Saturday , May 4 2024
Breaking News

MP: उद्यमशील संस्कृति को बढ़ावा और नवाचार की भावना विकसित करना जरूरी-मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • 19 जून को होगी एमपी एमएसएमई समिट-2023
  • सभी जिलों में होगा सीधा प्रसारण
  • मुख्यमंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा


    भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में उद्यमशील संस्कृति को बढ़ावा देने और नवाचार की भावना को विकसित करने में एमपी एमएसएमई समिट-2023 सहायक सिद्ध होगी। इसमें शामिल होने वाले उद्यमियों, विषय-विशेषज्ञों से प्रदेश के युवाओं को उद्यमिता के लिए मार्गदर्शन प्राप्त होगा और वे विभिन्न क्षेत्रों में नई संभावनाओं से परिचित भी हो सकेंगे। समिट में एमएसएमई के लिए टेक्नालॉजी ट्रांसफर, न्यू एज फाइनेंस, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, महिला उद्यमिता को प्रोत्साहन और डिजिटल रूपांतरण विषयों पर विशेष-सत्र होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान 19 जून को आर्थिक विकास के शुभ संयोग- मध्यप्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग पर होने वाली समिट-2023 की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। निवास कार्यालय स्थित समत्व भवन में हुई बैठक में मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा उपस्थित रहे।

मएसएमई अवार्ड से सम्मानित होंगे उद्यमी और उद्योगपति

भोपाल में नर्मदापुरम रोड स्थित आमेर ग्रीन्स में सुबह 9ः30 बजे से होने वाली समिट में लगभग 1000 प्रतिभागी शामिल होंगे। इसमें उद्यमी एवं उद्योगपति, उद्योग संघ पदाधिकारी, र्स्टाट अप से जुड़े व्यक्ति और विद्यार्थी शामिल होंगे। वाल्मार्ट और एनएसई इंडिया के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर भी होंगे। साथ ही वर्ष 2018-19, 2019-20 और 2020-21 के लिए एमएसएमई अवार्ड दिए जाएंगे। सभी जिला मुख्यालयों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा।

धुनिकीकरण, वित्तीय समाधान, डिजिटल परिवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय काम्पिटेटिवनेस पर होंगे सत्र

समिट में 6 विषयगत सत्र होंगे, जिनमें प्रौद्योगिकी हस्तांतरण से एमएसएमई का आधुनिकीकरण, एमएसएमई के लिए वित्तीय समाधान के नए आयाम, क्लस्टर विकास, एमएसएमई को परिस्थितिकी अनुरूप समर्थ बनाना, अंतर्राष्ट्रीय काम्पिटेटिवनेस बढ़ाना, उद्यामिता के माध्यम से महिला सशक्तिकरण और एमएसएमई के लिए डिजिटल परिर्वतन की आवश्यकता विषयों पर चर्चा होगी।
     समिट में संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन के भारत प्रतिनिधि श्री रेने वान बर्कल, फिक्की फ्लो की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री सुधा शिवकुमार, कोप्पल टॉय क्लस्टर के सीईओ श्री किशोर राव, राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमोडोर श्री अमित रस्तोगी, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के महानिदेशक (सेवानिवृत्त) श्री सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी, अध्यक्ष लघु उद्योग भारती श्री महेश गुप्ता, केन्द्र सरकार के पूर्व सचिव डॉ. राजन कटोच और अध्यक्ष दलित चेम्बर्स आफ कामर्स इंडस्ट्रीज श्री मिलिंद कामले शामिल होंगे। कार्यक्रम के नॉलेज पार्टनर अर्नस्ट एण्ड यंग और अकादमिक पार्टनर आइआईएम इंदौर हैं। इन्वेस्ट इंडिया, एसोचौम इंडिया, सीआईआई, फिक्की, पीएचडी चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री और डिक्की भी कार्यक्रम में सहभागी हैं।

बहनों की जिंदगी बदलना मेरी जिंदगी का लक्ष्य

स्व-सहायता समूह के संकुल स्तरीय संगठनों की बहनों से संवाद


     मुख्यमंत्री ने कहा है कि बहनों की जिंदगी बदलना मेरी जिंदगी का लक्ष्य है। बहनों को आगे बढ़ाने और उन्हें सम्मान के साथ जीवन जीने के अवसर प्रदान करने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण के अद्भुत प्रयास हो रहे हैं। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना इन्हीं प्रयासों में से एक है। प्रदेश में आजीविका मिशन की बहनों की आय कम से कम 10 हजार रूपए महीना करना है, जिससे वे लखपति क्लब में शामिल हो सकें। बहनों की गरीबी दूर कर उन्हें अमीरी की ओर ले जाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास कार्यालय स्थित समत्व भवन के सभागार में स्व-सहायता समूह के संकुल स्तरीय संगठनों की अध्यक्ष बहनों से संवाद कर रहे थे। आजीविका मिशन के माध्यम से बहनों की गरीबी होगी दूर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आजीविका मिशन बहनों की गरीबी दूर करने की दिशा में सशक्त माध्यम बनकर कार्य कर रहा है। आजीविका मिशन से बहनों में जागृति पैदा हो रही है। आज बहनों में आत्मविश्वास और भरोसा बढ़ रहा है। बहनों की समाज में इज्जत बढ़ी है। जो बहनें आजीविका मिशन से नहीं जुड़ी हैं, उन्हें भी जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। बहनों को आत्मविश्वास और मेहनत से अपने जीवन को सुदृढ़ बनाना है। लाड़ली बहना सेना से जोड़कर बहनों को संगठित किया जा रहा है। यह सेना बहनों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करेगी। साथ ही बहनों पर होने वाले अन्याय को रोकने में भी कारगर बनेगी। लाड़ली बहनें एक परिवार की तरह हैं।

बहनों की मिल रही हैं दुआएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के संबंध में आजीविका मिशन की बहनों से संवाद किया। बहनों ने कहा कि यह योजना हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है और हमें मान-सम्मान से जीवन जीने का अवसर दे रही है। लाड़ली बहना योजना के लिए बहनों की ओर से आपको बहुत-बहुत दुआएँ मिल रही हैं।

About rishi pandit

Check Also

चुनाव आयोग को इंदौर में वोटिंग प्रतिशत में गिरावट की संभावना

इंदौर मध्य प्रदेश के सबसे ज्यादा वोटर वाले इंदौर में चुनाव आयोग को गर्मी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *