Monday , May 20 2024
Breaking News

शुद्ध मतदाता सूची बनाने में सहयोग करें राजनैतिक दल-कमिश्नर


राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की ली बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर रीवा संभाग एवं रोल प्रेक्षक अनिल सुचारी ने कहा कि मध्यप्रदेश के विधानसभा आम चुनाव 2023 अब निकट है। निर्वाचन में मतदाता सूची का शुद्ध होना जरूरी होता है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के विशेष द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 2 अगस्त से 31 अगस्त तक जारी है। प्रक्रिया में आवश्यक सहयोग देकर राजनैतिक दल मतदाता सूची शुद्ध करने के कार्य में सहभागी बने। कमिश्नर रीवा श्री सुचारी शुक्रवार को मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ले रहे थे। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, सीईओ जिला पंचायत डॉं. परीक्षित झाडे, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, एसडीएम एवं निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नीरज खरे, आरएन खरे, आरती यादव, डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
      कमिश्नर एवं रोल प्रेक्षक अनिल सुचारी ने कहा कि संक्षिप्त पुनरीक्षण की कार्यवाही के दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर 31 अगस्त तक बीएलओ बैठकर दावे आपत्तियां ले रहे हैं। राजनैतिक दलों ने भी बीएलओ के सहयोग के लिए बीएलए की नियुक्ति की है। जिन दलों ने बीएलए नियुक्ति नहीं किए हैं। वह अभी सूची तैयार कर जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को निःशुल्क मतदाता सूची का प्रारूप दिया गया है। अपने मतदान  केंद्रवार परीक्षण कर लें और 18 वर्ष की आयु 1 अक्टूबर 2023 को पूरी करने वाले युवाओं, वंचित महिला मतदाताओं के नाम जुड़वाने में सहयोग करें। कमिश्नर ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार नाम जोड़ने के आवेदन बल्क में नहीं लिये जायेंगे और बिना बीएलओ के परीक्षण और सुनवाई का अवसर दिये किसी मतदाता का नाम काटा नहीं जा सकेगा। कमिश्नर ने कहा कि जिले में ईपी रेशियों ठीक है लेकिन जेण्डर रेशियों प्रदेश की तुलना में औसत से कम है। कम जेण्डर रेशियों वाले मतदान केदो में स्वीप और मतदाता जागरूकता की गतिविधियां संचालित कर वंचित पात्र महिला मतदाताओं के नाम जुड़वाएं।
      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की सुविधा के लिए क्यूआर कोड भी जगह-जगह चस्पा कराए गए हैं। संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान अब तक कुल 31 हजार 688 फार्म मिले हैं। जिनमें नाम जोड़ने के प्रपत्र-6 कुल 18221 फॉर्म, 5234 नाम काटने के फॉर्म-7 और 8233 फॉर्म-8 संशोधन के मिले हैं। जिले में इस दौरान प्रारूप मतदाता सूची की तुलना में ईपी रेशियों में 0.22 प्रतिशत और जेण्डर रेशियों में 1.54 प्रतिशत की वृद्धि परिलक्षित हुई है।

लेक्शन मोड में आये, प्रतिदिन करें दावा आपत्ति का निराकरण-कमिश्नर

रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की बैठक


     कमिश्नर रीवा संभाग और रोल आब्जर्बर अनिल सुचारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2023 के दृष्टिगत निर्वाचन आयोग अब तैयारियों के लिए तीव्र गति से कार्य की अपेक्षा कर रहा है। निर्वाचन से जुड़े अधिकारी इलेक्शन मोड़ में आये और सौंपे गये दायित्वों का निष्पादन समय सीमा में करें। कमिश्नर ने शुक्रवार को सतना में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से कहा कि बीएलओ स्तर पर प्राप्त होने वाले दावा-आपत्तियों के फार्मों का प्रतिदिन नियमित रूप से निराकृत करते रहे। इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, एसडीएम और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नीरज खरे, जितेन्द्र वर्मा, आरती यादव, आरती सिंह, आरएन खरे, सुरेश जादव, एपी द्विवेदी, तहसीलदार एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक संचालक श्यामकिशोर द्विवेदी भी उपस्थित रहे।
        कमिश्नर और रोल प्रेक्षक अनिल सुचारी ने कहा सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी प्रतिदिन 2 घंटे का समय निकालकर बीएलओ से प्राप्त दावें-आपत्ति और संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की नियमित समीक्षा करे। दावे-आपत्तियां का निराकरण का काम समान्तर रूप से चले इसके लिए अंतिम तिथि का इंतजार नहीं करे। मतदान केन्द्रवार प्राप्त फार्मों की नियमित रूप से समीक्षा करे और निराकृत फार्मों को बीएलओ से एप के माध्यम से अपलोड भी कराये। बीएलओ द्वारा की जा रही कार्यवाही की रजिस्टर इन्ट्री टीप, भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया की निरंतर जांच करे।
       कमिश्नर ने कहा कि मतदान केन्द्रवार ईपी रेशियों और जेण्डर रेशियों कम होने पर सुधार लाने का प्रयास करें। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नाम काटने की प्रक्रिया में विशेष सतर्कता बरते, मतदाता अपनी इच्छानुसार एक जगह ही अपना नाम रख सकता है। नाम काटने से पहले सुनवाई का मौका दें और संतुष्टि के बाद ही कार्यवाही करे। मृतक मतदाता का नाम हटाने से पहले कथन, तस्दीक या मृत्यु प्रमाण के माध्यम से संतुष्ट होने पर नाम हटाये। पीडब्ल्यूडी वोटर 80 प्लस वोटर, वीआईपी वोटर का सत्यापन कराये। एक ही मकान क्रमाक में 6 से अधिक मतदाता होने की स्थिति में बीएलओ से भौतिक सत्यापन कराये। सभी बीएलओ सुपरवाइजर अपने बीएलओ का गु्रप बनाकर प्रतिदिन की कार्यवाही आरओ प्रेषित करे।
     

कमिश्नर ने किया मतदान केन्द्र क्रमाक 129 और 135 का निरीक्षण, संक्षिप्त पुनरीक्षण की गतिविधियों का लिया जायजा

कमिश्नर रीवा संभाग एवं रोल आब्जर्बर अनिल सुचारी ने सतना में विधानसभा क्षेत्र 63 सतना के शासकीय व्यंकट क्रमांक 2 स्कूल में स्थापित मतदान केन्द्र क्रमाक 129 और 135 का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान बीएलओ के रजिस्टर, टीप इन्ट्री एवं प्राप्त फार्म और की गई कार्यवाही का अवलोकन किया। बीएलओ ने बताया कि दोनों ही मतदान केन्द्रों पर नाम काटने के फार्म-7 एक भी प्राप्त नहीं हुए है। सभी घरों का सर्वे कर भौतिक सत्यापन कर लिया गया है। कमिश्नर श्री सुचारी ने बीएलओ के अभिलेखों का निरीक्षण किया। इस दौरान बीएलओ रजिस्टर में भ्रमण टीप और पृविष्टियां पूरी नहीं पाये जाने पर कमिश्नर ने बीएलओ को ताकीद किया कि बीएलओ के भ्रमण की दौरान की पृविष्टियां और आवेदनों के दावा-आपत्ति निराकरण की टीप संबंधित पंजियों में साथ-साथ की जानी चाहिए। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नीरज खरे और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एलआर जांगड़े भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *