Wednesday , September 18 2024
Breaking News

Mihar: मैहर क्षेत्र के वार्ड क्रमांक-2 की रिक्त पार्षद पद का परिणाम घोषित, भाजपा प्रत्याशी दीप कुमार 111 वोटो के अंतर से बिजयी


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल के निर्देशानुसार नगर पालिका के वार्ड क्रमांक-2 में उप निर्वाचन की प्रक्रिया कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मैहर रानी बाटड के निर्देशन में सभागार तहसील मैहर में मतगणना की प्रक्रिया तीन मतदान केंद्रों की संपन्न कराई गई। घोषित परिणाम के अनुसार भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दीप कुमार बुनकर को 111 वोटो के अंतर से बिजयी घोषित किया गया। वार्ड में कुल 2226 मतदाताओं में से 1602 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार दीप कुमार बुनकर को 820, कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार दमड़ी कुमार चौधरी को 709 एवं बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार रवि कुमार रवि को 60 मत तथा 13 वोट नोटा को प्राप्त हुए। इस अवसर पर प्रेक्षक अरूण कुमार पाण्डेय, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह उपस्थित रहे।

गरीय विकास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी आज सतना आयेंगी

प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी 14 सितंबर को रीवा एक्सप्रेस द्वारा प्रातः 9ः30 बजे सतना पहुंचेंगी।

जिले में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक कृषि पखवाडा का आयोजन

खरीफ 2024 एवं रबी 2024-25 को दृष्टिगत रखते हुये किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग एवं सहयोगी (एलाइड) विभागों को 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक कृषि पखवाड़ा का आयोजन अभियान के रूप में संचालित विभागीय योजनाओं की जानकारी कृषकों को दी जायेगी। विशेष पखवाड़ा अंतर्गत किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा योजनान्तर्गत लाभांवित कृषकों के खेतों में जाकर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन करते हुये एकीकृत पोषण एवं कीट प्रबंधन के साथ सामयिक तकनीकी जानकारी भी दी जायेगी। खरीफ 2024 अंतर्गत लाभांवित कृषकों का शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन करते हुये फोटोग्राफ्स एवं संगत जानकारी संधारित करें। फसलों की स्थिति पर कृषि विज्ञान केन्द्र मझगवां से संपर्क कर तकनीकी समाधान की समझाइस कृषकों को दी जायेगी।
मैहर कलेक्टर रानी बाटड द्वारा जारी आदेशानुसार कृषि पखवाड़ा अंतर्गत रबी फसलों की तैयारी के संबंध में उर्वरकों का अग्रिम भण्डारण, उच्च गुणवत्ता के बीजों की उपलब्धता, खेतों की तैयारी एवं बीजोपचार के संबंध में भी जानकारी दी जायेगी। वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुये जैविक खेती संवर्धन हेतु जैविक कृषि आदानों एवं प्राकृतिक संसाधन आधारित खेती के लाभ एवं दूरगामी परिणाम के बारे में कृषकों को अवगत कराया जायेगा। जिन कृषकों को स्वाइल हेल्थ कार्ड प्राप्त हो गये हैं उन्हे कार्ड में तकनीकी सलाह एवं उर्वरकों का संतुलित उपयोग की सलाह दी जायेगी। कृषकों को किसान ऐप के माध्यम से विभागीय योजनाओं का कैसे लाभ प्राप्त हो, के संबंध में प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जायेगी। शासन से प्राप्त लक्ष्यों की पूर्ति हेतु मापदण्डों के अनुरूप तथा अजा., अजजा एवं महिला कृषकों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जायेगा। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के साथ-साथ सहयोगी (एलाइड) विभाग विकासखण्ड स्तरीय एवं मैदानी अमले की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुये विशेष कृषि पखवाड़ा के आयोजन के संबंध में प्लान तैयार करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना और मैहर जिले के नव निर्मित साढे तीन हजार आवासों में हुआ गृह प्रवेश

जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष हुए वीसी में शामिल सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार के ग्रामीण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *