Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: पर्यटन क्विज 2023 प्रतियोगिता 27 जुलाई को, पंजीयन की अंतिम तिथि 12 जुलाई


      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन क्विज-2023 के लिए पंजीयन की तिथि बढ़ाकर 12 जुलाई 2023 की सायं 6 बजे तक निर्धारित की गई है। जिले के संबंधित नोडल अधिकारियों को जिले में अधिक से अधिक पंजीयन कराने के निर्देश भी प्रमुख सचिव पर्यटन शिव शेखर शुक्ला द्वारा दिये गये हैं।
      एमपी टूरिज्म 2023 की जिला स्तरीय प्रतियोगिता 27 जुलाई को शासकीय व्यंकट क्रमांक एक उमा0वि0 सतना में होगी। जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने एमपी टूरिज्म क्विज 2023 के कैलेण्डर का विमोचन करते हुए बताया कि पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2023 ’’बूझो, जानो, फिर देखो अपना प्रदेश की थीम’’ पर जिला स्तरीय प्रतियोगिता 27 जुलाई को प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक लिखित परीक्षा और दोपहर 2.30 बजे से सायं 4.30 बजे तक मल्टीमीडिया क्विज प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता में शासकीय/अशासकीय शालाओं के कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्र-छात्रायें भाग ले सकेंगे। प्रत्येक शाला से 3 छात्र-छात्राओं की एक टीम भागीदारी करेगी। प्रतियोगिता के आनलाईन पंजीयन की अंतिम तिथि 12 जुलाई की सायं 6 बजे तक है।

पीएमएवाय शहरी में 3724 हितग्राहियों को घर बनाने 31 करोड़ 77 लाख जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 3724 हितग्राहियों को आवास बनाने के लिये 31 करोड़ 77 लाख रूपये जारी किये गये हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि आवासों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने के साथ ही समय पर कराया जाये। योजना में प्रथम किश्त के रूप में 811 हितग्राहियों को 8 करोड़ 6 लाख रूपये, द्वितीय किश्त के रूप में 1840 हितग्राहियों को 18 करोड़ 36 लाख रूपये और तृतीय किश्त के रूप में 1073 हितग्राहियों को 5 करोड़ 35 लाख रूपये जारी किये गए हैं।

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुरू

राष्ट्रीय-मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति योजना सत्र 2023-24 हेतु चयन परीक्षा 24 सितम्बर 2023 रविवार को आयोजित की जा रही है। यह छात्रवृत्ति केवल शासकीय/शासकीय अनुदान प्राप्त  स्थानीय निकायों के विद्यालयों में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों के लिए है। सत्र 2023-24 में कक्षा 8 वीं में नियमित रुप से अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा 7 वीं मे कम से कम सी ग्रेड प्राप्त किया हो एवं उनके अभिभावकों की सकल वार्षिक आय 3 लाख 50 हजार रुपये से अधिक न हो उनका ऑनलाइन आवेदन निःशुल्क 4 जुलाई से प्रारंभ हो गये हैं। चयनित विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष प्रति विद्यार्थी रुपये 12000/- के मान से कक्षा 9 से 12 तक छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। अतः समस्त प्रधानाध्यापक सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ शाला के समस्त पात्र छात्र-छात्राओं का पंजीयन कराना सुनिश्चित करें।

जरूरी टीके अवश्य लगवाने की नागरिकों से अपील

टीकाकरण घातक बीमारियों और संक्रामक रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है और बीमारियों से हमें सुरक्षा भी प्रदान करता है। स्वास्थ्य विभाब ने आम नागरिकों से कहा है कि वे स्वयं एवं अपने परिजन तथा परिचितों को जरूरी टीके समय पर लगवाने के लिए प्रेरित करें और संकल्प लेने अपने आस-पास सभी शुभचिन्तकों टीकाकरण के लिए अपने परिचित और परिजन को प्रेरित करना भी आवश्यक है। टीकाकरण सुनिश्चित करने में लगे अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों के परिश्रम और प्रयासों को सम्मान देने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हर वर्ष राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है।

पशु एंबुलेंस पशुओं के उपचार में सक्रिय

बीमार पशुओं तक चिकित्सा सुविधा पहुँचाने के लिए पशु चिकित्सा इकाई यानि पशु एंबुलेंस बीमार पशुओं तक पशु चिकित्सा एंबुलेंस स्थाल पर जा कर पशुओं का उपचार किया जा रहा है। इन वाहनों में जीपीएस, माइक, माइक्रोस्कोप, रक्त जाँच किट, बैटरी चलित छोटा फ्रिज, दवाइयाँ, डिस्पोजेबल, सिरिंज, ग्लव्ज, कृत्रिम गर्भाधान किट और छोटे-मोटे ऑपरेशन की सुविधा रहेगी। गाँव में पहुँचने के बाद यह अस्पताल माइक से ग्रामीणों को अपने पहुँचने की सूचना भी देगा।
      पशुओं चिकित्सा विभाग ने बताया कि यह व्यवस्था विगम माह शुरू कर दी गई है। पशु बीमार होने पर मनुष्य तो अस्पताल पहुँच जाता है पर पशु नहीं। इसलिए प्रदेश में यह व्यवस्था शुरू की गई है। प्रति चलित पशु चिकित्सा इकाई में एक-एक पशु चिकित्सक, पैरावेट और वाहन चालक सह सहायक की व्यवस्था की जा रही है । इसके संचालन के लिए कॉल सेंटर की स्थापना की गई है। जिसमें 5 पशु चिकित्सक और 15 कॉल एक्जिक्यूटिव को आउटसोर्स से नियोजित किया जा रहा है। गंतव्य तक वाहन को आसानी से पहुँचाने के लिए जीपीएस भी लगाया जा रहा है।

अब डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र जमा कर सकेंगे पेंशनर

अस्वस्थ एवं अति वरिष्ठ पेंशनरों और परिवार पेंशनरों की सुविधा के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की व्यवस्था लागू कर दी गई है। वित्त विभाग ने इस संबंध में सभी विभागों को निर्देश देते हुए नयी व्यवस्था की जानकारी दी। अस्वस्थ एवं अति वरिष्ठ पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र तैयार करने और प्रस्तुत करने के लिये नियत केंद्र या कियोस्क तक पहुँचने में असुविधा का सामना करना पड़ रहा था।
      पेंशनरो की असुविधा को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन के पेंशनर और परिवार पेंशनरों के लिये कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश अनुरूप इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा डिजिटल जीवन प्रमाण जमा करने के लिये डोर स्टेप सर्विस सेवा अतिरिक्त विकल्प के रूप में सशुल्क प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। वैकल्पिक व्यवस्था में जीवन प्रमाण-पत्र, पोर्टल के साथ इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक या पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर नियत शुल्क जमा कर प्राप्त किया जा सकेगा। पेंशनर और परिवार पेंशनर को मूलभूत जानकारी जैसे पेंशन आईडी, पेंशन पेमेंट ऑर्डर, पेंशन वितरण विभाग, संस्था, बैंक वितरण, मोबाइल नंबर, आधार नंबर की जानकारी पोस्टमैन को उपलब्ध करानी होगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *