Saturday , September 21 2024
Breaking News

विश्व कैंसर दिवस कल,धूम्रपान,मद्यपान, पान-मसाला, गुटका से बचने की सलाह

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जायेगा। विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर रोग के प्रति आमजन को जागरूकता करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। आमजन को बताना है कि हमारे शरीर में लगभग 3 खरब कोशिकाएं होती है, नियमित रूप से शरीर के अंदर कुछ कोशिकाएं नई बनती है उतनी ही पुरानी कोशिकाएं स्वत: नष्ट हो जाती है यह एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। कैंसर रोग में यह संतुलन गड़बड़ हो जाता है व कोशिकाओं की बेलगाम बढ़ोत्तरी होती है। कैंसर कई प्रकार का होता है जैसे ब्लड कैंसर, मुंह का कैंसर, लीवर कैंसर, आहार नली का कैंसर, ब्रेस्ट (स्तन) कैंसर, आदि।

शरीर के किसी भी अंग में घाव या नासूर का हो जाना, लंबे समय से शरीर के किसी अंग में दर्दरहित गांठ या सूजन, स्तन में गांठ का होना, मल-मूत्र, उल्टी, थूंक में खून का आना, आवाज में बदलाव, निगलने में दिक्कत, तेज गति से वजन का कम होना, कमजोरी महसूस होना और खून की कमी होना कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। धूम्रपान करने से मुंह, फेफड़े, गले, पेट, मूत्राशय का कैंसर होने की संभावना रहती है। तंबाकू, गुटखा, पान, सुपारी के सेवन से मुंह, जीभ, खाने की नली, पेट, गले, गुर्दे का कैंसर होने की संभावना रहती है। शराब के सेवन से श्वांस नली, भोजन नली व तालू का कैंसर होने की संभावना रहती है। धूम्रपान, तंबाकू, सुपारी, गुटखा, चूना, पान-मसाला, शराब आदि का सेवन न करें। विटामिनयुक्त हरी पत्ते वाली सब्जियां, फल, अनाज, दालें जैसे पौष्टिक भोजन का सेवन करें। कीटनाशक एवं खाद्य संरक्षण रसायन से युक्त भोजन धोकर खायें। अधिक तले-भुने, बार-बार गर्म किये हुए तेल से बने हुए भोजन का सेवन न करें। अपने वजन पर नियंत्रण रखें। नियमित व्यायाम करें और प्रदूषण रहित वातावरण में रहें।

विश्व कैंसर दिवस फोन इन कार्यक्रम का होगा प्रसारण

राज्य आईसी ब्यूरो म.प्र. द्वारा आयोजित विश्व कैंसर दिवस पर सजीव फोन इन कार्यक्रम का प्रसारण गुरूवार 4 फरवरी 2021 को दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक म.प्र. स्थित आकाशवाणी के सभी प्राइमरी अथवा स्थानीय केन्द्रो मे सुन सकते है।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *