Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: अब वर्किंग मोड में आयें अधिकारी, आदर्श आचरण संहिता के दायरें में प्राथमिकता से करें विभागीय कार्य- कलेक्टर


लोकसभा के मतदान के बाद पहली टीएल बैठक


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सतना का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से बिना रुकावट, स्मूथली संपन्न होने पर धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता 5 जून तक प्रभावशील रहेगी और मतगणना के लिए अभी लगभग एक माह का समय शेष बचा है। सभी विभागीय अधिकारी अब वर्किंग मोड में आयें और आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुए कि विभागीय कार्यों को प्राथमिकता से संपादित करें। सोमवार को लोकसभा का मतदान संपन्न होने पर पहले टीएल में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन और पेयजल की स्थिति की समीक्षा की। इस मौके पर अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, एसडीएम नीरज खरे, जितेंद्र वर्मा, सुधीर बेक, एपी द्विवेदी, डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी, सुमेश द्विवेदी सहित विभाग प्रमुख अधिकारी, नगरीय निकाय के सीएमओ तथा जनपद पंचायत के सीईओ उपस्थित थे।
कलेक्टर ने कहा कि 15 जून से मानसून की संभावना है। इसलिए चल रहे विकास कार्यों को तेजी से पूरा करने का प्रयास करें। विभागीय कार्यों में आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुए प्रगति लायें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान जिले में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की संख्या भी बढ़ी है। सतना और मैहर सम्मिलित जिले के दौरान 10 हजार के आसपास लंबित शिकायतें होती थी। आज की स्थिति में 15946 शिकायतें अकेले सतना जिले की लंबित हैं। जिनमें राजस्व की 3610, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की 1311, महिला बाल विकास विभाग की 1292 शिकायतें लंबित है। सभी संबंधित अधिकारी सीएम हेल्पलाइन पर फोकस करते हुये संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें और लंबित प्रकरणों की संख्या में अगली टीएल तक 50 प्रतिशत कमी लायें। समय बाह्य प्रकरणों की संख्या 99 पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इनमें जुर्माने का भी प्रावधान है। संबंधित अधिकारी समय-सीमा में लोक सेवा गारंटी के प्रकरणों का निराकरण करें, अन्यथा जुर्माना लगाया जायेगा।
पेयजल की स्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि अगले दो दिन में सीईओ जनपद ग्राम पंचायतवार और नगरीय निकाय के सीएमओ वार्डवार अक्रियाशील हैंडपंप और क्रियाशील हैंडपंपों, नल जल योजनाओं की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। कार्यपालन यंत्री पीएचई ने बताया कि सतना जिले में 14998 हैंडपंप में 1077 बंद हैं। पेयजल की समस्या वाली 39 बसाहटें चिन्हित की गई हैं। कलेक्टर ने कहा कि पीएचई विभाग द्वारा बंद हैंडपंपों की संख्या कम लग रही है। सभी सुधार योग्य हैंडपंपों को अगली टीएल तक सुधार कर लें। किसी ग्राम पंचायत में कहीं भी पेयजल की समस्या हो, तो ग्राम पंचायत में उपलब्ध टैंकरों का मैक्सिमम उपयोग सुनिश्चित करें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक या दो-दो टैंकर उपलब्ध हैं। पेयजल परिवहन की स्वीकृति को अंतिम उपाय के तौर पर ही लिया जाएगा।
कलेक्टर ने जनपद पंचायतवार और निकायवार पेयजल की उपलब्धता, आपूर्ति और पेयजल की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल में डेढ़ से दो महीने पेयजल की उपलब्धता और आपूर्ति की ओर ध्यान दें, ताकि पानी के लिए लोग परेशान नहीं हों। जल जीवन मिशन और सतना बाणसागर ग्रामीण समूह पेयजल योजना के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर ने योजना की प्रगति पर गहरा असंतोष व्यक्त किया। जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि योजना की भौतिक प्रगति 92.47 प्रतिशत है और योजना को 31 मार्च 2025 तक पूरा करना है।
पीडीएस की समीक्षा के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उठाव कम होने से वितरण में कमी दिख रही है। जिला प्रबंधक नान ने बताया कि अप्रैल माह का 90 प्रतिशत उठाव हो गया है। शेष 2 दिनों में अप्रैल माह का कंप्लीट कर लेंगे। कलेक्टर ने एमडीएम और आंगनबाड़ी केंद्रों का राशन अप्रैल माह में 76 प्रतिशत ही हो पाने और समय पर राशन नहीं पहुंचने पर नाराजगी जाहिर की।
गेहूं उपार्जन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि अगले 15 दिन तक गेहूं की खरीदी से जुड़े अधिकारी कोई भी ऑफिस में नहीं बैठेंगे। वे लगातार फील्ड में दिखाई देंगे और खरीदी केंद्रों का निरंतर भ्रमण करेंगे। उन्होंने गेहूं खरीदी केंद्रों पर अनियमितता या गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। सहायक पंजीयक सहकारिता और जिला प्रबंधक एनआरएलएम को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि स्व-सहायता समूहों द्वारा चलाए जा रहे गोदाम स्तरीय खरीदी केंद्रों में खरीदे हुये गेहूं की स्टाकिंग गोदाम में कराकर भुगतान करायें। कलेक्टर ने कहा कि खरीदी केंद्रों में परिवहन के दौरान पहले खरीदा गया गेहूं पहले गोदाम तक पहुंचायें।
सतना जिले में नरवाई जलाने की बढ़ रही घटनाओं के प्रति कलेक्टर ने एसडीएम से नाराजगी प्रकट की। उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों में नरवाई जलाने की घटना के प्रकरण दर्ज कर जुर्माना वसूली की कार्यवाही की जाये। समय-सीमा पत्रको की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि महत्वपूर्ण पत्रों को एक सप्ताह में निराकरण के लिए टीप अंकित कर विभागों को भेजे जाते हैं। इन पत्रों का महीने-दो महीने लंबित रहना अत्यंत आपत्तिजनक है। समय-सीमा और सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान बैठक में अनुपस्थित पाये जाने पर सिविल सर्जन जिला अस्पताल, सीएमओ नागौद, उचेहरा और सहायक श्रमायुक्त को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

दूरभाष क्रमांक 07672-223211 पर दी जा सकती है अग्नि दुर्घटना की सूचना


कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने सतना जिला अंतर्गत ग्रीष्मकाल के दौरान होने वाली अग्नि दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के लिये संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना के प्रथम तल पर कक्ष क्रमांक एफ-19 में जिला स्तरीय कंट्रोल रुम स्थापित किया है। जो 19 अप्रैल से कार्यरत है। कंट्रोल रुम के दूरभाष क्रमांक 07672-223211 पर जिले में अग्नि जनित घटनाओं की सूचना दी जा सकती है। यह कंट्रोल रूम 10 जून तक निरंतर कार्यरत रहेगा।
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि चालू ग्रीष्मकाल के दौरान जिले काफी अधिक संख्या में अग्नि दुर्घटनाओं की सूचना प्राप्त हो रही है। ऐसी स्थिति में अग्नि दुर्घटनाओं के नियंत्रण और जानमाल के सुरक्षात्मक और आवश्यक उपाय करना आवश्यक है।
कर्मचारियों की ड्यूटी में किया गया परिवर्तन
कलेक्टर श्री वर्मा ने अग्नि दुर्घटनाओं के घटित होने की सूचना तत्काल जिला प्रशासन तक पहुँचानें, प्रभावी नियंत्रण, पीडितों से समन्वय एवं तत्काल राहत बचाव कार्य के लिये जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित कर अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई हैं। ड्यूटी में नियुक्त कर्मचारी तीन पालियों में काम कर रहे हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने पूर्व में जारी ड्यूटी आदेश में संशोधन करते हुये कर्मचारियों की ड्यूटी में परिवर्तन किया है। जारी आदेशानुसार प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक की पाली में भूमि संरक्षण सर्वेयर शीतला प्रसाद पांडेय तथा दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे की पाली में भृत्य कमलेश तिवारी, मस्टरकर्मी नागेंद्र सिंह और डाकरनर नागेंद्र सिंह की ड्यूटी लगाई गई है। सभी संबंधित कर्मचारियों से कहा गया है कि आदेश प्राप्त होते ही तत्काल अपनी उपस्थिति प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम के समक्ष देंगे।

विश्व रेडक्रास दिवस 8 मई को
विश्व रेडक्रास दिवस 8 मई को मनाया जायेगा। सचिव इंडियन रेडक्रास सोसायटी डॉ अरुण त्रिवेदी ने बताया कि इस अवसर पर चंद्राशय नीमी सतना में प्रातः 9ः30 बजे से वृद्धजनों की देखभाल एवं स्वास्थ्य रक्षा के लिये स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *