Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Health Tips: बार-बार बदल रहा मौसम, अस्थमा के रोगी रखें ध्यान

Health tips weather is changing again and again asthma patients should take care of food and drink: digi desk/BHN/इंदौर/मौसम में परिवर्तन के कारण श्वसन रोग से पीड़ित मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती है। अभी दिन में गर्मी और शाम होते ही मौसम ठंडा होने लगता है। ऐसे में जिन लोगों को पहले से अस्थमा है, उन्हें ज्यादा तकलीफ होती है। कई बार लोग गर्मी में अस्थमा की दवाई खाना बंद कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। डाक्टर की सलाह के बिना कभी भी कोई दवाइयां बंद नहीं करनी चाहिए।

श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ. शैलेष अग्रवाल ने बताया कि अस्थमा की शुरुआत आमतौर पर किसी एलर्जी से होती है। अस्थमा में सांस की नली में एलर्जी के कारण सूजन आने से सामान्य रूप से सांस लेना मुश्किल हो जाता है। सांस लेते समय घरघराहट की आवाज भी सुनाई देती है। पहले यह समस्या वयस्कों में ही देखी जाती थी, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और बिगड़े खान-पान ने अब बच्चों को भी शिकार बनाना शुरू कर दिया है।

ये लक्षण नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें

रात में खांसी अधिक आना, ज्यादा चलने पर थक जाना, सीढ़ियां चढ़ते वक्त सांस फूलना, छोटा-मोटा काम करते ही तेज सांस लेने की जरूरत पड़ना आदि इसके शुरुआती लक्षण हैं। यदि ऐसे कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत विशेषज्ञ की सलाह से इलाज शुरू करवा लेना चाहिए।

इनसे बचने का प्रयास करें

अस्थमा से बचाव के लिए धूल वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए। साथ ही खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिस भी चीज से एलर्जी हो उससे दूरी बनाकर रखना चाहिए। अस्थमा होने का बड़ा कारण धूमपान भी है। इसलिए इससे दूर रहना चाहिए। श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने वाले व्यायाम करना भी अस्थमा में लाभदायक होता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *