Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP: संकट की घड़ी में सरकार आपके साथ-मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • संबल योजना में मुख्यमंत्री ने श्रमिकों के खाते में 583 करोड़ रूपये किये अंतरित
  • सतना जिले के 651 श्रमिकों के परिजनों को मिले 14 करोड़ 90 लाख

भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना एवं म.प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की अनुग्रह सहायता योजना में प्रदेश भर के 26 हजार 150 श्रमिकों को 583 करोड़ रूपये की राशि उनके बचत खातों में अंतरित की। समत्व भवन मुख्यमंत्री निवास कार्यालय भोपाल में आयोजित अंतरण कार्यक्रम में प्रदेश के श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल सहित श्रम और पंचायत विभाग के राज्य स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण, नगर निगम सभाकक्ष सहित जनपद स्तर पर भी देखा गया।
      कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि श्रमिकों के कल्याण के लिए संबल योजना वर्ष 2018 में प्रारंभ की गई थी। जिसमें कुछ बीच के समय में यह बंद हो गई थी। वर्ष 2020 से यह योजना पुनः प्रारंभ की गई है और सरकार ने संबल योजना का विस्तार कर अभियान स्वरूप संबल योजना 2.0 में प्रदेश भर में 17 लाख नये श्रमिकों को लाभ से जोड़ा गया है। वर्तमान में प्रदेश भर में 1 करोड़ 57 लाख श्रमिक पंजीकृत होकर योजना का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि योजना में अब तक 4211 करोड़ रूपये की राशि श्रमिकों के मदद में दी गई है।
       सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संकट की घड़ी में पूरी सरकार श्रमिकों के साथ खड़ी है। अनुग्रह राशि का वितरण कर मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिकों के पीड़ित परिवारों के परिजनों के साथ सरकार हमेशा मदद के लिए खड़ी रहेगी। उन्होंने श्रमिकों के परिजनों को दी जा रही अनुग्रह सहायता राशि का सदुपयोग करने और जीवन में आगे बढ़ने की सलाह दी। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के अनुग्रह सहायता वितरण कार्यक्रम में सतना जिले के 651 श्रमिकों के परिजनों को 14 करोड़ 90 लाख रूपये की सहायता मिली है। जिसमें संबल योजना के 608 हितग्राहियों को 13 करोड़ 96 लाख और भवन अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल में 43 लाख हितग्राहियों को 94 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता दी गई है।

महापौर ने वितरित किये स्वीकृत पत्र

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना एवं म.प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की अनुग्रह सहायता वितरण के नगर निगम सतना सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण नगर निगम क्षेत्र और जनपद पंचायत सोहावल के लाभान्वित हितग्राहियों के साथ देखा सुना गया। कार्यक्रम में महापौर योगेश ताम्रकार ने संबल योजना 2 के 15 हितग्राहियों को 32 लाख रूपये और भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के 8 हितग्राहियों को 18 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि के स्वीकृत पत्र सौंपे। इनमें दो हितग्राही मुन्नी चौधरी और लालू प्रसाद दाहिया की दुर्घटना के मृत्यु पर 4-4 लाख रूपये तथा अन्य सभी हितग्राहियों की सामान्य मृत्यु पर 2-2 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता मिली है।
    नगर निगम सतना में आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम के स्पीकर राजेश चतुर्वेदी पालन, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, सहायक श्रमायुक्त सतना एनएस पटेरिया, श्रम निरीक्षक हेमंत डेनियल सहित सोहावल जनपद के ग्राम पंचायत सचिव, सरपंच, हितग्राही गण भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने सरपंच, सचिव, ग्रामीण विकास अमले को किया संबोधित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना एवं भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की अनुग्रह सहायता राशि अंतरण के बाद वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सतना एनआईसी कक्ष और जनपद स्तर के कार्यक्रम में उपस्थित सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायकों सहित ग्रामीण विकास के अमले को संबोधित किया। इस दौरान पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव उपस्थित रहे।
        मुख्यमंत्री निवास कार्यालय के समत्व भवन से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सतना जिला मुख्यालय के एनआईसी कक्ष में देखा गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, परियोजना अधिकारी गौरव शर्मा सहित सभी 8 जनपदों से एक-एक सरपंच और सचिव, रोजगार सहायक उपस्थित रहे। जनपद स्तरीय कार्यक्रमों में संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, सीईओ जनपद और जनपद क्षेत्र के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक उपस्थित रहे। कार्यक्रम में ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव ने पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रदेश भर में चल रहे मनरेगा, सुदूर सम्पर्क सड़क, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित ग्राम विकास की योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *