Wednesday , May 15 2024
Breaking News

राज्यसभा के लिए राजस्थान से पहली बार सोनिया गांधी तो गुजरात से नड्डा बने राज्यसभा सांसद

नई दिल्ली
कांग्रेस नेता सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गई। एक अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि राजस्थान से सोनिया गांधी के अलावा, भाजपा के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ राज्य से उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए है। समाचार एजेंसी PTI ने विधानसभा सचिव महावीर प्रसाद शर्मा के हवाले से बताया कि मंगलवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। अधिकारी ने कहा, चूंकि कोई अन्य उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ रहा था, इसलिए तीनों नेता निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने गए। बता दें कि लोकसभा में छह कार्यकाल पूरा करने के बाद यह सोनिया का उच्च सदन में पहला मौका है।

गुजरात से जे पी नड्डा
इसके साथ ही भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के तीन अन्य उम्मीदवारों को मंगलवार को गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। राज्य में राज्यसभा की चार सीटें खाली थीं और सत्तारूढ़ भाजपा के सभी उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। एक अधिकारी ने कहा, चूंकि गुजरात से राज्यसभा चुनाव के लिए चार रिक्त सीटों पर किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था, रिटर्निंग ऑफिसर रीता मेहता ने नड्डा सहित सभी चार भाजपा उम्मीदवारों को संसद के उच्च सदन के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। नड्डा के अलावा, राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए तीन अन्य उम्मीदवार हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, भाजपा नेता जसवन्तसिंह परमार और मयंक नायक थे।

मध्य प्रदेश से कौन -कौन?
मध्य प्रदेश से भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं। इसमें भाजपा के एल मुरुगन, उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया, बंशीलाल गुर्जर के नाम शामिल हैं। वहीं, कांग्रेस से अशोक सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है।

राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें
राज्यसभा सदस्य मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेन्द्र यादव (भाजपा) का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। तीसरी सीट भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सदन से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। 200 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 115 और कांग्रेस के 70 सदस्य हैं। राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं। नतीजों के बाद कांग्रेस के पास छह और बीजेपी के पास चार सदस्य हैं।

About rishi pandit

Check Also

लोकसभा चुनावों के चलते जहां राजनीतिक पार्टियों में दलबदल लगातार जारी, अब शिरोमणि अकाली दल चंडीगढ़ से नहीं लड़ेंगे

पंजाब लोकसभा चुनावों के चलते जहां राजनीतिक पार्टियों में दलबदल लगातार जारी है वहीं एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *