Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: रानी कमलापति रेल्वे स्टेशन की तरह बनेगा सतना रेल्वे स्टेशन

वर्ड क्लास रेल्वे स्टेशन बनाने सांसद श्री सिंह ने ली बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जबलपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले सतना रेल्वे स्टेशन को रानी कमलापति स्टेशन की भांति भव्य, सुविधाजनक और वर्ल्ड क्लास रेल्वे स्टेशन का स्वरूप दिया जाएगा। बुधवार को सांसद गणेश सिंह ने जिला प्रशासन, रेल्वे मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के साथ स्मार्ट सिटी कार्यालय में बैठक लेकर प्रस्तावित रेल्वे स्टेशन के मॉडल का ब्लूप्रिंट देखा और स्टेशन को खूबसूरत, भव्य तथा यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाने आवश्यक सुझाव भी दिए। इस मौके पर महापौर योगेश ताम्रकार, अतुल मेहरोत्रा, राजेश कैला, संजय राय, विवेक अग्रवाल, उत्तम बनर्जी, अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, जबलपुर मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक अमितोज बल्लभ, मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन, मुख्य अभियंता एसके सिंह सहित रेल्वे मंडल के अधिकारी उपस्थित थे।
जबलपुर मंडल के अंतर्गत रेल्वे गति शक्ति योजना में सतना रेल्वे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने ड्राइंग एवं डिजाइन के 3 मॉडल प्रस्तुत किए गए। जिसमें रेल्वे स्टेशन के दोनों सिरों पर एराइवल और डिपार्चर ब्लॉक युक्त संयुक्त रेल्वे स्टेशन भवन के मॉडल को आवश्यक सुधारों के साथ सहमति दी गई। सतना रेल्वे स्टेशन के प्रस्तावित नए भवन में शहर के प्रसिद्ध व्यंकटेश मंदिर की प्रतिकृति गुंबद में ली जाएगी। वर्तमान में सतना शहर के स्टेशन से 28 हजार यात्री प्रतिदिन आवागमन करते हैं। सतना शहर के 50 वर्ष के आगामी समय तक यह संख्या 54 हजार यात्री प्रतिदिन के मान से होगी। इस हिसाब से 8 हजार 200 यात्री प्रति घंटे की क्षमता का सुविधा युक्त रेल्वे स्टेशन बनाया जाएगा। प्रस्तावित रेल्वे स्टेशन में 72 मीटर बाय 58 मीटर का प्लाजा होगा। जिसमें रेल्वे स्टेशन में आवागमन करने वाले यात्रियों का सेगरीगेशन किया जाएगा। दो मंजिला भवन में प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए चलित सीढ़ियां, लिफ्ट, रैंप और साधारण सीढ़ियां रहेंगी। इसके अलावा स्टेशन भवन में फायर सेफ्टी, रिटेल शॉपिंग, फूड प्लाजा, हॉस्पिटेलिटी, सीवरेज वाटर मैनेजमेंट और ग्रीन बिल्डिंग कांसेप्ट का भी ध्यान रखा जाएगा।
एडीआरएम अमितोज बल्लभ ने बताया कि रेल्वे ट्रैक किसी भी शहर को दो हिस्सों में बांटता है। ट्रैफिक और यात्रियों की सुविधा के लिए रेल्वे ट्रैक के दोनों सिरों से स्टेशन संचालित होना चाहिए। इसलिए राजेंद्र नगर की तरफ के हिस्से को भी अराइवल और डिपार्चर ब्लॉक युक्त भवन बनाया जाएगा। इस हिस्से में 2 ब्लॉक के अलावा कार पार्किंग, व्हीकल पार्किंग, एंट्रेंस और ग्रीन एरिया भी विकसित होगा। राजेंद्र नगर की ओर की सड़क और चौड़ी कर इसके लाडली लक्ष्मी पथ से मिलने के स्थान पर स्मार्ट सिटी से फुटओवर ब्रिज भी बनेगा।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि रेल्वे स्टेशन के दोनों सिरों पर बनने वाले स्टेशन भवन स्थानीय पहचान के साथ भव्य और सुविधाजनक होने चाहिए। आने वाले 50 वर्षों के लिए यात्रियों की सुविधा और स्मार्टनेस स्टेशन का विशेष ध्यान दें। प्रयास करें कि रेल्वे स्टेशन का मुख्य द्वार रेल्वे ट्रैक के मध्य में हो। रेल्वे स्टेशन के दोनों सिरों पर बनने वाले भवनों की कनेक्टिविटी भी सुविधाजनक हो, ताकि यात्रियों को परेशानी नहीं हो।
एडीआरएम श्री बल्लभ ने बताया कि वर्तमान में 119 एकड़ क्षेत्र में स्थापित सतना रेल्वे स्टेशन को नया स्वरूप दिया जाएगा। रेल्वे के ट्रैफिक पैटर्न को बिना बदले इसे वर्ल्ड क्लास, भव्य और सुविधा युक्त स्टेशन बनाया जाएगा। नए रेल्वे स्टेशन में प्लेटफार्म की संख्या 5 हो जाएगी। लेकिन यार्ड की रेल्वे लाइन का उपयोग यात्री गाड़ियों के लिए नहीं हो पाने से राजेंद्र नगर वाले छोर पर प्लेटफार्म बनाया जाना संभव नहीं होगा। दूसरे छोर के यात्रियों का प्लेटफार्म पर आवागमन फुटओवर ब्रिज के जरिए होगा।

अधिकारियों ने किया प्रस्तावित स्थल का भ्रमण

सांसद गणेश सिंह, महापौर योगेश ताम्रकार ने रेल्वे, जिला प्रशासन और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के साथ रेल्वे स्टेशन सतना के परिसर, माल गोदाम एवं पार्किंग क्षेत्र का भ्रमण कर स्थल निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशन में आने-जाने वाले मार्गों एवं वाहन पार्किंग और ग्रीन एरिया के स्थलों का भी निरीक्षण किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *