Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: एमपी किसान ऐप में पंजीयन एवं फसल स्व-घोषणा की जानकरी होगी दर्ज, 20 जनवरी तक पंजीयन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रबी वर्ष 2022-23 हेतु फसल गिरदावरी की कार्रवाई 20 जनवरी 2023 की समयावधि में पूर्ण की जाना है ताकि ई-उपार्जन, फसल बीमा, फसल ऋण आदि सुसंगत कार्रवाई निरन्तर रूप से संचालित हो सके। एमपी किसान एप के माध्यम से किसान स्वयं फसल स्व-घोषणा की जानकारी दर्ज कर सकते हैं। पंजीयन 20 जनवरी तक किया जाएगा।
अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि वर्ष 2022-23 में रबी मौसम की फसल गिरदावरी की जानकारी जियों फेंस के माध्यम से की जानी है। किसान गिरदावरी के लिए गूगल प्ले स्टोर से किसान एप डाउनलोड कर पंजीकरण करें। किसान एप के माध्यम से किसान स्वयं खेत में उपस्थित होकर फसल की फोटो खीचकर एप पर अपलोड कर सकते हैं। एमपी किसान एप के माध्यम से किसान फसल स्व-घोषणा की जानकारी दर्ज कर सकते है। गिरदावरी कार्य के लिए प्रति ग्राम से अधिक से अधिक खातेदारों का एमपी किसान एप में पंजीयन 20 जनवरी तक सुनिश्चित किया जाएगा। संबंधित पटवारी सतत् रूप से एमपी किसान एप में पंजीयन एवं फसल स्व-घोषणा की जानकारी दर्ज करने के लिए किसानों को प्रशिक्षित करेंगे। एमपी किसान एप के माध्यम से किसान द्वारा खेत में उपस्थित होकर फसल की जानकारी जियो फेंस तकनीक अनुसार प्री-रजिस्ट्रेशन के लिए दर्ज की जा सकती है। पटवारियों द्वारा भी समानांतर रूप से फसल गिरदावरी 20 जनवरी तक पूर्ण की जाएगी।

तहसीलदार प्राप्त आपतियों का निराकरण करेंगे 31 दिसंबर तक

मौसम रबी के लिए सेटेलाईट इमेज/एआई आधारित फसल गिरदावरी की जानकारी एमपीएसईडीसी द्वारा 22 जनवरी तक उपलब्ध कराई जायेगी। सैटेलाईट इमेज/एआई आधारित फसल गिरदावरी की जानकारी सारा/एमपी किसान एप पर अवलोकन के लिए उपलब्ध होगी। असहमत होने पर आपत्ति की जानकारी खेत पर उपस्थित होकर फसल की फोटो खींचकर 28 जनवरी तक सतत् रूप से दर्ज की जा सकती है। तहसीलदार द्वारा प्राप्त आपतियों का निराकरण 31 दिसंबर तक सारा पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। 31 जनवरी को गिरदावरी का डाटा लॉक कर दिया जाएगा जिसके बाद संशोधन मान्य नहीं होगा।

गेहूं की टॉप ड्रेसिंग के लिये पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है यूरिया

सतना जिले में रबी वर्ष 2022-23 में कुल 3.65 लाख हेक्टेयर रकबे में बोनी की गयी है। जिसमें लगभग 3 लाख हेक्टेयर में गेंहू की फसल बोई गयी है। गेंहू फसल में इस समय सिंचाई पश्चात यूरिया की टॉप ड्रेसिंग जिले के किसान भाई तेजी से कर रहे है।
उप संचालक कृषि विकास तथा किसान कल्याण राजेश त्रिपाठी ने बताया कि वर्तमान में रबी मौसम के दृष्टिगत गेहूं फसल में यूरिया की टॉप ड्रेसिंग के लिये शासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में यूरिया का भण्डारण कराया गया है। जिसमें 1750 मीट्रिक टन यूरिया डबल लॉक केन्द्रों में, 1081 मी0टन यूरिया निजी विक्रेताओं के पास तथा 350 मी0टन यूरिया सहकारी समितियों सहित 100 मी0टन यूरिया एम0पी0 एग्रो सतना में भण्डारित है। जिले मे कुल सात डबल लॉक केन्द्र संचालित है। जिसमें डबल लॉक केन्द्र सिविल लाईन सतना में 400 मी0टन, डबल लॉक केन्द्र शेरगंज में 288 मी0टन, डबल लॉक केन्द्र नागौद में 100 मी0टन, डबल लॉक केन्द्र उचेहरा में 100 मी0टन, डबल लॉक केन्द्र मैहर में 378 मी0टन, डबल लॉक केन्द्र अमरपाटन में 230 मी0टन तथा डबल लॉक केन्द्र देवराजनगर में 200 मी0टन यूरिया का भण्डारण कराया गया है।
उप संचालक श्री त्रिपाठी ने बताया कि गुरुवार की स्थिति में निजी विक्रेताओं के यहां विकासखण्ड अमरपाटन में संजय गुप्ता के पास 45 मी0टन, विकासखण्ड मैहर में मां शारदा बीज भण्डार के पास 22 मी0टन, रामनगर विकासखण्ड में आई0एफ0एफ0डी0सी0 (फूलचन्द्र गुप्ता) के पास 13 मी0टन, सूरज उर्वरक एवं खाद भण्डार रामनगर के पास 15 मी0टन, राजेश ट्रेडर्स रामनगर के पास 9 मी0टन, श्री अनाज भण्डार रामनगर के पास 8 मी0टन युरिया भंडारित है। इसके साथ ही विकासखण्ड रामपुर बघेलान में अर्जुन कृषि सेवा केन्द्र के पास 10 मी0टन, मिश्रा किसान सेवा केन्द्र देवमऊ दलदल 27 मी0टन, कुशवाहा इफको खाद एजेंसी के पास 19 मी0टन, सिंह महिला स्व-सहायता समूह के पास 9 मी0टन, यश बीज भण्डार सज्जनपुर के पास 14 मी0टन, शंकर द्विवेदी कंदैला रामपुर के पास 10 मी0टन, सक्षम बीज भण्डार गोरईया रामपुर के पास 10 मी0टन, उचेहरा में वैभव लक्ष्मी के पास 38 मी0टन, उचेहरा को-ऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी 30 मी0टन, किसान एग्रो उचेहरा 9 मी0टन, नागौद विकासखण्ड में गोल्डी0 ट्रेडर्स के पास 12 मी0टन, भइया जी कृषि सेवा केन्द्र के पास 7 मी0टन एवं काव्या रासायनिक खाद क्रय विक्रय के पास 13 मी0टन, विकासखण्ड मझगवां में बालेन्द्रनाथ पाण्डेय के पास 11 मी0टन, श्रीराम फर्टिलाइजर के पास 19 मी0टन एवं सौम्या किसान सेवा केन्द्र के पास 10 मी0टन तथा रघुराजनगर में अंगिरा एग्रो एजेंसी के पास 32 मी0टन, बाहूबली एग्रो सेल्स के पास 25 मी0टन, शंकर ट्रेडर्स के पास 27 मी0टन एवं आई0एफ0एफ0डी0सी0 विशाल जैसवाल के पास 20 मी0टन की मात्रा उपलब्ध है।

विकासखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आज मझगवां में

अग्रणी जिला प्रबंधक एपी सिंह ने बताया कि शासकीय योजनाओं में ऋण स्वीकृति और वितरण की प्रगति एवं वार्षिक साख योजना (2022-23) की दिसंबर तिमाही की उपलब्धियों की समीक्षा के लिये विकासखंड स्तरीय बैठक का आयोजन 20 जनवरी को प्रखंड कार्यालय मझगवां में अपरान्ह 3ः30 बजे से किया जायेगा। बैठक में वार्षिक ऋण योजना 2022-23 की 31 दिसंबर तक की उपलब्धि, बचत खातों में आधार सीडिंग, डिजिटल ट्रांजेक्शन की प्रगति, मुख्यमंत्री आवास योजना के बकायादारों से वसूली, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शाखावार प्रगति, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत केसीसी वितरण की प्रगति सहित बैकिंग से संबंधित अन्य शासकीय योजनाओं एवं पूर्व बैठक की कार्यवृत्त की संपुष्टि की समीक्षा की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *