Thursday , May 30 2024
Breaking News

पाश्चात्य जीवन शैली का प्रभाव भारतीय जीवन मूल्यों पर अभिशाप रहा है-श्री नारायण दास


स्नेह यात्रा वंचित समुदायों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की अभिनव पहल


   सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्नेह यात्रा के दसवें दिन चित्रकूट से पधारे संत श्री नारायण दास जी महाराज ने जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि पाश्चात्य जीवन शैली का प्रभाव भारतीय जीवन मूल्यों पर न केवल हावी बल्कि घातक एवं अभिशाप रहा है। पराधीनता के काल में शासकों द्वारा यहॉ के लोगों के साथ बर्ताव इस बात का साक्षी रहा है। इसलिए वर्तमान में समरस भारत निर्माण के लिए यह आवश्यक है कि भारतीय संतों व श्रेष्ठ समाज सुधारकों द्वारा किए गए अतीत के प्रयासों को समाज के सामने रेखांकित करें। आदिगुरू शंकराचार्य, जगदगुरू रामानंदाचार्य, जगदगुरू रामानुजाचार्य, संत कबीर एवं रैदास जी के सामाजिक परिवर्तन के प्रयास महती आवश्यकता है। स्वतंत्र भारत में संतों एवं महत्वपूर्ण संगठनों व सामाजिक संस्थाओं द्वारा किए जा रहे छोटी-बडी जन सभाओं के माध्यम से जनता के समक्ष रखना निश्चित ही समाज जागरण में सहायक सिद्ध होगा। देश की एकता, अखण्डता एवं सामाजिक समरसता में पूज्य संतों-महात्माओं एवं वरिष्ठ धर्माचार्यों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसी बात ध्यान में रखकर हमारे प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह जी द्वारा स्नेह यात्रा का आयोजन कर समाज के वंचित समुदायों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की अभिनव पहल की है। प्रथम सत्र में यात्रा मझगवां विकासखंड के हिरौंदी, चितहरा, अमिरती एवं बिटमा में जनसंवाद कार्यक्रम एवं दोपहर समरसता भोज का आयोजन किया गया। द्वितीय सत्र में करौंदीकला, बिरसिंहपुर, सुतीक्ष्ण आश्रम, मचखडा एवं सरभंग आश्रम में जनसंवाद एवं रात्रि समरसता भोज का आयोजन कर दसवें दिन की यात्रा का समापन किया गया।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 23 अगस्त को इतिहास रच दिया। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल की सॉफ्ट लैंडिंग पर भारत की सफलता के लिए आज की स्नेह यात्रा में उपस्थित जन समुदाय द्वारा भारत माता की जय के नारे लगाकर प्रसन्नता व्यक्त की गई। आज की यात्रा में चित्रकूट से पधारे संत श्री चैतन्यदास जी महाराज, श्री नारायणदास जी महाराज एवं श्री रामगोपाल जी महाराज मंचासीन रहे।  
स्नेह यात्रा का समापन आज
शनिवार को यात्रा में सोहावल विकासखण्ड में क्रमशः नदना, हटिया, मेंदनीपुर, रामपुर चौरासी, मझगवां भटटा में जनसंवाद कार्यक्रम एवं रामपुर चौरासी में दोपहर समरसता भोज का आयोजन किया जायेगा। सतना जिले में ग्यारह दिवसीय स्नेह यात्रा का समापन 26 अगस्त को दोपहर 1 बजे पशुपति नाथ मंदिर चित्रकूट रोड सतना में दर्शन कर यात्रा का समापन किया जाना है।

63 शिकायतों का हुआ तत्काल निराकरण, सीएम कार्यालय से हुई थी ट्रांसफर


      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास कार्यालय भोपाल से जिले अंतर्गत अनुभाग मैहर, अमरपाटन, नागौद, रामपुर बाघेलान एवं सतना नगर के रहवासियों एवं हितग्राहियों के द्वारा की गई शिकायत प्राप्त हुई। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा शिकायत प्राप्त होने के उपरांत शिकायत के त्वरित एवं उचित निराकरण कराये जाने बाबत संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया गया। निर्देश प्राप्ति के पश्चात संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अन्य विभागों के जांच दल के माध्यम से तत्काल शिकायत की जांच करायी गयी और शिकायतों का शीघ्र समाधान कराया गया।
      इसी क्रम में नागौद अनुभाग अंतर्गत शिकायतकर्ता अरुणेन्द्र मिश्रा निवासी ग्राम हिलौंधा के द्वारा नालियों की सॉफ-सफाई नहीं होने के संबंध में की गयी शिकायत को तत्काल संज्ञान में लिया गया और संबंधित कर्मचारियों के द्वारा शीघ्र समाधान कराकर नाली को साफ कराया गया। शिकायत के त्वरित निराकरण कराये जाने की कार्यवाही से शिकायतकर्ता अरुणेन्द्र मिश्रा निवासी ग्राम हिलौंधा तहसील नागौद जिला सतना पूर्णतः संतुष्ट है। इस प्रकार जिले के पांच अनुभाग अंतर्गत 63 शिकायतों का त्वरित निराकरण कराया गया। शिकायतो के त्वरित निराकरण कराये जाने की कार्यवाही से संबंधित शिकायतकर्ता पूर्णतः संतुष्ट है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जल स्रोतों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन के लिये सभी नगरीय निकायों में 5 से 15 जून तक चलेगा विशेष अभियान

अभियान के संदर्भ में नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *