुसूचित जाति के 31 मामलो में 40 लाख 56 हजार रूपये और अनुसूचित जनजाति के 16 मामलों में 12 लाख 25 हजार रूपये की राशि योजना के प्रावधान के तहत स्वीकृत की गई है।
बैठक में बताया गया कि अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के अंतर्गत जनवरी 2024 से मई 2024 की स्थिति में अनुसूचित जाति वर्ग के 54 एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के 16 मामले पंजीकृत हुये हैं। जिसमें अनुसूचित जनजाति वर्ग के एक मामले को खारिज किया गया है। अनुसूचित जाति वर्ग के 31 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 13 मामलों में न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया गया है। डिप्टी कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रकरणों के डिस्पोजल में अधिक प्रयास करने की जरुरत है। प्रकरणों का निराकरण तीव्र गति एवं व्यक्तिगत रुचि लेकर निराकरण करने का प्रयास करें।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने ‘कौषलम सुबोध’ पत्रिका का किया अवलोकन
प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने भोपाल में ‘कौशलम सुबोध’ पत्रिका का अवलोकन किया गया। इसके साथ ही प्रधान संपादक डॉ पंकज पांडेय के साथ तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास पर चर्चा की गई।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: रीवा में गाय को बचाने कुएं में उतरे युवक की मौत, रेस्क्यू के समय रस्सी छूटने से हुआ हादसा

कुएं में गिरी गाय को बचाने नीचे उतरा था युवकगाय को ऊपर खींचते समय हाथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *