Tuesday , May 7 2024
Breaking News

नए साल के दिन कर लें इन 5 में से कोई भी एक काम, पूरे साल घर में नहीं होगी पैसों की कमी

साल 2023 के खत्म होने में अब बस कुछ दिन ही बाकी है। नए साल के स्वागत के लिए हर कोई अपनी तैयारी कर रहा है। साल का पहला दिन खास और खुशनुमा हो इसके लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। अधिकत्तर लोग नए साल की शुरुआत मंदिर जाकर करते हैं। कहा जाता है कि अगर साल का पहला दिन अच्छा होता है तो सालभर जीवन रौशन और खुशियों से भरा रहता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि साल 2024 आपके लिए शुभ हो तो 1 जनवरी के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं। 

1. घर ले आएं बेलपत्र का पौधा

बेलपत्र पूज्यनीय और फलदायी माना जाता है। शिवजी को बेलपत्र अत्यंत प्रिय है। ऐसे में नए साल के दिन बेलपत्र का पेड़ जरूर घर ले आएं। नए साल के दिन इस पेड़ को उत्तर दिशा में लगाएं। इससे आपके घर में साल भर भोलेनाथ की कृपा बरसेगी। साथ ही घर में नकारात्मक शक्तियां भी कभी प्रवेश नहीं करेगी। 

2. नए साल के दिन इन चीजों को जरूर खरीदें

नए साल के दिन मोर पंख, धातु का कछुआ, लाफिंग बुद्धा, तुलसी का पौधा, नारियल, धातु का हाथी, दक्षिणावर्ती शंख की खरीददारी भी काफी शुभ माना जाता है। इन चीजों से घर में बरकत होती है। सालभर आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

3. सूर्य देव को दें अर्घ्य

1 जनवरी 2024 के दिन प्रात:काल जागकर स्नान आदि कर भगवान सूर्य देव को जल अर्पित करें। इससे आपके जीवन का सूर्य हमेशा चमकता रहेगा और भगवान भास्कर आपको निरोगी शरीर, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देंगे। 

4. शिवजी की पूजा करें

नए साल 2024 की शुरुआत सोमवार से हो रही है। ऐसे में इस दिन शिवजी की पूजा करने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होगी। दरअसल, सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है। तो 1 जनवरी को शिवजी का रुद्राभिषेक करें और शिव मंत्रों का जाप करें। साल भर आपके घर में सौभाग्य बरसता रहेगा। 

5. नए साल के दिन करें चांदी के सिक्के के ये उपाय

1 जनवरी 2024, के दिन चांदी के सिक्के में हल्दी लगाकर उसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपके घर में सौभाग्य और धन की वर्षा करें। आपको पूरे सात दौलत-शोहरत का सुख मिलेगा।

जब साल बदल रहा हो तो हमें अपनी जिंदगी में कुछ तौर-तरीके भी बदलने चाहिए. 2023 बीतने को है और नए साल 2024 का स्वागत बाहें फैलाकर पूरी दुनिया कर रही है. लेकिन इस बार सबसे बड़ा सवाल यह है कि बदलते साल के साथ-साथ आपकी जिंदगी में क्या कुछ नया बदलने वाला है. क्या आप इस बार कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं जो पिछले कई सालों से नहीं कर रहे हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ पांच काम बताएंगे जिन्हें अगर आपने साल के पहले दिन से करना शुरू कर दिया तो आपकी जिंदगी पूरे साल एकदम मस्त होकर बीतेगी.

पहले दिन से बचत शुरू करें

महंगाई हर साल बढ़ जाती है और इसके साथ साथ बढ़ते हैं हमारे खर्चे. लेकिन हमारी आमदनी कुछ खास नहीं बढ़ती. ऐसे में जब कोई जरूरी काम आ जाता है या फिर अचानक से हमें बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ जाती है तो हमारे पास सेविंग के नाम पर कुछ नहीं होता. लेकिन अगर आप यह ठान लें कि नए साल के पहले दिन से ही आपको बचत करनी शुरू कर देनी है और फिजूलखर्ची से एकदम तौबा कर लेना है तो आप देखेंगे कि साल के अंत तक आपके बैंक अकाउंट में एक अच्छी खासी रकम इकट्ठा हो चुकी होगी. इस रकम का इस्तेमाल आप किसी अच्छी जगह कर सकते हैं.

सूर्य को जल देना शुरू करें

कहते हैं कि सूर्य अगर हमारा मजबूत हो तो हमें जिंदगी में सफलता ही सफलता मिलती है. इसके साथ ही सूर्य की रोशनी आपको विटामिन डी भी देती है. कैसा रहेगा अगर आप नए साल के पहले दिन से ही सुबह जल्दी उठकर उगते हुए सूरज को जल चढ़ाएं. यह वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों दृष्टिकोण से आपके लिए बेहतर होगा. सबसे पहले अगर आप रोज सुबह जल्दी उठ कर नहा धो लेंगे और शांत मन से सूर्य देवता को जल चढ़ाएंगे तो आप देखेंगे कि पूरे दिन आपको एक अलग ऊर्जा महसूस होगी. इसके साथ ही उगते सूरज को देखने का जो आनंद होता है उससे भी आप वंचित नहीं रहेंगे. खगोलीय रूप से यह एक बहुत बड़ी घटना होती है, जिसे दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी हर रोज मिस कर देती है. क्योंकि जब सूरज पृथ्वी पर छाए अंधेरे को छांटते हुए अपनी रोशनी से चारों तरफ प्रकाश फैलाता है तो यह दृश्य देखने में एकदम मनमोहक लगता है.

ध्यान शुरू करें

आप किसी भी धर्म में आस्था रखते हो या फिर आप किसी भी भगवान को मानते हो. सुबह उठकर अगर आप सबसे पहले नहा धोकर एकांत में ईश्वर को याद करने के लिए कुछ देर ध्यान की मुद्रा में बैठ जाएं तो आप देखेंगे आपके अंदर एक अलग पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह होने लगेगा. डॉक्टर भी कहते हैं कि हर इंसान को रोज कम से कम कुछ देर एकदम शांत ध्यान लगाकर बैठना चाहिए इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से स्वस्थ रहते हैं.

जंक फूड से तौबा कर लें

यह बड़ा कठिन काम है. खासतौर से ऐसे दौर में जब हर तरफ जंक फूड ही दिखाई दे रहा हो. लेकिन कोरोना महामारी ने हमें यह बता दिया कि अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत नहीं होगी तो आप कभी भी किसी भी बीमारी का शिकार बन सकते हैं. जंक फूड हमारे लिवर को तो खराब करता ही है, लेकिन इसके साथ-साथ यह हमारी इम्युनिटी भी कमजोर कर देता है. अगर आपने साल के पहले दिन से यह प्रण ले लिया कि आप जंक फूड से तोबा कर लेंगे और सिर्फ हेल्दी खाना खाएंगे तो आप पूरे साल स्वस्थ रहेंगे इसकी पूरी गारंटी है.

हर महीने कुछ नया सीखें

आज का दौर उनके लिए है जो मल्टीटास्कर हैं. यानी अगर आपको सब आता है तभी आपकी बाजार में पूछ है. हो सकता है आप अपने काम में माहिर हों, लेकिन क्या आप सिर्फ अपने आपको वहीं तक बांध के रखना चाहते हैं. नए साल के पहले दिन से यह प्रण ले लें कि आपको हर महीने अपने अंदर एक स्किल डेवलप करना है. जरूरी नहीं है कि यह आपके काम से ही रिलेटेड हो. आप किसी भी तरह का स्किल अपने अंदर डिवेलप कर सकते हैं. वह अच्छा खाना बनाने का हो सकता है, अच्छी गार्डनिंग करने का हो सकता है, स्पोर्ट्स में कुछ अच्छा कर सकते हैं या फिर हर महीने एक नई किताब पढ़ कर उसे खत्म कर सकते हैं. कुल मिलाकर कहने का मतलब यह है कि नए साल में हर महीने की 1 तारीख को आप एक टास्क तय करें और उसे महीने की आखिरी तारीख तक पूरा कर लें. अगर आपने ऐसा कर लिया तो साल के अंत तक आप अपने अंदर एक ऐसा बदलाव देखेंगे जो आपने कभी महसूस नहीं किया था.

About rishi pandit

Check Also

हर वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर गंगा सप्तमी मनाई जाती है, बन रहे हैं ये 5 अद्भुत संयोग

नई दिल्ली सनातन धर्म में वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि का विशेष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *