Wednesday , May 22 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की लॉचिंग 5 मार्च को

  • ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय स्तर पर लॉचिंग कार्यक्रम दिखाने के निर्देश
  • सतना जिले का जिला स्तरीय कार्यक्रम टाउन हाल में


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य में रविवार, 5 मार्च को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की विधिवत लॉचिंग भोपाल के जम्बूरी मैदान में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में की जाएगी। कार्यक्रम में एक लाख महिला प्रतिभागी सम्मिलित होंगी। सतना जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की लॉचिंग का जिला स्तरीय कार्यक्रम टाउन हाल सतना में आयोजित होगा। यहां राज्य स्तरीय समारोह का प्रसारण दिखाया जायेगा। इसके साथ ही ग्राम पंचायत एवं नगरीय वार्ड स्तर पर भी योजना की लॉचिंग का कार्यक्रम प्रसारित किया जायेगा।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लॉचिंग कार्यक्रम को सतना जिले में सफलापूर्वक आयोजित करने आयुक्त नगर पालिक निगम सतना तथा समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं। जारी निर्देशों में कहा गया है कि ग्राम पंचायत स्तर एवं नगरीय निकाय स्तर पर योजना का लॉचिंग कार्यक्रम महिला हितग्राहियों को दिखाये जाने की व्यवस्था की जाये। इसी प्रकार राज्य स्तरीय कार्यक्रम के शुभारंभ के पूर्व दोपहर 12 बजे से स्थानीय लोकरंग एवं लोकगीत आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम उपरांत स्थानीय सक्रिय महिलाओं के द्वारा समाज में बदलाव में महिलाओं की भूमिका और शासन के प्रयासों पर उद्बोधन की व्यवस्था की जायेगी। कार्यक्रम स्थल तक लाड़ली बहनों एवं उनके परिवार के सदस्यों को एक रैली के रुप में कार्यक्रम स्थल पर लाया जाये एवं तिलक लगाकर स्वागत किया जाये। आमजन कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन पर लाइव देख सकेंगे।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन की समय सीमा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में 5 मार्च को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ करेंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग के उप सचिव द्वारा जारी पत्रानुसार मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन हेतु समय-सीमाएं तय की गई है। जारी समय-सीमा के अनुसार मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन प्राप्ति का कार्य 25 मार्च 2023 से प्रारंभ होगा। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 नियत की गई है। प्राप्त आवेदनों की अनंतिम सूची एक मई 2023 को जारी की जाएगी। अनंतिम सूची पर आपत्तियाँ 1 मई से 15 मई 2023 तक प्राप्त की जाएगी। प्राप्त आपत्तियों के निराकरण की अवधि की तिथियां 16 मई से 30 मई 2023 तक नियत की गई है। इसके पश्चात हितग्राहियों के चयन की अंतिम सूची 31 मई 2023 को जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पात्रताधारी हितग्राहियों के बैंक खातों में राशि अंतरण का कार्य 10 जून 2023 तक किया जाएगा। आगामी माहों में भुगतान हेतु प्रत्येक माह की 10 तारीख नियत की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: ई-उपार्जन पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी पसंद की तारीख और उपार्जन केन्द्र में बेंच सकते हैं उपज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन द्वारा किसानों की उनकी उपज बेंचने की व्यवस्था को सुगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *