Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: मौसमी बुखार की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एडवाइजरी


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा सीजनल इन्फ्लूएंजा (एच1एन1, एन3एन2) के वैरियंट की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जारी दिशा निर्देश अनुसार इन्फ्लूएंजा एक मौसमी संकमण है, वर्तमान में मौसम की स्थिति एवं व्यवहार संबंधी कारणों व्यक्तिगत स्वच्छता पर पर्याप्त ध्यान न देना, सामाजिक दूरी का ध्यान न रखते हुए सुरक्षा के बिना छींकना और खांसना, इनडोर सभाओं का आयोजन इन्फ्लूएंजा-ए (एच1एन1 एन3एन2) एडेनोवायरस से फैलने वाले संक्रमण के लिए वातावरण अनुकूल बनाते है।
     स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सीजनल इन्फ्लूएंजा की शंका होने पर तत्काल जांच कराई जाये तथा भारत सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल, गाईडलाइन का पालन किया जाए। छोटे बच्चे, बूढ़े व्यक्ति एवं गंभीर बीमारी से पीडित़ व्यक्ति विशेष रूप से एडेनवायरस ग्रसित व्यक्ति सतर्क रहें। लक्षणों के संबंध में बताया गया कि आमतौर पर बुखार, खांसी एवं तीव्र श्वसन के साथ संक्रमण प्रकट करने वाली स्वयं सीमित बीमारी का करण बनते हैं। कुछ मामलों में मोटापे से ग्रसित लोग, गर्भवर्त महिलाएं, इन बीमारियों के अधिक गंभीर रूप से पीड़ित हो सकती है जिन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है। खांसते एवं छींकते समय अपने मुंह और नाक को एक टीशू पेपर, कोहनी से ढकना, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से बचना, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में मास्क का उपयोग कर एवं बार-बार हाथ धोना आवश्यक है।

बिरसा मुंडा स्वरोजगार योजना: अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए लाभप्रद

अनुसूचित जनजाति वर्ग के पात्र नागरिकों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा भगवान बिरसा मुण्डा स्वरोजगार योजना संचालित की जा रही है। जिसमें उद्योग परियोजनाओं के लिए 50 लाख रूपए तक तथा सेवा इकाई और खुदरा व्यवसाय हेतु 25 लाख रूपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है।
       अभ्यर्थी एमपी ऑनलाइन पोर्टलsamsat.mponline.mp.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके पश्चात आदिवासी वित विकास निगम पर क्लिक करके योजना का ऑनलाईन आवेदन करना होता है। भगवान बिरसा मुण्डा स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक अनुसूचित जनजाति वर्ग का होना चाहिए और सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसी प्रकार आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के मध्य हो और न्यूनतम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। परिवार की वार्षिक आय 12 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

श्रमिक और उनके बच्चे भी आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए पात्र

मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत भवन संनिर्माण श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों के लिए आयुष्मान भारत योजना में निःशुल्क चिकित्सा का प्रावधान किया गया है। श्रम विभाग ने बताया कि जिले में श्रमिकों का पंजीयन कर आयुष्मान भारत योजना में निःशुल्क चिकित्सा का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना में प्रत्येक परिवार को प्रति व्यक्ति वर्ष में 5 लाख रूपए तक निःशुल्क इलाज किया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना में निःशुल्क चिकित्सा के लिए नजदीकी आयुष्मान पंजीयन केन्द्र, कॉमन सर्विस सेंटर, लोकसेवा केन्द्र और एमपी आनलाईन केन्द्र पर जाकर पंजीयन कराया जा सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए जानकारी प्राप्त करने के लिए विभागीय पोर्टलhttp:@labour.mp.gov.in@default.aspÛ पर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्दों्र में 493 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। गुरूवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 493 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 86, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 23, तहसील मझगवां कार्यालय में 83, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 26, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 94, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 77 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 104 सहित कुल 493 लोगों ने माकपोल किया। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने अपने-अपने प्रदर्शन केन्द्रों का निरीक्षण किया।

सार्थक एप पर दर्ज होगी जिले के शासकीय चिकित्सालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें म.प्र. भोपाल के निर्देशानुसार लोक स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग अन्तर्गत जिले के सभी शासकीय चिकित्सालयों, प्रशासकीय कार्यालयों में पदस्थ समस्त नियमित एवं संविदा अधिकारियों, कर्मचारियों, की उपस्थिति सार्थक एप के माध्यम से दर्ज की जाएगी। साथ ही समस्त लेखा पालों, लेखा प्रबंधकों को भी निर्देशित किया गया है कि सभी संबंधित अधिकारियों का वेतन-मानदेय का भुगतान आगामी माह से सार्थक एप पर उपस्थिति के आधार पर भुगतान किया जाए।  

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *