Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: नंदीशाला योजना से नागौद के निशांत सिंह की बढ़ी आय

“खुशियों की दास्तां”


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नंदीशाला योजना पशुपालकों की आय बढ़ाकर उन्हे आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में मददगार साबित हो रही है। सतना जिले के नागौद विकासखंड अंतर्गत ग्राम कोडर निवासी निशांत सिंह परिहार कृषक होने के साथ ही पशुपालन का भी कार्य करते है। इनके पास 6 देशी गाय थी। जिनसे दुग्ध उत्पादन बहुत कम होता था। प्रगतिशील पशुपालक होने के कारण पशुपालन विभाग द्वारा इन्हे देशी गायों के नस्ल सुधार के लिए गिर नस्ल का नंदी सांड प्रदान किया गया।
नंदी सांड प्राप्त होने के बाद इनकी देशी गायों से 6-7 संकरित नस्ल के बछड़े/बछिया पैदा हुए। सभी 5 संकरित गायों से 25 लीटर दूध होता है। इसके अलावा क्षेत्र की अन्य गायों को क्रास कराने से भी आय हो रही। पशुपालक निशांत सिंह ने बताया की नंदी शाला योजना से आय बढ़ी है। उन्होंने शासन की नीतियों की सराहना करते हुए प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया है।

पीएम आवास योजना से राजू निषाद को मिला पक्का आवास

जीवन में सबका सपना होता है कि उनका पक्का सर्वसुविधायुक्त मकान हो, ताकि वे परिवार के साथ अपने सपनों के आशियाने में हंसी-खुशी रह सकें। सतना शहर के वार्ड क्रमांक-15 निवासी राजू निषाद गरीबी के कारण अपने परिवार के साथ टूटे-फूटे मकान में रहने के लिए मजबूर थे। बारिश के मौसम में घर की खपरैल से पानी के टपकने से उनके परिवार को दिन-रात परेशानी का सामना करना पड़ता था। इन सब मुश्किलों से जूझते हुये राजू निषाद और उनका परिवार किसी तरह गुजर-बसर करता था।
पीएम आवास योजना शहरी की जानकारी लगने पर राजू ने नगर निगम कार्यालय में आवेदन दिया। पीएम आवास योजना की स्वीकृत राशि 2.50 लाख राजू के खाते में भेजी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की राशि पाकर राजू निषाद की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने कच्चे घर की जगह पक्के मकान का निर्माण कराया। राजू निषाद का कहना है कि पक्का मकान पाकर मैं और मेरा परिवार बहुत खुश है। हमने सपने में भी नही सोचा था की हमारा पक्का मकान होगा। धन्यवाद है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का, जिन्होंने हम जैसे गरीबों के लिये पक्के आवास की योजना बनाई और हमारे सपनो को पूरा किया।

जाति प्रमाण पत्र आवेदन के साथ समग्र आईडी अनिवार्य

लोक सेवा गारंटी के माध्यम से जाति प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए अब आवेदक की या परिवार की समग्र आई.डी. होना अनिवार्य किया गया है। लोक सेवा गारंटी केंद्रों पर जाति के आवेदन क्रमशः अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति पिछडे़ वर्ग, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ के मैन्युअल जाति के आवेदन मैन्युअल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति मैन्युअल अन्य पिछडे वर्ग मैन्युअल विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ ब्लड रिलेशन जाति के आवेदन ब्लड रिलेशन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति ब्लड रिलेशन अन्य पिछडे वर्ग तथा ब्लड रिलेशन विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ पोर्टल पर इसे लाइव कर दिया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *