Wednesday , May 29 2024
Breaking News

Satna: राज्यमंत्री ने गिंजारा में आदर्श आंगनवाड़ी निर्माण का किया भूमिपूजन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी शुक्रवार को ग्राम पंचायत गिंजारा में आदर्श आंगनवाड़ी भवन का भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुईं। भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार नागरिकों तक सुविधायें पहुंचाने के संकल्प को पूरा करने में कोई कमी नहीं कर रही है। इन्ही सुविधाओं के विस्तार के क्रम में गिंजारा में 28.26 लाख रुपये की लागत से आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र की स्थापना के लिये भूमिपूजन किया गया है। उन्होने कहा कि स्कूल जाने से पहले नौनिहालों का जिम्मा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का होता है। बच्चों का प्रारंभिक जीवन आंगनवाड़ी केंद्र से शुरु होता है। आंगनवाड़ी केंद्र बच्चों के जीवन में सीखने का एक मज़बूत आधार तैयार करती है। बच्चों के विकास के लिए उनके शुरुआती जीवन का ये हिस्सा बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी दौरान बच्चे भाषा, बुनियादी अंक याद करना, चलना फिरना और सामाजिक कौशल सीखते हैं। राज्यमंत्री ने कहा कि गिंजारा में भी आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र की स्थापना हो जाने से यहां के बच्चों के विकास में मदद मिलेगी। साथ ही सरकार के कुपोषण मुक्त अभियान को पूरा करने में मददगार साबित होगी। इस अवसर पर सरपंच प्राची सिंह, उप सरपंच शिवप्रसाद अहिरवार, जनपद सदस्य रामरुप, तहसीलदार सौरभ मिश्रा, परियोजना अधिकारी इंद्रभूषण तिवारी, लक्ष्मीनारायण उपाध्याय, संतोष सिंह सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहें।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी के आज के कार्यक्रम
नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी 24 फरवरी को दोपहर 1 बजे सतना से रीवा प्रस्थान करेंगी। राज्यमंत्री रीवा में नगर निगम रीवा के कार्यक्रम में शामिल होंगी। दोपहर 3ः30 बजे रीवा से प्रस्थान कर सतना आयेंगी।

पेयजल संकट निवारण के लिये कंट्रोल रुम स्थापित

ग्रीष्मकाल में संभावित पेयजल संकट को दृष्टिगत रखते हुये जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हैंडपंपों के खराब होने और जलस्तर में गिरावट से हुई समस्या की सतत निगरानी के लिये कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रुम का दूरभाष क्रमांक 07672-226286 है। प्रभारी अधिकारी बालेंद्र तिवारी (मोबाईल नंबर 9685243146) को बनाया गया है।
कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने बताया कि कंट्रोल रुम में दूरभाष से प्राप्त समस्यायों को अटेंड करने दो पालियों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक की प्रथम पाली में रामसुरेश तिवारी और संतोष सोंधिया तथा दोपहर 2 बजे से रात्रि 9 बजे तक की द्वितीय पाली में परमेश्वरदीन कोल और संदीप कुमार दाहिया को तैनात किया गया है। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि साप्ताहिक अवकाश के दिनों में प्रथम पाली में रमाकांत मल्लाह (मो.नं. 9755094710) एवं द्वितीय पाली में शंकर पटेल (मो.नं. 7415296495) की ड्यूटी लगाई गई है। कंट्रोल रुम ड्यूटी में संलग्न कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि दूरभाष पर प्राप्त शिकायतों की प्रविष्टि पंजी में करते हुये संबंधित उपखंड के को तत्काल सूचित करेंगे। जिसका सहायक यंत्री या उपयंत्री द्वारा सार्थक निराकरण करते हुये इसकी जानकारी खंड कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रुम को दी जायेगी।

समाधान आपके द्वार योजना अंतर्गत लोक अदालत शिविर 24 फरवरी को

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार आगामी 24 फरवरी को प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजय श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में समाधान आपके द्वार योजना अन्तर्गत लोक अदालत शिविर का आयोजन जिला मुख्यालय सतना सहित समस्त तहसीलों में स्थापित सिविल/दांडिक न्यायालयों तथा समस्त तहसील न्यायालयों में किया जायेगा। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिककरण ने सर्वसाधारण से आव्हान किया है कि समाधान आपके द्वार योजना अन्तर्गत आयोजित शिविर में पहुंचकर राजस्व, पुलिस, वन, विद्युत एवं न्यायालयों में लंबित आपराधिक और दीवानी मामलो का सौहार्दपूर्ण वातावरण में आपसी समझौते से निराकरण करायें। जन सामान्य से अपील है कि वे शिविर के माध्यम से अपने प्रकरणों का आपसी समझौते के आधार पर निराकरण कराकर लाभ उठायें।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 307 लोगों ने किया मॉकपोल
जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। शुक्रवार को सात विधानसभा क्षेत्रों में 307 लोगों ने मॉकपोल किया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 24, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 38, तहसील मझगवां कार्यालय में 56, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 63, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 48, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 43 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 35 लोगों ने मॉकपोल किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लेवल ऑफ अलर्टनेस बनाये रखें, मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें – अनुपम राजन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *