Wednesday , September 18 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट विकास के कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे करें, चित्रकूट विकास प्राधिकरण की प्रथम बैठक संपन्न


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं अध्यक्ष चित्रकूट विकास प्राधिकरण अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में प्राधिकरण की संपन्न पहली बैठक में चित्रकूट विकास परियोजनाओं के कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण करने के निर्देश संबंधित कार्य एजेंसी को दिये गये हैं। अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री वर्मा ने प्राधिकरण की बैठक में चित्रकूट में वर्तमान में चल रही विकास परियोजना के कार्यों एवं प्रस्तावित कार्य योजना के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इस मौके पर अपर कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखडे, अधीक्षण यंत्री विद्युत पीके मिश्रा, एसडीएम जीतेन्द्र वर्मा, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड, पर्यटन, लोक निर्माण, जल संसाधन, बाणसागर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी विशाल सिंह, सीईओ जनपद सुलभ पुषाम भी उपस्थित थे।
अध्यक्ष विकास प्राधिकरण श्री वर्मा ने कहा कि चित्रकूट में कामतानाथ और कामदगिरी पूरे देश की आस्था का केन्द्र बिन्दु और आकर्षण है। चित्रकूट के सर्वागीण विकास और ईको पर्यटन के क्षेत्र में बडी-बडी परियोजना के कार्य चल रहे है। आगामी भविष्य में किये जाने वाले कार्यों का डीपीआर भी शासन को स्वीकृति हेतु भेजा गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा 2 फरवरी को चित्रकूट में ली गई न्यास की बैठक में दिये गये निर्देशानुसार चित्रकूट विकास के लिए 400 से 500 करोड रूपये के कार्यों के डीपीआर तैयार किये गये हैं। हाउसिंग बोर्ड और नगर परिषद द्वारा प्राथमिक चरण में 150 करोड के कार्य कराये जायेंगे।
इसी प्रकार नगर पालिका परिषद चित्रकूट द्वारा भी 62 करोड की विकास योजना तैयार की गई है। जिनमें स्फटिक शिला, हनुमान धारा पर्वत के निचले स्थल, चतुर्थ मुखार बिंद का विकास, कामतानाथ प्रमुख द्वार का विकास, पूर्वी मुखार बिंद, प्रमोद वन, परिक्रमा पथ, स्फटिक शिला से रामघाट तक नदी किनारे फुटपाथ और मां मंदाकिनी नदी के संरक्षण के कार्य शामिल हे। कलेक्टर ने कहा कि चित्रकूट में श्रद्धालुओं की भारी संख्या में आगमन को देखते हुए परिक्रमा पथ का विकास और चौडीकरण भविष्य के लिए जरूरी होगा। उन्होंने विभागों से कहा कि परिक्रमा पथ से लगा हुआ कोई भी भवन या संरचना के निर्माण को प्रस्तावित नहीं करे। कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड ने बताया कि प्राथमिक चरण में 150 करोड लागत के कार्य प्रस्तावित है। जिनमें 88 करोड के कार्य हाउसिंग बोर्ड द्वारा कराये जायेंगे। इन कार्यों में रेसीडेन्शियल भवन, भोजनालय, गेस्ट हाउस सहित हनुमान धारा के विकास के कार्य शामिल है।
अध्यक्ष एवं कलेक्टर ने चित्रकूट में सीवर लाईन की प्रगति की जानकारी ली। बताया गया कि 34 किमी लम्बाई की सीवर लाईन तैयार कर ली गई है। कलेक्टर ने दिसंबर 2024 तक अनिवार्य रूप से सीवर लाइन और रेस्टोरेशन का काम पूर्ण कर लेने के निर्देश दिये। मोहकम गढ से रामघाट तक बनने वाली उच्च स्तरीय सडक के निर्माण में कलेक्टर ने कहा कि सडक निर्माण के दौरान लेबलिंग का विशेष ध्यान रखे ताकि कही भी चित्रकूट में जल जमाव नहीं हो। उन्होंने सीवर लाइन के कार्य में मशीनरी और लेबर मैन पावर बढाकर कार्य शीघ्र पूर्ण करने तथा खुदाई के दौरान मजदूरों की सुरक्षा के नार्म्स रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि चित्रकूट में दीपावली मेले में 20-25 लाख लोग पांच दिवसीय मेले में आते हैं। इसलिए चल रहे कार्यों को दीपावली के पूर्ण तक पूर्ण करने के प्रयास करे। साथ ही नये काम वही लिये जाये जिन्हें दीपावली से पहले पूरे किये जा सके। बैठक के पूर्व चित्रकूट विकास प्राधिकरण के कार्यालय हेतु चयनित भवन पर्यटन सूचना केन्द्र चित्रकूट का फीता काटकर कलेक्टर एवं अध्यक्ष ने कार्यालय का उद्घाटन किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना और मैहर जिले के नव निर्मित साढे तीन हजार आवासों में हुआ गृह प्रवेश

जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष हुए वीसी में शामिल सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार के ग्रामीण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *