Wednesday , May 29 2024
Breaking News

Satna: समय पर पता चले तो कैंसर से पूरी तरह से बचाव हो जाता है

  • मार्च में निःशुल्क शिविर लगाकर एक लाख से अधिक की करेंगे जाँच – उप मुख्यमंत्री
  • समय में पता लगने पर केवल लाइफ स्टाइल चेंज कर हो सकता है बचाव – डॉ धारकर


सतना/रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा में दो दिवसीय निःशुल्क कैंसर जाँच एवं उपचार शिविर का शुभारंभ उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। शिविर में पहले दिन रीवा तथा सीधी जिले के संभावित कैंसर रोगियों की जाँच की गई। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे विन्ध्य क्षेत्र में तंबाकू, सुपाड़ी तथा गुटखे के अधिक प्रयोग के कारण मुख कैंसर के रोगी बड़ी संख्या में हैं। अपने लंबे राजनैतिक जीवन में मैने हजारों कैंसर रोगियों का उपचार कराया है। तीसरी और चौथी स्टेज में पहुंचने पर इससे पीड़ित व्यक्तियों को जो पीड़ा होती है, उसे बता पाना मुश्किल है। कैंसर का समय पर यदि पता चल जाए तो उसे पूरी तरह से बचाव हो जाता है। रीवा और शहडोल संभाग के संभावित कैंसर रोगियों को संकट से बचाने के लिए ही इस शिविर का आयोजन किया गया है। इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के संस्थापक डॉ दिग्पाल धारकर और उनकी टीम पूरे सेवाभाव से रोगियों की जाँच कर रही है। हम किसी को भी कैंसर के गिरफ्त में नहीं जाने देंगे। श्री शुक्ल ने पूरे शिविर का भ्रमण कर रोगियों तथा विशेषज्ञ डॉक्टरों से चर्चा की।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस शिविर को सफल बनाने में डॉ धारकर ने सराहनीय योगदान दिया है। जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों स्वास्थ्य विभाग, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा अनेक संगठनों ने भी इस शिविर के लिए सराहनीय योगदान दिया है। कई अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी एजेंसियों ने भी इसमें सहयोग किया है। रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कैंसर रोग के उपचार के लिए 32 करोड़ रुपए की लीनेक मशीन तथा सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में 12 करोड़ की एमआरआई मशीन शीघ्र ही स्थापित हो जाएंगी। सभी सिविल अस्पतालों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को इतना सशक्त किया जाएगा कि रोगी को जिला अस्पताल आने की आवश्यकता नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग में 13 हजार पदों में शीघ्र ही भर्ती की जाएगी। इनमें से 3323 पदों के लिए नियुक्ति पत्र 29 फरवरी को जारी किए जा रहे हैं। अगले कुछ महीनों में दो हजार विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। रीवा में मार्च माह में विशाल जाँच एवं उपचार शिविर लगाया जाएगा। जिसमें केवल 20 रुपए देकर सभी प्रमुख जाँचों की सुविधा दी जाएगी। इसमें एक लाख से अधिक व्यक्तियों को लाभांवित करने का लक्ष्य रखा गया है।
समारोह में क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ संजीव शुक्ला ने शिविर के उद्देश्यों तथा तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि रीवा संभाग में एक लाख 20 हजार 904 व्यक्तियों की जाँच की गई। इनमें से 1072 में मुख कैंसर तथा 682 महिलाओं में स्तन कैंसर के प्रारंभिक लक्षण पाए गए हैं। डॉ धारकर की टीम इनकी जाँच तथा उपचार करेगी। समारोह में विभिन्न रोगों के जाँच और उपचार की पुस्तिका का विमोचन किया गया। कैंसर शिविर में सहयोग देने के लिए डॉ धारकर की टीम के सदस्यों डॉ सुरेश सहगल, डॉ कृतिका कुलकर्णी, डॉ सोनिया, डॉ विकास को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। शिविर के आयोजन में सहयोग देने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं, अस्पतालों, सामाजिक संगठनों को भी सम्मानित किया गया।
सतना और मैहर के कैंसर रोगियों की जांच आज
दो दिवसीय निःशुल्क कैंसर जाँच एवं उपचार शिविर में 25 फरवरी को सतना, मैहर एवं सिंगरौली जिले के रोगियों की जाँच की जाएगी। रोगियों की जाँच एवं उपचार के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों का दल तैनात किया गया है। रोगियों की जांच एवं उपचार कृष्णा राज कपूर ऑडीटोरियम रीवा में किया जा रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री का दौरा निरस्त
प्रदेश के उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष मंत्री श्री इंदर सिंह परमार का 25 फरवरी को सतना, चित्रकूट का प्रवास अपरिहार्य कारणों से निरस्त हो गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लेवल ऑफ अलर्टनेस बनाये रखें, मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें – अनुपम राजन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *