Wednesday , May 15 2024
Breaking News

MP: प्रदेश सरकार खरीदेगी जेट प्लेन, कैबिनेट में रखा जाएगा प्रस्ताव

MP cabinet meeting mp government will buy jet plane it proposal will come in cabinet meeting: digi desk/BHN/भोपाल /मध्य प्रदेश सरकार नया स्टेट जेट प्लेन खरीदने जा रही है, पिछले एक वर्ष से इसकी प्रक्रिया चल रही है। यूएसए की विमान निर्माता कंपनी से निगोशिएशन(मोल-भाव) के बाद जेट प्लेन खरीदने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। राज्य के विमानन विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है और अब इसे स्वीकृति के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा। राज्य सरकार ने इसके लिए वर्ष 2022 में 120 करोड़ रुपये के बजट का प्रविधान किया था, लेकिन जेट प्लेन खरीदने के लिए यह राशि पर्याप्त नहीं है, ऐसे में कैबिनेट में राशि बढ़ाए जाने पर भी निर्णय लिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार 200 करोड़ रुपये के बजट प्रविधान का निर्णय लिया जा सकता है। इधर जेट प्लेन के अनुरूप प्रदेशभर के हवाई अड्डों और हवाई पट्टियों का उन्नयन कराया जा रहा है। ताकि यहां जेट प्लेन उतारा जा सके। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लंबे समय से किराए के विमान से हवाई यात्रा कर रहे हैं।

जेट प्लेन निर्माता कंपनी से मोल-भाव के लिए बनाई गई थी कमेटी

प्रदेश का नया स्टेट जेट प्लेन खरीदने के लिए विमान निर्माता कंपनी से निगोशिएशन(मोल-भाव) किया गया था। इसके लिए अपर मुख्य सचिव वित्त अजीत केसरी की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बनाई गई थी। कंपनी के साथ निगोशिएशन करने के बाद अंतिम कीमत तय करने का प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा। बता दें कि नए स्टेट जेट प्लेन की खरीदी के निर्णय के लिए 12 दिसंबर 2022 को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने साधिकार समिति की बैठक बुलाई थी। इसी में निगोशिएशन करने समिति बनाने का निर्णय लिया गया था। उल्लेखनीय है कि कमलनाथ सरकार के समय खरीदे गए स्टेट प्लेन के लिए भी इसी प्रकार निगोशिएशन समिति बनाकर विमान की कीमत कम करवाई गई थी। जो बाद में ग्वालियर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

आठ माह पूर्व निकाला था पहला टेंडर

राज्य सरकार ने नया स्टेट जेट प्लेन खरीदने के लिए आठ माह पूर्व पहला टेंडर निकाला था। पहली बार जारी टेंडर में सिर्फ एक कंपनी यूएसए की टेक्स्ट्रान एविएशन लिमिटेड ने अपनी शर्तों के साथ रुचि दिखाई, जिस पर यह टेंडर निरस्त कर दूसरा टेंडर जारी किया गया तथा दूसरे टेंडर में भी कंपनियों द्वारा रुचि नहीं दिखाने पर इसकी अंतिम तिथि एक जुलाई से बढ़ाकर छह जुलाई 2022 कर दी गई थी। दूसरी बार जारी टेंडर में भी फिर वही यूएसए की टेक्स्ट्रान एविएशन लिमिटेड कंपनी की ही बिड आई। अब इस कंपनी से बातचीत के बाद जेट प्लेन खरीदने का प्रस्ताव लगभग तैयार हो गया है और इस माह के अंत तक जेट प्लेन खरीदने की अंतिम प्रक्रिया राज्य स्तर पर पूरी कर ली जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

MP: विश्वविद्यालय में होगा 1 साल का MBA-MCA, 4 साल UG करने वाले विद्यार्थियों को होगा फायदा

Madhya pradesh bhopal bhoj open university there will be 1 year mba mca in university …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *