Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस आज


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस हर साल 26 जून को दुनियाभर में मनाया जाता है। इस अवसर पर नशामुक्ति के लिये लोगों को जागरुक करने मद्यपान एवं मादक पदार्थों, नशीली दवाईयां, शराब एवं विभिन्न प्रकार के नशे से होने वाले दुष्परिणामों से समाज, युवाओं को अवगत कराने के संबंध में जनजागृति के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग को शासन द्वारा आयोजन के संबंध में निर्धारित रुपरेखा के अनुसार गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा पुलिस, जेल, शिक्षा, उच्च शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, जन अभियान परिषद सहित ग्रामीण और नगरीय निकायों के प्रमुख अधिकारियों को भी क्षेत्र में नशामुक्ति के संबंध में कार्यक्रम आयोजित करने को कहा गया है। इसमें पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध लेखन, भाषण प्रतियोगिता, रंगोली जैसे कार्यक्रम शामिल होंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से नशीले एवं मादक पदार्थों के सेवन से होने वाली कैंसर, क्षय रोग, हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाएगा। सामाजिक न्याय संचालनालय के निर्देशानुसार अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के अवसर पर जिलों में योग और ध्यान के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसी प्रकार ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से नशामुक्ति के संबंध में पम्पलेट का वितरण किया जायेगा। राष्ट्रीय नशामुक्ति के संबंध में हेल्पलाइन नम्बर 14446 से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

एनीमल हस्बेंड्री एवं डेयरी टेक्नोलॉजी डिप्लोमा इंट्रेस टेस्ट 27 जून को
परीक्षा संचालन के लिये कंट्रोल रुम स्थापित

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा एनीमल हस्बेंड्री एवं डेयरी टेक्नोलॉजी डिप्लोमा इंट्रेस टेस्ट 2024 की परीक्षा 27 जून को आयोजित की जा रही है। सतना जिले में परीक्षा आयोजन के लिये मां मीरा कॉन्वेंट हायर सेकण्डरी स्कूल डेलौरा सतना को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली की परीक्षा प्रातः 9 से 11 बजे तक एवं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने परीक्षा के सुचारु संचालन के लिये कलेक्टर कार्यालय सतना के एफ-17 कक्ष में कंट्रोल रुम स्थापित कर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। जारी आदेशानुसार डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े परीक्षा को परीक्षा प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जिला नाजिर रामलखन वर्मा, गौरव कुमार गौतम और सहायक ग्रेड-3 आकाश यादव की ड्यूटी कंट्रोल रुम में लगाई गई है।

शिकायत निवारण शिविर 26 जून को जनपद सभागार मझगवां में

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, लैंगिक उत्पीड़न तथा सामाजिक सुरक्षा एवं शासकीय योजनाओं का लाभ ने मिलने की शिकायतों के निराकरण के लिये शिविर का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की विकासखंड स्तरीय बेंच द्वारा 26 जून को प्रातः 10 बजे से जनपद पंचायत सभागार मझगवां में शिकायतें सुनी जायेंगी एवं उनका निराकरण किया जायेगा। शिकायतों का पंजीयन 26 जून को प्रातः 9 बजे तक जनपद पंचायत मझगवां में किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आमजनों से शिकायत निवारण शिविर का लाभ लेने का अनुरोध किया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *