Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: निरीक्षण के दौरान बंद मिली आंगनवाड़ी, कार्यकर्ताओं को नोटिस


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड के निर्देशानुसार जिले के एसडीएम और तहसीलदारों द्वारा अपने-अपने प्रभार क्षेत्र के भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र, राशन दुकान एवं अन्य शासकीय संस्थाओं का भी आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। सोमवार को एसडीएम मैहर विकास सिंह और तहसीलदार जीतेंद्र पटेल ने नगर पालिका क्षेत्र मैहर की अनेक आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण कर संदर्भ सेवाओं, पोषण आहार वितरण सहित अन्य गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होने इस दौरान आंगनवाड़ी केंद्र की पंजियों का निरीक्षण किया तथा बच्चों को दिये जाने वाले पोषण आहार, मध्यान्ह भोजन को चखकर गुणवत्ता जांची।
निरीक्षण के दौरान नगरीय क्षेत्र मैहर की पांडेय टोला स्थित आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक-6-1 और 6-2 के बिना किसी सूचना और कारण के निर्धारित समय पर बंद पाये जाने पर संबंधित कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी की गई है।
अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मैहर विकास सिंह द्वारा पांडेय टोला के आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक 6-1 की कार्यकर्ता श्रीमती रंजना सोनी और केंद्र क्रमांक 6-2 की कार्यकर्ता श्रीमती भावना शर्मा को जारी नोटिस में कहा गया है कि निर्धारित समय पर बिना किसी सूचना के आंगनवाड़ी केंद्रा बंद पाया जाना स्वेच्छाचारिता, शासन के आदेशों की अवहेलना और लापरवाही का द्योतक है। संबंधितों को 30 मई को समक्ष में उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये गये हैं। अन्यथा की स्थिति में या प्रस्तुत जवाब समाधानकारक नहीं पाये जाने पर कार्यकर्ता की एक माह की वेतन कटौती का प्रस्ताव कलेक्टर मैहर की ओर कार्यवाही के लिये भेजा जायेगा। जिला मैहर के प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र बांगरे ने भी जनपद मैहर, अमरपाटन, रामनगर के सीडीपीओ को पत्र लिखकर अप्रसन्नता जाहिर की है। सभी सीडीपीओ को लिखे पत्र में कहा गया है कि आंगनवाड़ी केंद्र में पोषण आहार का वितरण राज्य शासन की प्राथमिकता के साथ लोकसेवा गारंटी अधिनियम 2010 और खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत महत्वपूर्ण निर्बाध सेवा में शामिल है। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार हितग्राहियों को वर्ष में न्यूनतम 300 दिवस का पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराया जाना अनिवार्य है। पूरक पोषण आहार कार्यक्रम के तहत नगरीय क्षेत्रों के चयनित स्व-सहायता समूह एवं सांझा चूल्हा व्यवस्था के तहत ग्रामीण क्षेत्र के शासकीय स्कूलों में मध्यान्ह भोजन प्रदाय करने वाले समूहों द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के हितग्राहियों को सुबह नाश्ता, दोपहर में भोजन एवं थर्ड मील प्रदान करने के निर्देश हैं। शालाओं में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान सांझा चूल्हा व्यवस्था में कार्यरत स्व-सहायता समूहों को सख्त निर्देशित करें कि इस दौरान ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों की आंगनवाड़ी केंद्रों में हितग्राहियों को निर्देशानुसार पूरक पोषण आहार के रुप में बच्चों को नाश्ता, भोजन और थर्ड मील की निरंतरता बनाये रखें। उन्होने सभी सीडीपीओ और विभागीय सुरपरवाइजर्स को अपने प्रभार की आंगनवाड़ी केंद्रों का नियमित और लगातार भ्रमण सुनिश्चित कर केंद्रों का संचालन और पोषण आहार वितरण नियमित रुप से किये जाने के निर्देश भी दिये हैं। समय-सारणी के अनुसार मैहर जिले की आंगनवाड़ी केंद्रों में नाश्ता और भोजन वितरण नियमित रुप से नहीं करने वाले स्व-सहायता समूहों के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये गये हैं। कलेक्टर मैहर के निर्देशानुसार जिले के मैहर, अमरपाटन, रामनगर अनुभाग में राजस्व अधिकारियों द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र की सेवाओं तथा राशन दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण भी नियमित भ्रमण के दौरान किया जा रहा है।

जल भराव की स्थिति निर्मित नहीं हो, बारिश पूर्व नाले-नालियों की कराई जाये सफाई
कलेक्टर के सभी सीईओ जनपद को निर्देश
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में अतिवृष्टि से उत्पन्न परिस्थितियों पर नियंत्रण एवं आवश्यक प्रबंध करने समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा है कि इस बार सामान्य से ज़्यादा बारिश का अनुमान है। बारिश के पूर्व नाले-नालियों की सफाई पर विशेष ध्यान देते हुये सफाई करवाना सुनिश्चित करें। जिले में कही ंभी बारिश के पानी के भराव की स्थिति निर्मित नही हो। साथ ही निचले एरिया को चिन्हित करें, जहां पानी भराव की संभावना रहती है और भराव होने पर लोगो को कहां शिफ्ट करेंगे, इसकी भी कार्ययोजना बनाते हुये सुरक्षित स्थान भी चिन्हित कर के रखें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *