Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: पढ़ाई से लेकर दवाई तक सबको समान रुप से उपलब्ध करा रही सरकार- रामखेलावन पटेल

अमरपाटन विधानसभा की विकास यात्रा में शामिल हुये राज्यमंत्री

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्ग के कल्याण के लिये काम कर रही है। बिना किसी भेदभाव के सबको समान रुप से योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। शासन की ऐसी अनेक जनकल्याण की योजनायें हैं, जिससे गरीब व्यक्तियों के जीवन में बदलाव आया है। उन्होने कहा कि विकास यात्रा के दौरान करोड़ों रूपये के विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास के कार्यों के साथ हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का हितलाभ सुनिश्चित किया जा रहा है। हितग्राहियों को संबल, लाड़ली लक्ष्मी, नामांतरण, पीएम किसान निधि और अन्य योजनाओं के स्वीकृति-पत्र वितरित किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान, पात्रता पर्ची, निःशुल्क राशन, सामाजिक सुरक्षा पेशन, संबल योजना, लाड़ली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्यादान, तीर्थदर्शन आदि योजनाओं ने जन साधारण के जीवन को सुविधाजनक बनाया है। राज्यमंत्री श्री पटेल सोमवार को अमरपाटन विधानसभा की ग्राम पंचायत खजुरी सुखनंदन में आयोजित विकास यात्रा के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, मृत्युंजय द्विवेदी, मनीष चतुर्वेदी, सरपंच शिव प्रसाद सिंह, प्रकाश सिंह, रामसुमिरन कुशवाहा, सतेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से तरक्की की राह पर आगे बढ़ा है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने विकास यात्रा कार्यक्रम में ग्रामीणों को दी। विकास यात्रा के दौरान ग्राम आनंदगढ़ के लिये 12 लाख 64 हजार रुपये की लागत की नाली निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया गया।

आमिन की विकास यात्रा में शामिल हुये सांसद गणेश सिंह

सांसद सतना गणेश सिंह ने ग्राम आमिन की विकास यात्रा में सहभागिता निभाई। इस अवसर पर सांसद श्री सिंह ने शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में ग्रामीणजनों को जानकारी दी। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में निकाली जा रही विकास यात्रायें जनता की सेवा और भलाई के लिये है। अंतिम व्यक्ति को भी योजना का लाभ मिल सके, इस उद्देश्य से विकास यात्रा गाँव-गाँव पहुँच रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरूप सर्वहारा वर्ग के उत्थान के लिए विकास यात्राएँ निकाली जा रही है। जरूरतमंद लोगों को शासकीय योजनाओं की जानकारी देकर सभी पात्र व्यक्तियों को हितलाभ प्रदान किए जा रहे हैं। विधानसभा अमरपाटन में सोमवार को आमिन, गाडा, आनंदगढ़, निमहा, ललितपुर, नंबर-1, कोतर, शुकुलगवां, जमुना, सिधौल, कस्तरा, खजुरी सुखनंदन, खजुरी कोठार, खजुरी रामधीन, नैनपुर और गुजरा में विकास यात्रा निकाली गई।
सांसद श्री सिंह ने अपने संबोधन में 24 फरवरी को सतना में होने वाले शबरी जयंती सम्मलेन में अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होने का आमंत्रण आमजनों को दिया।

विधानसभा अमरपाटन के नगरीय निकायों के कायाकल्प के लिये 1 करोड़ 50 लाख की स्वीकृति

राज्यमंत्री श्री पटेल के आग्रह पर नगरीय प्रशासन विभाग ने दी मंजूरी

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल के आग्रह पर नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा कायाकल्प अभियान के तहत विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन के नगरीय निकायों के लिये 1 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की दी गई है। जिसमें नगर परिषद न्यू रामनगर के लिये 1 करोड़ रुपये एवं नगर परिषद अमरपाटन के लिये 50 लाख रुपये की राशि उपलब्ध कराई गई है। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने यह जानकारी राज्यमंत्री श्री पटेल को लिखे पत्र में दी है।
गौरतलब है कि प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में सड़को की मरम्मत तथा निर्माण के लिये की गई घोषणा के क्रम में नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा कायाकल्प अभियान संचालित किया जा रहा है। कायाकल्प अभियान के तहत नगरीय क्षेत्रों की प्रमुख सड़को का नवीनीकरण एवं मजबूतीकरण किया जा रहा है।

विकास और जनकल्याण सरकार की प्राथमिकता- विक्रम सिंह

रामपुर बघेलान विधानसभा के 5 गांवों में निकाली गई विकास यात्रा

रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत 16वें दिन की विकास यात्रा ने 5 गांवों का भ्रमण कर शासन की कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार ग्रामीणजनों के बीच किया। साथ ही विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। 16वें दिन की विकास यात्रा के अवसर पर विधायक विक्रम सिंह ने लाखों रुपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें ग्राम पंचायत चोरहटा में 5 लाख रुपये लागत की पीसीसी रोड एवं खरवाही में 6 लाख 18 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड का लोकार्पण शामिल है।
विधायक श्री सिंह ने चोरहटा में विकास यात्रा के आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार की सोच विकास और जन-कल्याण की है। गाँवों के लिये राज्य सरकार के पैसे देने में कोई कमी नहीं कर रही है। विकास यात्रा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों को विकास कार्यों की सौगाते भी मिल रही हैं। उन्होने कहा कि विकास यात्रा के माध्यम से योजना के लाभ से अब तक वंचित रहे पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य शासन द्वारा निरंतर जन-कल्याणकारी योजनाएँ संचालित की जा रही है। इसी का परिणाम है कि राज्य सरकार की विकास यात्रा को अपार जन-समर्थन मिल रहा है। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य एकता सिंह, रावेंद्र सिंह, मृगेंद्र सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

विकास कार्यक्रमों की जानकारी देते हुये नागौद विधानसभा में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार 5 फरवरी से जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रो के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में विकास यात्राएं निकाली जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को नागौद विधानसभा अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई। इनमें मढ़ीकला, उमरी (बृज), सेमरी, अतरौरा, पवइया, इटमा उबारी और खमरेही ग्राम पंचायत शामिल हैं। विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत सेमरी में 2 लाख 88 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड का लोकार्पण एवं अतरौरा में 9 लाख 50 हजार रुपये लागत के आंगनवाड़ी भवन का भूमिपूजन और 13 लाख रुपये की लागत से निर्मित बाउण्ड्रीवाल का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र प्रताप सिंह, मनीष सिंह, उमेश सिंह, किरण सेन, उमेश प्रताप सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

शासन की योजनाओं का रैगांव विधानसभा के गांवों में किया गया प्रचार

राज्य शासन के निर्देशानुसार विकास यात्राओं का आयोजन प्रदेश के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में किया जा रहा है। रैगांव विधानसभा अंतर्गत सोमवार को विकास यात्रा की शुरुआत ग्राम पंचायत भुमकहर से हुई। इसके उपरांत विकास यात्रा ग्राम अहिरगांव, कुड़िया, नकटी और बराकला पहुंची। विकास यात्रा के दौरान भुमकहर में 2 लाख 45 हजार लागत से भुमका जलाशय और 1 लाख 50 हजार रुपये लागत से स्टॉप डैम के जीर्णोद्धार का शुभारंभ किया गया। शेष ग्राम पंचायत में विकास यात्रा निकालकार शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणजनों को दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सभापति जैव विविधता समिति सुभाषचंद्र बुनकर, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी, प्रतिमा बागरी, सत्यनारायण बागरी, बीरेन्द्र सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

मैहर विधानसभा की 4 ग्राम पंचायतों में निकाली गई विकास यात्रा

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार विकास यात्रा 25 फरवरी तक नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित की जा रही है। विकास यात्रा के दौरान गांव-गांव, शहर-शहर शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुये विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यस भी हो रहा है। विकास यात्रा की इसी कड़ी में सोमवार को मैहर विधानसभा में 4 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई। 16वें दिन की विकास यात्रा में 2 आंगनवाड़ी केंद्रो का लोकार्पण किया गया। विकास यात्रा में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, पूर्व विधायक मोतीलाल तिवारी, जिला पंचायत सदस्य जयंती तिवारी, विश्वनाथ तिवारी, सीडीपीओ विद्याचरण तिवारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे। मैहर विधानसभा अंतर्गत सोमवार को ग्राम पंचायत बराखुर्द, जोबा, गोरइया और झांझबरी में विकास यात्रा निकाली गई।

चित्रकूट विधानसभा के 5 गांवों में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन की विकास यात्रा के 16वें दिन चित्रकूट विधानसभा के विभिन्न ग्रामों में विकास यात्रा निकालकर विकास कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी दी गई। चित्रकूट विधानसभा में सोमवार की विकास यात्रा ग्राम पंचायत बेरहना बांधी, खांच, बम्हौरी, गलबल और तेलनी में निकाली गई। विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत बेरहना बांधी में 20 लाख रुपये लागत के पंचायत भवन एवं खांच में 3 लाख 75 हजार रुपये लागत की पुलिया निर्माण का भूमि पूजन किया गया। शेष अन्य ग्राम पंचायतों में विकास यात्रायें आयोजित कर आमजनों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने वाले आवेदकों के आवेदन पत्र भी लिये गये। विकास यात्रा में पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, पन्नालाल अवस्थी, शंकरदयाल त्रिपाठी, निरंजन जायसवाल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने विकास यात्रा में सहभागिता निभाई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *