Friday , June 28 2024
Breaking News

Satna: राशन दुकानों की वस्तुस्थिति का खाद्य अधिकारियों ने किया निरीक्षण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा मैहर जिले की शासकीय उचित मूल्य दुकानों में राशन वितरण की व्यवस्थाओं में सुधार लाने एवं नियमानुसार दुकानों के संचालन की वस्तुस्थिति का अवालेकन करने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिये गये हैं। जिसके अनुपालन में जिला आपूर्ति अधिकारी केएस भदौरिया द्वारा मैहर अनुभाग की उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान करैया बिजौरी दुकान की स्थिति पाई गई कि उपभोक्ताओं को चालू माह के राशन का वितरण किया जा रहा है। अप्रैल माह का राशन वितरित किया जा चुका है। निरीक्षण में स्टॉक एवं मूल्य प्रदर्शन, दुकान का नाम एवं स्थिति प्रदर्शित करने वाला बोर्ड नहीं पाया गया। इसी प्रकार उचित मूल्य दुकान कुटाई के निरीक्षण में पाया गया कि अप्रैल माह का राशन वितरण किया जा चुका है। माह मई के राशन का वितरण परिवहनकर्ता द्वारा खाद्यान्न की आपूर्ति न कर पाने के कारण नहीं हुआ है। मौके पर उचित मूल्य की दुकान विक्रेता की अस्वस्थता के चलते बंद पाई गई। दुकान में प्रदर्शन बोर्ड उपलब्ध था। डीएसओ द्वारा तिघराकला की उचित मूल्य दुकान के निरीक्षण में पाया गया कि परिवहनकर्ता द्वारा माह मई के गेहूं की आपूर्ति नहीं की गई है। जिससे राशन का वितरण नहीं हो पाया है। मौके पर दुकान खुली पाई गई।
शासकीय उचित मूल्य दुकानों के निरीक्षण के क्रम में जेएसओ बृजेंद्र कुमार जड़िया द्वारा अमरपाटन अनुभाग की दो उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण किया गया। जिसमें कटहा और गौरा दुकान के निरीक्षण के दौरान दुकाने खुली पाई गई। साथ ही राशन वितरण का कार्य नियमानुसार पाया गया।
गौरतलब है कि कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा जिले के भ्रमण के दौरान शासकीय उचित मूल्य दुकानों के बंद रहने एवं नियमित रुप से राशन वितरण नहीं होने के संबंधी शिकायतें प्राप्त हुईं थी। इस पर कलेक्टर श्रीमती बाटड द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबद्ध विभागों के अधिकारियों को राशन वितरण की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के संबंध में दुकानों का निरीक्षण करने के निर्देश गये थे। प्राप्त निर्देशों के अनुसार खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा जिले की उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का अवलोकन किया जा रहा है। साथ ही जिन दुकानों द्वारा राशन वितरण एवं दुकान संचालन करने के कार्य में शासन के नियमों की अवहेलना की जा रही है, उनके विरुद्ध कार्यवाही भी की जा रही है।

कृषि संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक आज
अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह ने बताया कि 29 मई बुधवार को टीएल बैठक के उपरांत कृषि संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मैहर में आयोजित की गई है। बैठक में कृषि अभियांत्रिकी, उद्यानिकी विभाग, सहकारिता, पशुपालन, डेयरी संयंत्र, मत्स्य विभाग, सहकारी बैंक, मार्कफेड विभाग के प्रमुख अधिकारी शामिल होंगे।

समर्थन मूल्य पर गेहूं उर्पाजन अब 25 जून तक
रबी विपणन वर्ष 2024-25 में प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय से शेष रहे किसानों को समर्थन मूल्य योजनांतर्गत गेहूं विक्रय का अवसर प्रदान कराने के लिए उपार्जन की अवधि 25 जून 2024 तक बढ़ाई गई है। विभाग द्वारा जारी नवीन दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जिन उपार्जन केंद्रों में गेहूं की आवक अब नहीं हो रही है, एक्जिट प्रोटोकाल की प्रक्रिया का पालन करते हुये उन केंद्रों को जिला उपार्जन समिति के अनुमोदन से बंद किया जा सकता है। कृषि मंडियों/उप मंडियों में विस्तारित अवधि (25 जून) तक अनिवार्य रुप से उपार्जन केंद्र संचालित किये जायें। लेकिन जिन मंडियों/उप मंडियों में उपार्जन केंद्र स्थापित नहीं हैं, नजदीक के उपार्जन केंद्र को मंडी/उपमंडी में स्थानांतरित किया जाये। नवीन निर्देशों के अनुसार विकासखंड में एक उपार्जन केंद्र अनिवार्य रुप से संचालित रहना चाहिये। उपार्जित गेहूं की सुरक्षा के दृष्टिगत कवर्ड गोदाम या शेड में रखा जाये। इसके साथ ही उपार्जन के संबंध में जारी नीति-निर्देशों के अनुसार एएफक्यू मापदंड के अनुसार गेहूं उपार्जित किया जाये।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: धोखाधड़ी की शिकार हुई SDM मैडम, डिजिटल सिग्नेचर का दुरुपयोग कर 4 करोड़ से ज्यादा का भुगतान

भू-अर्जन अधिकारी की आईडी का गलत उपयोगसाढ़े चार करोड़ से ज्यादा का कर दिया भुगतानसहायक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *