Saturday , September 14 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने किया स्कूल और स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को नागौद तहसील के ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम करहिया खुर्द हाईस्कूल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चो की क्लास में जाकर पठन पाठन की गतिविधियों की जानकारी ली। कलेक्टर ने कक्षा में जाकर बच्चों से सवाल भी किये और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत पटपरनाथ में वृक्षारोपण कार्य का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत संजना जैन भी उपस्थित रही।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अपने ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान सिंहपुर में स्वास्थ्य केन्द्र अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। यहां पर एक नर्स को छोड़कर अन्य स्टाफ अनुपस्थित पाये गये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सतना को चिकित्सा अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिंहपुर डॉ. रोहित गुप्ता के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही और अनुपस्थित पाये जाने पर एक दिन का अवैतनिक किये जाने नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नागौद में बन रहे सीएम राइज स्कूल और उसके निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया तथा कार्य में गति बढाने के निर्देश दिये। इसके उपरांत कलेक्टर ने ग्राम महतैन में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लेकर आम का पौध रोपण किया तथा चंडी देवी मंदिर के आस-पास पूर्व में किये गये वृक्षारोपण कार्य का निरीक्षण किया।

मदरसा बोर्ड के परीक्षा आवेदन पत्र 25 जुलाई तक भरे जा सकेंगे
मदरसा बोर्ड की हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी उर्दू माध्यम परीक्षा सत्र 2024 के लिये परीक्षा आवेदन पत्र अधिकृत अध्ययन केन्द्रों के माध्यम से ऑनलाइन भरे गये थे अब बोर्ड ने नियत आवेदन तिथि को बढ़ाया है और बिना विलम्ब शुल्क के आवेदन पत्र 25 जुलाई 2024 तक भरे जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि-सुधार की तिथि अब 31 जुलाई, 2024 निर्धारित किया गया है। इस संबंध में बोर्ड के फोन नम्बर 0755-2735931, 2731437 और 2737362 से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसान 31 जुलाई तक करा सकते हैं बीमा
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीफ वर्ष 2024 हेतु बीमा इकाई-1, बीमा इकाई-2, एवं जिला स्तर पर बीमित की जाने वाली फसलों की अधिसूचना जारी की गई है। किसानों की अधिसूचित फसलों का बीमा करने हेतु बैंकों द्वारा प्रीमियम नामे किये जाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है।
उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास मनोज कश्याप ने बताया कि बैंकों द्वारा बीमित किसानों की भारत सरकार के फसल बीमा पोर्टल पर समय सीमा में प्रविष्टि किया जाना आवश्यक है। यदि किसी कृषक द्वारा गत वर्ष बोई गई फसल में परिवर्तन किया गया है तो किसान द्वारा संबंधित बैंक से सम्पर्क कर बीमांकन की अंतिम तिथि के 2 दिन पूर्व 29 जुलाई 2024 तक बोई गई फसल की जानकारी बैंकों को उपलब्ध कराना अनिवार्य है। ऋणी कृषकों के योजना की पंजीयन की अंतिम तिथि के 7 दिवस पूर्व (24 जुलाई 2024) को देनी होगी। किसानों की सुविधा को देखते हुये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम खरीफ 2024 अंतर्गत पंजीयन के दौरान खसरा नम्बर तथा बीमित भूमि के क्षेत्रफल की सही-सही जानकारी बैंक द्वारा पोर्टल पर दर्ज किया जाना है। जिससे किसानों को समय पर सही बीमा पॉलिसी जारी हो सके। सतना एवं मैहर जिले की समस्त बैंक शाखाओं को निर्देशित किया गया है कि वे निर्धारित समय सीमा के पूर्व ऋणी कृषकों के फसल बीमा संबंधी जानकारी फसल बीमा पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज करें।
अऋणी व डिफाल्टर कृषकों से आग्रह है कि अन्तिम तिथि का इंतजार न करते हुए शीघ्र ही पास की बैंक शाखा जैसे- सहकारी बैंक/क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक तथा राष्ट्रीयकृत बैंक और नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर फसल बीमा करायें, ताकि उनकी फसलों का बीमा योजना के तहत हो सके। फसल बीमा करने हेतु बीमा प्रस्ताव पत्र, भू-अधिकार पुस्तिका की फोटोकॉपी, बोवनी का प्रमाण-पत्र (संबंधित पटवारी अथवा पंचायत सचिव से प्राप्त करें) आधार कार्ड, वोटर आई.डी. कार्ड, पेनकार्ड इत्यादि (आधार कार्ड अनिवार्य) में से कोई एक, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी साथ ले जायें।

एडिप योजनांतर्गत दिव्यांगजनों को परीक्षण हेतु शिविर आयोजित
हाउसिंग एण्ड अरवन डेपलपमेंट कार्पोरेशन (हुडको) के नियमित सामाजिक (सीएसआर) योजनान्तर्गत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) जबलपुर द्वारा मैहर जिले के दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरण व कैलिपर्स एवं कृत्रिम अंग प्रदाय करने हेतु शिविर का आयोजन किया गया है।
मैहर कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट रानी बाटड द्वारा जारी आदेशानुसार उपकरणों के लिए पात्रता का परीक्षण करने तीन दिवसीय मूल्यांकन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 22 जुलाई को जनपद पंचायत मैहर, 23 जुलाई को जनपद पंचायत अमरपाटन तथा 25 जुलाई को जनपद पंचायत रामनगर में शिविर आयोजित किये जायेंगे। दिव्यांगजन परीक्षण शिविर में दस्तावेज के साथ उपस्थित रहेंगे। शिविर में फोटो, आधारकार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र (यूडीआईडी कार्ड) 40 प्रतिशत या उससे अधिक अन्य सहायक उपकरण, 80 प्रतिशत या उससे अधिक मोटराईज्ड ट्रायसिकल के लिए, 100 प्रतिशत दिव्यांगता नेत्रहीन दिव्यांगों के लिए (सुगम्य केन एवं स्मार्ट फोन)। समग्र आईडी, बीपीएल राशनकार्ड या आय प्रमाण पत्र तथा आवासीय प्रमाण पत्र साथ लाना अनिवार्य है।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: मैहर कलेक्टर ने सुनी आवेदकों की फोन पर समस्यायें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष से कलेक्टर रानी बाटड़ ने शुक्रवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *