Wednesday , May 29 2024
Breaking News

Vasant Panchami: भोजशाला में हुई मां सरस्वती की पूजा, हजारों भक्तों ने किए दर्शन

  1. भोजशाला को लेकर हिंदू संगठन व समाज कहता है कि यह मां सरस्वती का मंदिर है
  2. यहां राजा भोज के काल में सरस्वती सदन था और यहां मां सरस्वती की मूर्ति स्थापित की गई थी
  3. मूर्ति को 1880 में भोपाल का पालिटिकल एजेंट अपने साथ लंदन ले गया था

Madhya pradesh dhar vasant panchami 2024 goddess saraswati worshiped in bhojshala of dhar: digi desk/BHN/धार/ ऐतिहासिक भोजशाला में बुधवार को वसंत पंचमी पर विशेष रूप से मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। राजा भोज और मां सरस्वती की जय घोष के साथ सुबह से शाम तक 25 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने यहां दर्शन किए और पूजा-अर्चना की। महाआरती में भी हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। दिनभर दर्शन का सिलसिला जारी रहा। इस मौके पर विशेष रूप से शोभायात्रा निकाली गई।

वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में मां सरस्वती का तैल चित्र भोजशाला में विराजित किया गया था। धार में शोभायात्रा निकाले जाने के बाद मुख्य वक्ता स्वामी शैलेशानंद गिरिजी महाराज पंच दशनाम जूना अखाड़ा शांत अद्वैत आश्रम नलखेड़ा जिला आगर ने हिंदू समाज को जागृत करने के लिए प्रेरणादायी बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि भोजशाला एक मंदिर है और इस स्थान को लेकर विशेष रूप से जनजागरण की आवश्यकता है। इसके साथ ही चार दिवसीय आयोजन की शुरुआत बुधवार से हुई, जो 17 फरवरी तक चलेगा। वसंत पंचमी पर धार में विशेष रूप से पुलिस बल तैनात किया गया था। 15 फरवरी को भोजशाला में दोपहर एक बजे मातृशक्ति संगम का आयोजन होगा।

भोजशाला को लेकर आदेश

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के आदेश में प्रति मंगलवार एवं वसंत पंचमी पर सूर्योदय से सूर्यास्त तक हिंदू समाज को चावल और पुष्प ले जाकर पूजा करने की अनुमति दी गई है। जबकि शुक्रवार को मुस्लिम समाज को नमाज की अनुमति है। सप्ताह के शेष पांच दिन पर्यटकों के लिए सशुल्क प्रवेश की अनुमति रहती है।

भोजशाला का इतिहास
भोजशाला को लेकर हिंदू संगठन व समाज कहता है कि यह मां सरस्वती का मंदिर है। यहां राजा भोज के काल में सरस्वती सदन था और यहां मां सरस्वती की मूर्ति स्थापित की गई थी। इस मूर्ति को 1880 में भोपाल का पालिटिकल एजेंट अपने साथ लंदन ले गया था। इधर मुस्लिम समाजजन इसे मस्जिद मानते हैं। मामले में कोर्ट में हिंदू समाज की ओर से याचिका लगा रखी है, जो लंबित है।

About rishi pandit

Check Also

Panna: गर्मी का प्रकोप, शिक्षक की जेब में रखें मोबाइल से निकलने लगी आग, बड़ा हादसा टला

रास्ते में उनके जेब में रखें मोबाइल मैं अचानक लग गई2 साल पहले ओप्पो कंपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *