Friday , May 3 2024
Breaking News

स्कूल के बच्चे कलेक्टर को राखी बांधने पहुंचे


       सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ बद्रीपुरम स्थित श्री सांई पब्लिक स्कूल की नन्हीं छात्राओं ने सोमवार को सुबह कलेक्टर निवास पहुंचकर कलेक्टर अनुराग वर्मा को राखी बांधी। कलेक्टर दम्पत्ति ने नन्हीं छात्राओं का बंगले पर आत्मीय स्वागत किया और स्नेहपूर्वक उन्हें मिठाईयों के उपहार भेंट किये। इस मौके पर स्कूल की छात्राओं ने सीमा पर तैनात सैनिक भाईयों के लिए अपने हाथों से तैयार की गई तिरंगा राखियां भी कलेक्टर को भेजने के लिए प्रदान की।

केन्द्रीय जेल में बंदियों को राखी बांध सकेंगी बहनें


जेल अधीक्षक ने बताया कि 30 अगस्त को रक्षाबंधन के पावन पर्व पर केंद्रीय जेल सतना में निरुद्ध बंदियों की मुलाकात और राखी बांधने की व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थायें की गई है। जारी दिशा-निर्देश के अनुसार पुरुष बंदियों से मुलाकात एवं राखी बांधने के लिए केवल उनके परिवार की महिला सदस्यों व 6 वर्ष से कम आयु के बालक को ही जेल गेट के अन्दर प्रवेश दिया जायेगा। महिला बंदियों के भाईयों को दोपहर 2ः30 बजे के बाद मुलाकात एवं राखी बंधवाने का समय दिया जायेगा। बंदी से मुलाकात का समय अधिकतम 15 मिनट निर्धारित किया गया है। 15 मिनट पूर्ण होते ही मुलाकाती परिजन को स्वतः जेल से प्रस्थान करना होगा।
       बंदियों से मुलाकात के लिए प्रातः 8 बजे से दोपहर 2ः30 बजे तक पंजीयन किया जायेगा। बंदियों के परिजन पहचान हेतु आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेन्स, राशन कार्ड, मतदाता परिचय-पत्र, पेन कार्ड आदि में कोई एक दस्तावेज अनिवार्य रूप से साथ लेकर आवें। अपने कीमती सामान, पर्स, मोबाइल, रूपया-पैसा अपने परिजन को बाहर देकर ही जेल गेट पर प्रवेश करें। सामग्रियाँ जेल के अन्दर ले जाने की अनुमति नही होगी। किसी भी सामान के खो जाने पर जेल प्रशासन की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

बने हुए भोजन व बाहर से बने किसी भी प्रकार के मिष्टान को अन्दर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। केवल मौसमी फल (सेब, केला, अनार) व पैक्ड मिठाई गजक, सोन पापड़ी 250 ग्राम तक जेल के कैण्टीन से क्रय कर अन्दर ले जाना अनुमत किया गया है। नारियल जेल के अंदर लाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। प्रशासन द्वारा पूजा की थाली उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें हल्दी, चावल, सिन्दूर आदि रहेगा। रूमाल, राखी, स्वयं लेकर आयें। कैदी से मुलाकात के लिए आने वाले सभी परिजन बाहर एकत्र हो जावे तभी बंदी से मुलाकात करें। बार-बार एक ही बंदी को मुलाकात स्थल पर नहीं बुलाया जावेगा। नगद रूपये देना या लेना सख्त मना है। मुलाकात में आने वाले समस्त परिजन अपने वाहन माँ वैष्णों देवी धाम में बने वाहन स्टैन्ड में नियत स्थल पर खड़ा करें। रक्षाबंधन पर्व की सुचारू व्यवस्था हेतु समय-समय पर दिये गये निर्देशो का पालन किया जाना अनिवार्य होगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *