Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: लेवल ऑफ अलर्टनेस बनाये रखें, मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें – अनुपम राजन


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए निर्देश


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में चार चरणों में लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतदान प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। अब सभी चार चरणों की मतगणना आगामी मंगलवार 4 जून को होगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने मंगलवार को प्रदेश के सभी 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर उन्हें मतगणना से जुड़ी सभी तैयारियों के संबंध में निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट सतना के एनआईसी से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखडे सहित सभी एआरओ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े रहे।
श्री राजन ने कहा कि सभी अधिकारी हाई लेवल ऑफ अलर्टनेस बनाये रखें और मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करें। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं और संसाधन उपलब्ध रहें। तेज गर्मी को देखते हुए मतगणना स्थल पर ठंडा पानी, कूलर, पंखे, मेडिकल किट, एम्बुलेंस, अग्नि शमन यंत्र, फायर ब्रिगेड सहित अन्य सभी जरूरी व्यवस्थाएं कर लें। मतगणना स्थल पर बिजली की सतत् आपूर्ति सुनिश्चित करें। पावर बैक-अप प्लान और जनरेटर आदि की व्यवस्था भी चालू हालत में तैयार रखें। स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल तक ईवीएम, वीवीपैट मशीनों की निगरानी के लिये एक राजपत्रित अधिकारी की तैनाती करें। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को सूचित करें। मतगणना से एक दिन पहले अपनी तैयारियों की जानकारी देने के लिये मीडिया ब्रीफिंग भी कर लें।
मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मीडियाकर्मी भी सिर्फ मीडिया सेंटर तक ही मोबाइल ले जा सकेंगे।
31 मई तक प्रशिक्षण कार्य पूरा कर लें
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि मतगणना कर्मियों को दिया जा रहा गणना कार्य का प्रशिक्षण 31 मई तक पूरा कर लें। गणना कर्मियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित करें, कि गणना करते वक्त उन्हें सभी प्रोटोकॉल्स का अक्षरशः पालन करना है।

सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा किया गया स्ट्रांग रुम का निरीक्षण
लोकसभा निर्वाचन 2024 में संसदीय क्षेत्र सतना के मतदान में उपयोग हुईं पोल्ड ईवीएम को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में बनाये गये स्ट्रांग रुम में रखा गया है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया जा रहा है और निरीक्षण की जानकारी निर्वाचन आयोग को भेजी जा रही है। मंगलवार को विधानसभा क्षेत्र नागौद के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एपी द्विवेदी, मैहर विधानसभा के एआरओ विकास सिंह, अमरपाटन विधानसभा की एआरओ आरती यादव एवं रामपुर बघेलान के एआरओ आरएन खरे ने अपनी-अपनी विधानसभा के स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया।

ईवीएम सीलिंग कार्य में नियुक्त कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण

लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना उपरांत ईवीएम मशीनों की सीलिंग कार्य में नियुक्त कर्मचारियों का प्रशिक्षण मंगलवार को जिला पंचायत सतना के सभागार में संपन्न हुआ। मास्टर ट्रेनर बीएल बागरी और विनोद खरे ने कर्मचारियों को सीलिंग कार्य का प्रशिक्षण प्रदान किया। प्रशिक्षण में बताया गया कि मशीनों की सीलिंग करना बहुत ही जिम्मेदारी का कार्य है। इस कार्य में किसी भी तरह की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। सभी अधिकारी-कर्मचारी प्रशिक्षण को गंभीरता से लें। मास्टर ट्रेनर्स ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाने, थंब व्हील सेट करने, उम्मीदवार के नाम के सामने वाले नीले बटन को मास्क और अनमास्क करने की विधि के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण में बताया गया कि मतगणना के पश्चात कंट्रोल यूनिट को एड्रेस टेग द्वारा सील कर बैलेट यूनिट के पास स्ट्रांग रूम में ही रखा जाएगा। इसके साथ ईवीएम पेपर्स को भी सील किया जाएगा तथा सभी वीवीपैट की पर्चियों को ड्राफ्ट बॉक्स से बाहर निकालकर लिफाफे में रखकर बंद कर दिया जाएगा। इन सभी लिफाफों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त गोपनीय सील द्वारा सीलिंग किया जाएगा। तत्पश्चात इन्हें डबल लॉक वाले पेटी में रखकर सामग्रियां स्ट्रांग रूम में ही रखी जायेंगी। इसके अलावा संवीक्षा लिफाफा, सांविधिक लिफाफा तथा असांविधिक लिफाफों में गोपनीय सील लगाकर सील किया जाएगा। इन सभी लिफाफों को विधानसभावार अलग-अलग पेटियों में रखकर डबल लॉक लगाकर सील किया जाएगा। इन सभी पेटियों को अलग से स्ट्रांग रूम बनाकर सुरक्षित रखा जाएगा। इस अवसर पर नोडल अधिकारी ईवीएम अश्वनी जायसवाल उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *