Tuesday , September 17 2024
Breaking News

G20 Summit: नई दिल्ली घोषणा पत्र पर सभी देशों में बनी सहमति, आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा

  1. जी-20 समिट में अफ्रीकन यूनियन को भी दी गई सदस्यता
  2. भारत की विरासत, परंपरा और संस्कृति को प्रदर्शन करने का अवसर
  3. आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति के लिए बड़ा खतरा

National general g20 summit 2023 consensus reached in all countries on new delhi declaration condemnation of all forms of terrorism: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश की राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन कई महत्वपूर्ण निर्णय निकलकर सामने आए हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि सम्मेलन में नई दिल्ली जी-20 घोषणा पत्र को सहमति मिली है।

अफ्रीकन यूनियन को मिली सदस्यता
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में हो रहे इस शिखर सम्मेलन का मैसेज ‘एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य’ है। सम्मेलन में 20 सदस्य देशों के साथ 9 आमंत्रित देशों व 14 अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं भी शामिल हुईं। आज जी-20 में भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकन यूनियन को भी इसकी सदस्यता दे दी गई है।

देश विश्व के लिए तैयार

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि देश की राजधानी नई दिल्ली में होने वाला जी-20 शिखर सम्मेलन भारत की विरासत, परंपरा और संस्कृति को प्रदर्शन करने का अवसर रहा। इस शिखर सम्मेलन ने हमारे देश को विश्व के लिए तैयार करने के लिए और विश्व को हमारे लिए तैयार करने में बड़ा योगदान दिया।

विकास का लक्ष्य होगा हासिल

भारत में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली घोषणा पत्र पर जी-20 के सभी सदस्य देशों ने सहमति जताई। यह संतुलित, टिकाऊ और मजबूत समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर फोकस है। इस घोषणा पत्र के जरिए सतत विकास का लक्ष्य हासिल किया जाएगा।

आतंकवाद के सभी रूपों की हुई निंदा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जी-20 समिट में शामिल हुए सभी देशों ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की है। इसे अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति के लिए बड़ा खतरा बताया है।

About rishi pandit

Check Also

उद्घाटन से पहले वंदे मेट्रो का नाम बदला, बनी नमो भारत रैपिड रेल

भुज  रेलवे ने छोटी एवं मध्यम दूरी यात्रा न्यूनतम समय में पूरी करने वाली नवनिर्मित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *