Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: साधारण खराबी के सभी हैंडपंप ठीक कराएं-कलेक्टर


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा कुल 25 हजार 115 हैंडपंप स्थापित किए गए हैं। इनमें 23 हजार 553 हैंडपंप चालू है तथा 439 हैंडपंप साधारण खराबी के कारण बंद है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गुरुवार को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा जल निगम के कार्यों की समीक्षा में साधारण खराबी वाले सभी हैंडपंपों को सुधारने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के एसडीओ, जल निगम के अधिकारी और जल जीवन मिशन के प्रोजेक्ट संचालन की एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
       लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की जानकारी में बताया गया कि जिले में स्थापित 296 नल जल योजनाओं में से 263 चालू है और 33 योजनाएं बंद है। इनमें 13 नल जल योजनायें साधारण टूट-फूट के कारण बंद है। कलेक्टर ने कहा कि संबंधित ग्राम पंचायतों की नल जल योजना का सुधार 15 वें वित्त की उपलब्ध राशि से करवाएं। जल जीवन मिशन की योजना में बताया गया कि स्वीकृत 220 नवीन योजनाओं में से 135 योजनाएं पूर्ण कर ली गई हैं। योजना में कुल 62 हजार 199 कनेक्शन होने हैं जिसमें 46 हजार 6 नल कनेक्शन पूर्ण हो गए हैं। जबकि 16 हजार 59 कनेक्शन दिया जाना शेष है। नागौद के ग्राम कल्पा और सोहावल की ग्राम बाबूपुर में योजना में आ रही जमीन संबंधी रुकावटों के लिए कलेक्टर ने संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से संपर्क कर निराकरण कराने को कहा है।
        जल निगम द्वारा संचालित सतना बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना फेस-1 की समीक्षा में बताया गया कि बाणसागर के इंटकवेल की टॉप में स्लैब का काम चल रहा है। जिसे 1 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। डब्ल्यूटीपी का काम 95 प्रतिशत पूर्ण है। 185 टंकियों में से 111 टंकी पूर्ण कर ली गई है। लगभग 1500 मीटर की टनल में 1414 मीटर खुदाई का काम हो गया है। इस योजना में 2 लाख 52 हजार 948 घरेलू नल कनेक्शन दिए जाने हैं। जिनमें 25 प्रतिशत अर्थात 67 हजार 200 कनेक्शन कर लिए गए हैं।
        सतना बाणसागर-2 ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना में इंटकवेल कम पंप हाउस का सर्वेक्षण प्रारंभ कर दिया गया है। कुल 1872 करोड रुपए लागत की इस योजना में 1 लाख 66 हजार 323 घरेलू नल कनेक्शन दिए जाएंगे। योजना में बनने वाली 318 नग टंकियों में से 240 टंकियों के बनाने की एनओसी प्राप्त की जा चुकी है। कलेक्टर ने कहा कि बाणसागर ग्रामीण समूह योजना-2 के स्थल क्रियान्वयन की तैयारियां शुरू करें।

कोठी, कोटर, नागौद नगर परिषदें शत-प्रतिशत आवास पूर्ण निकायें बनेगी

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत सतना जिले की कोठी, कोटर और नागौद नगर परिषदें शीघ्र ही लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत आवास पूर्ण कर लेने वाली निकाय बन सकेंगी। गुरुवार को नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने इन नगर परिषदों के सीएमओ को थोड़ी मेहनत और कर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह सहित नगर पालिका मैहर एवं अन्य नगर परिषदों के सीएमओ उपस्थित थे।
      कलेक्टर द्वारा ली गई समीक्षा बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में नगर परिषद नागौद में स्वीकृत 1020 आवासों में से 903, नगर परिषद कोठी में स्वीकृत 630 आवासों में 536 और कोटर में स्वीकृत 307 आवासों में 220 आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि शेष आवासों को शीघ्र पूर्ण कर शत-प्रतिशत आवास पूर्ण करने वाली नगरीय निकाय बने।
       प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान नगर परिषद नागौद को छोड़कर सभी नगरीय निकायों में न्यून प्रगति होने पर नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। एनयूएलएम की स्वरोजगार की योजनाओं में निर्धारित लक्ष्य 267 के विरुद्ध मात्र 16 प्रकरण ही स्वीकृत किए गए हैं। स्वरोजगार की इस योजना में मैहर और कोठी, नागौद के सीएमओ को छोड़कर शेष सभी नगरीय निकायों में शून्य प्रगति पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। नगरीय निकायों में स्वच्छ भारत मिशन, स्वच्छ सर्वेक्षण, राजस्व वसूली और सड़कों के कायाकल्प अभियान की समीक्षा भी की गई। कलेक्टर ने नगर परिषद उचेहरा के सीएमओ को बैठकों में अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

जिले के 3596 शालाओं में अध्ययनरत बच्चों को मिलेगा पीएम पोषण का लाभ

जुलाई से प्रारंभ शैक्षणिक सत्र के दौरान सतना जिले के 3596 शालाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को दोपहर भोजन के रूप में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (पीएम पोषण) योजना का लाभ मिलेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को सम्पन्न जिला स्तरीय पीएम पोषण दिशा दर्शी एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह भी उपस्थित थे।
       जिला स्तरीय पीएम पोषण अनुश्रवण समिति की बैठक में बताया गया कि जिले की 3596 शालाओं में दर्ज 1 लाख 86 हजार 349 छात्रों को मध्यान्ह भोजन के रूप में योजना का लाभ दिया जा रहा है। इनमें 1991 समूह और 34 शाला प्रबंधन समितियों के माध्यम से निर्धारित मेन्यू के अनुसार मध्यान्ह भोजन दिया जा रहा है। इन शालाओं में 5965 रसोईया भी कार्यरत हैं। 34 शालाओं में 20 छात्र संख्या से कम दर्ज होने पर शाला प्रबंधन समितियां यह कार्य कर रही है। प्राथमिक शाला के बच्चों पर निःशुल्क चावल के अलावा दाल, सब्जी ईंधन के लिए 5.45 रूपये प्रति छात्र और माध्यमिक शाला के बच्चों पर 8.17 रूपये प्रति छात्र प्रतिदिन व्यय किया जाता है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर छात्रों को विशेष भोज दिया जाता है। जन सहयोग से किसी विशेष अवसर या विशेष दिवस पर क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों, जनप्रतिनिधि इन शालाओं में तिथि भोज का आयोजन कर सकते हैं। योजना में सभी शालाओं में भोजन का मेनू और बच्चों की माताओं के निरीक्षण रोस्टर अनुसार गुणवत्ता परीक्षण किया जा रहा है।
यह है पोषण शक्ति का साप्ताहिक मेनू
       पीएम पोषण में स्कूली बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान्ह भोजन में विविधता के लिए साप्ताहिक मेनू का निर्धारण किया गया है। इनमें सोमवार को चावल के साथ तुवर की दाल और काबुली चने व टमाटर की सब्जी, मंगलवार को पुलाव के साथ खीर, हलवा और मूंगबड़ी व आलू टमाटर की सब्जी, बुधवार को चावल के साथ चने की दाल एवं मिक्स सब्जी, गुरुवार को वेजिटेबल युक्त पुलाव और पकोड़े वाली कढ़ी, शुक्रवार को चावल के साथ मूंग की दाल और हरे या सूखे मटर, सूखे चने की सब्जी तथा शनिवार को नमकीन बघारे चावल के साथ मिक्स दाल और हरी सब्जी मध्यान्ह भोजन में छात्रों को दी जाती है।

व्हीएम प्रदर्शन केन्दों्र में 493 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। गुरूवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 493 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 86, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 23, तहसील मझगवां कार्यालय में 83, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 26, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 94, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 77 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 104 सहित कुल 493 लोगों ने माकपोल किया। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने अपने-अपने प्रदर्शन केन्द्रों का निरीक्षण किया।

सार्थक एप पर दर्ज होगी जिले के शासकीय चिकित्सालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें म.प्र. भोपाल के निर्देशानुसार लोक स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग अन्तर्गत जिले के सभी शासकीय चिकित्सालयों, प्रशासकीय कार्यालयों में पदस्थ समस्त नियमित एवं संविदा अधिकारियों, कर्मचारियों, की उपस्थिति सार्थक एप के माध्यम से दर्ज की जाएगी। साथ ही समस्त लेखा पालों, लेखा प्रबंधकों को भी निर्देशित किया गया है कि सभी संबंधित अधिकारियों का वेतन-मानदेय का भुगतान आगामी माह से सार्थक एप पर उपस्थिति के आधार पर भुगतान किया जाए।  

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *