Friday , May 10 2024
Breaking News

National: देश में सड़क बनाने के लिए होगा कचरे का उपयोग, सरकार बना रही नीति

  1. नार्वे और स्वीडन की तरह देश में बनेगा इलेक्ट्रिक हाईवे
  2. गांधी जयंती पर सरकार ला रही कचरे से सड़क बनाने पर पालिसी
  3. दिल्ली में सड़कों के लिए 65 हजार करोड़ रुपये से हो रहा काम

National general waste will be used to build roads in country transport minister said government is making policy: digi desk/BHN/नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार सरकार नगर पालिका के कचरे का उपयोग का उपयोग सड़क निर्माण में करने के लिए एक नीति बना रही है। इसके साथ ही उन्होंन यह भी कहा कि जीवाश्म ईंधन का उपयोग नहीं करने के लिए निर्माण उपकरण निर्माताओं प्रोत्साहित करने का विचार किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय सड़क निर्माण में नगर पालिका के कचरे का इस्तेमाल करने की नीति को अंतिम रूप दे रहा है।

दिल्ली और जयपुर के बीच बनेगा इलेक्ट्रिक राजमार्ग
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि परिवहन क्षेत्र को कार्बन मुक्त करने की दिशा में उनका मंत्रालय काम कर रहा है। इसको लेकर दिल्ली और जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक राजमार्ग विकसित करने को लेकर सरकार काम कर रही है।

नार्वे और स्वीडन की टेक्नोलाजी पर है आधारित

इलेक्ट्रिक राजमार्ग पर वाहनों के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन को उसी तरह से पूरा किया जाता है जिस तरह से रेलवे के लिए होता है। यह नार्वे और स्वीडन जैसे देशों के टेक्नोलोजी पर आधारित है। इसमें इलेक्ट्रिक केबल भी शामिल किया जाएगा, इसका उपयोग ऐसे वाहनों के लिए हो सकता है जो इस टेक्नोजाली पर काम करते हों। इस तरह के वाहन केबल के जरिए बिजली लेकर राजमार्ग पर चलेंगे। इस दौरान मंत्रालय इन टेक्नोलाजी का मूल्यांकन किया जा रहा है।

गांधी जयंती पर लाई जा रही पालिसी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गांधी जंयती पर सरकार एक पालिसी भी ला रही है। इसमें देश में कचरे का उपयोग कर सड़क बनाने की नीति तैयार की जाएगी। इसकी वजह से स्वच्छ भारत अभियान भी आगे बढ़ेगा। दिल्ली में भी सड़कों को लेकर 65 हजार करोड़ रुपये का काम चला रहा है जो दिसंबर तक पूरा होगा।

About rishi pandit

Check Also

प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे, बाहर भक्तों की कतार

उत्तराखंड उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *