Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस पर सामूहिक सूर्य नमस्कार गुरूवार को


युवा दिवस पर पूरे प्रदेश में एक समय-एक संकेत पर एक साथ होंगे कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस को प्रति वर्ष युवा दिवस के रूप में मनाये जाने के अनुक्रम में 12 जनवरी को प्रदेश के सभी विद्यालय, महाविद्यालयों, शिक्षा संस्थाओं, पंचायत और आश्रम-शालाओं आदि में प्रातः 9 बजे से 10.30 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम होगा।
जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि 12 जनवरी को सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम प्रातः 9 बजे से प्रारंभ होगा। जिला स्तरीय सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 के पीछे के मैदान में आयोजित होगा। कार्यक्रम में राष्ट्र-गीत तथा मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन होगा। इसके बाद सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम होगा। कार्यक्रम में पूर्व की भांति रेडियो से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के रिकार्डेड संदेश का प्रसारण किया जायेगा। उन्होने बताया कि कार्यक्रम में किसी भी संस्था, छात्र एवं छात्रा का भाग लेना पूर्णतः स्वैच्छिक होगा। सूर्य नमस्कार में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के तथा महाविद्यालयीन विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। प्राथमिक शाला में कक्षा एक से पाँच तक के बच्चे सूर्य नमस्कार में दर्शक के रूप में उपस्थित हो सकेंगे। सूर्य नमस्कार में स्वयंसेवी संगठनों तथा आम नागरिकों की भी सहभागिता रहेगी।

एमपी किसान ऐप में पंजीयन एवं फसल स्व-घोषणा की जानकरी होगी दर्ज, 20 जनवरी तक होगा पंजीयन

रबी वर्ष 2022-23 हेतु फसल गिरदावरी की कार्रवाई 20 जनवरी 2023 की समयावधि में पूर्ण की जाना है ताकि ई-उपार्जन, फसल बीमा, फसल ऋण आदि सुसंगत कार्रवाई निरन्तर रूप से संचालित हो सके। एमपी किसान एप के माध्यम से किसान स्वयं फसल स्व-घोषणा की जानकारी दर्ज कर सकते हैं। पंजीयन 20 जनवरी तक किया जाएगा।
अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि वर्ष 2022-23 में रबी मौसम की फसल गिरदावरी की जानकारी जियों फेंस के माध्यम से की जानी है। किसान गिरदावरी के लिए गूगल प्ले स्टोर से किसान एप डाउनलोड कर पंजीकरण करें। किसान एप के माध्यम से किसान स्वयं खेत में उपस्थित होकर फसल की फोटो खीचकर एप पर अपलोड कर सकते हैं। एमपी किसान एप के माध्यम से किसान फसल स्व-घोषणा की जानकारी दर्ज कर सकते है। गिरदावरी कार्य के लिए प्रति ग्राम से अधिक से अधिक खातेदारों का एमपी किसान एप में पंजीयन 20 जनवरी तक सुनिश्चित किया जाएगा। संबंधित पटवारी सतत् रूप से एमपी किसान एप में पंजीयन एवं फसल स्व-घोषणा की जानकारी दर्ज करने के लिए किसानों को प्रशिक्षित करेंगे। एमपी किसान एप के माध्यम से किसान द्वारा खेत में उपस्थित होकर फसल की जानकारी जियो फेंस तकनीक अनुसार प्री-रजिस्ट्रेशन के लिए दर्ज की जा सकती है। पटवारियों द्वारा भी समानांतर रूप से फसल गिरदावरी 20 जनवरी तक पूर्ण की जाएगी।

तहसीलदार प्राप्त आपतियों का निराकरण करेंगे 31 दिसंबर तक

मौसम रबी के लिए सेटेलाईट इमेज/एआई आधारित फसल गिरदावरी की जानकारी एमपीएसईडीसी द्वारा 22 जनवरी तक उपलब्ध कराई जायेगी। सैटेलाईट इमेज/एआई आधारित फसल गिरदावरी की जानकारी सारा/एमपी किसान एप पर अवलोकन के लिए उपलब्ध होगी। असहमत होने पर आपत्ति की जानकारी खेत पर उपस्थित होकर फसल की फोटो खींचकर 28 जनवरी तक सतत् रूप से दर्ज की जा सकती है। तहसीलदार द्वारा प्राप्त आपतियों का निराकरण 31 दिसंबर तक सारा पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। 31 जनवरी को गिरदावरी का डाटा लॉक कर दिया जाएगा जिसके बाद संशोधन मान्य नहीं होगा।

सुरक्षा जवान भर्ती के लिये पंजीयन शिविर आज मैहर में

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग (आजीविका मिशन) द्वारा 12 जनवरी को जनपद पंचायत कार्यालय मैहर के सभागार में सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर का आयोजन प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3ः30 बजे तक एसआईएस सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विस इंडिया प्रा.लि. सेंटर अनूपपुर के माध्यम से किया जायेगा। जिसमें न्यूनतम 10वीं पास, 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 168 सेंटीमीटर ऊचांई और 56 किलोग्राम वजन के मानदंड को पूर्ण करने वाले ग्रामीण बेरोजगार युवाओं का चयन किया जायेगा।

प्लेसमेंट ड्राइव आज जिला रोजगार कार्यालय सतना में

जिला रोजगार कार्यालय के तत्वाधान में 12 जनवरी को एक दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन एसआईएस सिक्योरिटी सर्विस द्वारा जिला रोजगार कार्यालय सतना में किया जा रहा है। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि युवाओं को रोजगार देने सिक्योरिटी गार्ड एवं सुपरवाइजर पद की भर्ती के लिये प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित की जा रही है। जिसमें कंपनी द्वारा सिक्योरिटी गार्ड की भर्ती में शामिल होने वाले आवेदकों के लिये शैक्षणिक योग्यता 10वीं (पास या फेल) एवं सुपरवाइजर पद के लिये 12वीं पास तथा आयुसीमा 21 से 37 वर्ष निर्धारित की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *