Wednesday , May 15 2024
Breaking News

लाइट एंड साउंड शो होगा महाकाल महालोक में, ले आउट किया जा रहा तैयार

उज्जैन.
ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के नव विस्तारित क्षेत्र ‘श्री महाकाल महालोक’ में थ्रीडी इफैक्ट के साथ भव्य लाइट एंड साउंड शो दिखाने को ले आउट बन रहा है। नए तरीके से भगवान शिव की महिमा और उज्जयिनी की गौरव गाथा लिखी जा रही है। लेखन कार्य टेलीविजन पर प्रसारित प्रसिद्ध धारावाहिक ‘चाणक्य’ के निर्देशक, अभिनेता एवं पटकथा लेखक पद्मश्री चंद्रप्रकाश द्विवेदी कर रहे हैं। जमीनी तौर पर काम करने को पर्यटन बोर्ड, स्मार्ट सिटी कंपनी और लाइट एंड साउंड सिस्टम को स्थापित कर संचालित करने वाली एजेंसी सीएस डायरेक्ट के साथ सोमवार को बैठक तय हुई है।

मालूम हो कि उज्जैन की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, कला और गौरवशाली इतिहास को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित करने के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ‘श्री महाकाल महालोक’ में लगातार नए आकर्षण जोड़ रही है। भव्य शैल चित्र और मूर्तियों की स्थापना के बाद अब यहां प्राचीन रुद्र सागर में फव्वारे से पानी की स्क्रीन तैयार कर उस पर भगवान शिव के प्राकट्य और उज्जयिनी की गौरव गाथा, कमल तालाब में थ्रीडी इफेक्ट के साथ लाइट एंड साउंड शो दिखाने-सुनाने की तैयारी की जा रही है। इस कार्य को करने के लिए 32 करोड़ रुपये स्वीकृत किए किए थे। जीएसटी सहित लगभग

28 करोड़ रुपये योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी
पर्यटन बोर्ड ने नई दिल्ली की सीएस डायरेक्टर कंपनी को दी है। कहा गया है कि आठ महीने में शो का सेटअप स्थापित कर शो का संचालन शुरू करने के निर्देश कंपनी को दिए हैं। इसी कड़ी में अगले महीने कंपनी का स्टाफ धरातल पर काम करता दिखाई पड़ सकता है। गौरतलब है कि इसके पहले सरकार, उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी के माध्यम से महाकाल महालोक परियोजना अंतर्गत लगभग 700 करोड़ रुपये के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण दो चरणों में कर चुकी है।

प्रथम चरण में हुए करोड़ 55 लाख रुपये के कार्यों का लोकार्पण 11 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में हुआ था। दूसरे चरण में 6 अक्टूबर 2023 को शिखर दर्शन योजना, इमरजेंसी इंट्री-एक्जिट परियोजना, नीलकंठ वन, बेसमेंट पार्किंग, महाराजवाड़ा भवन उन्नयन परियोजना का लोकार्पण तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की उपस्थिति में हुआ था। दूसरे चरण अंतर्गत शेष छोटा रूद्रसागर पर पैदल पुल बनाने का काम अब भी जारी है।

रूद्र सागर में अब साफ पानी
रुद्र सागर में थ्री डी वाटर स्क्रीन प्रोजेक्शन शो कराने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने रूद्र सागर का कायाकल्प किया है। गत वर्ष क्षेत्र का सीवरेज सिस्टम सुधार कर रुद्र सागर में आसपास के घरों से आने वाला गंदा पानी मिलने से रोक दिया है। रुद्र सागर का पानी हमेशा स्वच्छ रहे, इसके लिए अत्याधुनिक सिस्टम लगाकर इसमें नर्मदा, शिप्रा, गंभीर नदी का पानी भरा है। किनारे पर भगवान शिव और अन्य देवी-देवताओं की 190 से अधिक विशाल मूर्तियां स्थापित की हैं। लगभग 920 मीटर लंबी और 25 फीट ऊंची दीवार पर शिव महापुराण में वर्णित घटनाओं के शैल चित्र बनाए हैं। लैंडस्कैपिंग कर भगवान शिव को प्रिय पौधे रोपित किए गए हैं। पार्किंग, पेयजल, शौचालय सहित अन्य जन सुविधाओं का विस्तार किया।

About rishi pandit

Check Also

MP: 29 सीटों पर 66.87% मतदान, पिछली बार से 4.29% कम, आयोग ने जारी किए अंतिम आंकड़े

Madhya pradesh bhopal mp news 66-87 voting on 29 seats in mp 4-29 less than …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *