Saturday , September 21 2024
Breaking News

Festival Season: नवरात्र से दिवाली तक बाजारों में नजर आएगा बूम, सराफा कारोबार में अभी से तेजी

  1. दीपावली के लिए गाड़ियों की एडवांस बुकिंग शुरू
  2. इस बार बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग अधिक
  3. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं में भी जबरदस्त मांग के संकेत

इंदौर। पितृपक्ष के बाद 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र से बाजार खिलखिलाने लगेंगे। दीपावली तक बाजारों में रौनक देखने को मिलेगी। सराफा, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, कपड़ा समेत विभिन्न सेक्टर के व्यवसायी इस वर्ष कारोबार 90 प्रतिशत तक पहुंचाने का अनुमान लगा रहे हैं।

भोपाल समेत मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में इसके लिए अभी से व्यवसायियों ने जरूरी वस्तुओं को सूरत, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बनारस समेत विभिन्न कंपनियों से मंगवाना शुरू कर दिया है, जिससे ग्राहकों की मनपसंद वस्तुएं खरीदने को मिल सकें।

सराफा कारोबार में शुरू हुई तेजी

  • भोपाल में न्यू मार्केट के सराफा व्यवसायी सिद्धांत सिंह सिसोदिया ने बताया कि सराफा बाजारों में रौनक है।
  • सराफा की दुकानों, शोरूम पर माता लक्ष्मी, भगवान गणेश के सोने व चांदी के सिक्कों के आर्डर दिए हैं।
  • इनमें चांदी के दो से लेकर 200 ग्राम के सिक्के भी शामिल हैं। 100 से अधिक डिजाइन के आभूषण बुलवाए हैं।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में छाएगी रौनक

भोपाल ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष पांडे ने बताया कि गणेशोत्सव भी गाड़ियां बिक रही हैं। नवरात्र, दीपावली तक दोपहिया व चार पहिया वाहन अधिक बिकेंगे। इसके लिए अलग-अलग डीलरों ने संबंधित कंपनियों से बड़ी संख्या में एडवांस बुकिंग के आधार पर मोटर साइकिल, मोपेड सहित कारों को मंगवाना शुरू कर दिया है।

इस बार इलेक्ट्रिक वाहनों की भी मांग अधिक है। सीएनजी वाहनों की भी लोग एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। दीपावली तक ऑटोमोबाइल सेक्टर के कारोबार में 80 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के आर्डर दिए

इलेक्ट्रानिक्स व्यवसायी झाम सिंह बताते हैं कि नवरात्र व दीपावली को देखते हुए टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, मोबाइल अन्य वस्तुओं को अधिक संख्या में कंपनियों से आर्डर दिए गए हैं, ताकि ग्राहकों को खरीदारी के दौरान पसंद की वस्तुएं खरीदने को मिल जाएं।-

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की बढ़ेगी मांग

न्यू मार्केट के इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी राजू ने बताया कि दीपावली पर लक्ष्मी गणेश की सजावट में सबसे ज्यादा रिवाल्विंग बल्ब की मांग है। साथ ही स्वदेशी पत्तियों वाली झालर हैं, जो प्राकृतिक पत्तियों की तरह दिखती हैं। जब जलती हैं तो पत्तियां चमक उठती हैं। छोटे-छोटे झूमर भी हैं, जो घर के हर कोने में लगाए जाते हैं, जिससे दीवारों की खूबसूरती और बढ़ जाती है।

साड़ियों व कपड़ों की कई डिजाइन के दिए आर्डर

न्यू मार्केट के साड़ी व्यवसायी विमल कुमार ने बताया कि नवरात्र व दीपावली की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। गुजरात के सूरत व उत्तर प्रदेश के बनारस से कई तरह की साड़ियों के ऑर्डर दिए गए हैं। चंदेरी और बनारसी साड़ी अधिक बिकने की उम्मीद है। सलवार-सूट भी कई तरह के बुलवाए गए हैं।

वहीं पुरुषों के लिए पेंट-शर्ट, शार्ट कुर्ता-पजामा चलन में हैं। इनके भी आर्डर थोक विक्रेताओं को दिए हैं, जो 30 सितंबर तक बाजार में आ जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

प्रदेश के पैंशनर्ज ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला, लंबित मांगों को लेकर पैंशनर्ज ने सभी जिला मुख्यालय में धरने-प्रदर्शन किए

शिमला प्रदेश के पैंशनर्ज ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसी कड़ी में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *