Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: खिलाड़ियों के दैनिक भत्ते में वृद्धि


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाली शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्र छात्राओं के दैनिक भत्ते एवं गणवेश राशि में वृद्धि के निर्देश दिए गये हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। दरअसल क्रीड़ा अंशदान से आयोजित होने वाली शालेय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं के दैनिक भत्ते एवं गणवेश राशि में यह वृद्धि दर लागू होगी। इन प्रतियोगिता में जो छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। उन्हें इसी सत्र से बढ़ा हुआ दैनिक भत्ता एवं गणवेश राशि मिलेगी।
   जारी आदेश के अनुसार क्रीड़ा अंशदान राशि से आयोजित होने वाली जिला एवं संभाग स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए दैनिक भत्ता राशि 90 रुपए से बढ़ाकर 135 रुपए एवं गणवेश राशि 450 रुपए से बढ़ाकर 675 रुपए की गई है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए दैनिक भत्ता राशि 100 रुपए से बढ़ाकर 150 रुपए एवं गणवेश राशि 500 रुपए से बढ़ाकर 750 रुपए की गई है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए दैनिक भत्ता राशि 150 रुपए से बढ़ाकर 250 रुपए एवं गणवेश के लिए 1200 रुपए से बढ़ाकर 1800 रुपए की गई है। 

गर्भपात से पीड़ित महिलाओं को मिलेगी निःशुल्क ड्रॉपबैक की सुविधा

गर्भपात से पीड़ित महिलाओं को ड्रॉपबैक की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी। हितग्राहियों को यह सुविधा एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट प्रणाली के अंतर्गत प्रदान की जाएगी। संचालक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश द्वारा निर्देश जारी किये गए हैं। गर्भपात से पीड़ित महिलाएं एवं उनके परिजन 108 पर कॉल कर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट प्रणाली के अंतर्गत केन्द्रीयकृत 108 कॉल सेण्टर के माध्यम से 108 एम्बुलेंस सेवा, जननी सेवा एवं 104 हेल्थ हेल्पलाईन सेवाओं का संचालन किया जा रहा है।
     गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच, प्रसव के लिये अस्पताल लाने, प्रसव उपरांत महिला एवं शिशु की जांचे करवाने तथा एस. एन. सी. यू. एवं एन. आर. सी. से शिशुओं के डिस्चार्ज होने पर निःशुल्क ड्रॉपबैक सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। मरीजों को अस्पताल लाने के लिए 108 एम्बुलेंस के माध्यम से सुविधा प्रदान की जाती है। शासकीय अस्पतालों में मरीजों को लाने के लिए सुविधा निःशुल्क है। हितग्राही के आग्रह पर निजी अस्पताल में लाने पर प्रति किलोमीटर की दर से चार्ज किया जाता है। आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए समस्त सेवाएं निःशुल्क हैं। भोपाल जिले में कुल 48 एम्बुलेंस का संचालन एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट प्रणाली के अंतर्गत किया जा रहा है। जिसमें 5 एडवांस लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस, 29 बेसिक लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं 14 जननी एम्बुलेंस संचालित हैं।

पशु चिकित्सक एक गौ-शाला को गोद लेकर उन्नयन करेंगे

मध्यप्रदेश गौ-संवर्द्धन बोर्ड ने माता महामारी उन्मूलन इकाई के पशु चिकित्सकों को अपने क्षेत्र की एक गौ-शाला को गोद लेकर उन्नयन करने के निर्देश दिए हैं। इकाई द्वारा अपने कार्य क्षेत्र की गौ-शालाओं में शिविर लगाकर पशुओं की जाँच, उपचार और निःशुल्क औषधी वितरण किया जाता है। ये पशु चिकित्सक पशु पालकों की समस्याओं का समाधान करने में भी मदद करते हैं।
     रजिस्ट्रार गौ-संवर्द्धन बोर्ड डॉ. बी.एस. शर्मा ने बताया कि बोर्ड द्वारा संचालित माता महामारी उन्मूलन इकाई में प्रदेश में लगभग 40 पशु चिकित्सक कार्यरत हैं। इन चिकित्सकों से कहा गया है कि अपने क्षेत्र की एक सबसे कमजोर गौ-शाला का चयन करें और उसे पूर्ण रूप से आत्म-निर्भर बनाने के प्रयास करें। सर्वश्रेष्ठ उन्नत गौ-शाला को पुरस्कृत किया जाएगा। पशु चिकित्सकों से कहा गया है कि शिविर में बैंक अधिकारियों को भी शामिल करें, जिससें पशु पालकों को बैंक सहायता प्रक्रिया की जानकारी मिल सकें और वे योजना का लाभ आसानी से उठा सकें। संबंधित पशु चिकित्सक अपने क्षेत्र की गौ-शाला का सर्वेक्षण कर चयनित गौ-शाला की जानकारी बोर्ड को 10 दिन के भीतर भेजेंगे।

जिले के 6 विकासखण्डों में सुरक्षा जवान भर्ती कैम्प 19 से 24 जून तक

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. परीक्षित झाड़े ने बताया कि सतना जिले के 6 विकासखण्डों के जनपद पंचायत सभागार कक्ष में आईएसएस फैसिलिटी सर्विसेस इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड मुम्बई द्वारा सुरक्षा जवान/हाउस कीपिंग की भर्ती कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 19 जून को विकासखण्ड नागौद, 20 जून को उचेहरा, 21 जून को मैहर, 22 जून को अमरपाटन, 23 जून को सोहावल तथा 24 जून 2023 को मझगवां विकासखण्ड के जनपद पंचायत सभागार में प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक सुरक्षा जवान/हाउस कीपिंग की भर्ती के लिए कैम्प आयोजित किया जायेगा। सुरक्षा जवान के लिए उम्र 18 से 35 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास, ऊंचाई 170 सेमी तथा हाउस कीपिंग के लिए उम्र 18 से 35 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता निरक्षर से 12वीं तक निर्धारित है। भर्ती संस्था का प्लेसमेंट अपोलो टायर्स, रिलायंस इण्डस्ट्रीज, इन्टेक फार्मा और अडानी ग्रुप में किया जायेगा। भर्ती पूर्ण रूप से निःशुल्क है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *