Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: ग्राम पंचायतों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना सरकार का संकल्पः रामखेलावन पटेल


राज्यमंत्री श्री पटेल ने गांवों में किया जनसंवाद


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि शासन की नीतियों और विकास कार्यों के क्रियान्वयन से पंचायतीराज संस्थाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने की दिशा में योजनायें बनाई जा रही हैं। गांवों में लगातार सुविधाओं का विस्तार कर उन्हें विकास की धारा से जोड़ा जा रहा है। उन्होने कहा कि गांव के जीवन मूल्य और उसकी संस्कृति को समझना होगा तभी उसको आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा तथा उसके पुनर्निर्माण की दिशा और स्वरूप को तय किया जा सकेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल बुधवार को अमरपाटन विधानसभा अंतर्गत आने गांवों में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने ग्राम धमना में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि गांवों को आत्मनिर्भर बनाये बिना किसी राष्ट्र या राज्य का आत्मनिर्भर बनना नामुमकिन है। प्रदेश सरकार इसी मूलमंत्र पर काम करते हुये ग्रामीण विकास के लिए कई योजनाएं बना रही है और उसे पर धरातल पर आकार दे रही है। जिसके परिणाम स्वरुप प्रदेश के गांवों की तस्वीर बदलनी शुरू हो गई है। उन्होने कहा कि महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने के साथ ही आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। गांवों की महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत करने उन्हें रोजगारमूलक कार्यक्रमों के तहत प्रशिक्षित किया जा रहा है और बाद में बैंकों से आर्थिक सहायता दिलाकर स्व-रोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सभी योजनाओं का उद्देश्य आजीविका के साधन पैदा करना, गरीबी उन्मूलन और रोजगार प्रदान करना है। यह गावों की आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए बहुत जरुरी है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से गांव के लोंगो की समस्याओं को सुनने का मौका मिल रहा है। जिससे निराकृत करने का पूरा प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, जनपद सदस्य रमेश कोल, सरपंच रामसिया पटेल, रमाशंकर मिश्रा, अखिलेश्वर सोनी, मनीष चतुर्वेदी, बुजभूषण मिश्रा सहित स्थानीय प्रतिनिधि और आम नागरिक उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम धमना के बाद ग्राम लोखरी, मझगवां, कठहा, डोमा एवं ग्राम नीसा में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित किया और ग्रामीणवासियों की समस्याओं पर सुनवाई करते हुये शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं और क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी तथा नागरिकों से योजनाओं का लाभ लेने की अपील की।

राज्यमंत्री श्री पटेल 178 करोड़ के सड़क मार्ग का करेंगे भूमिपूजन

5.59 करोड़ लागत के 2 विद्युत उपकेंद्रों के भूमिपूजन कार्यक्रमों में भी होंगे शामिल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 12 जनवरी को 183 करोड़ 59 लाख रुपये से अधिक के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन करेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्री पटेल प्रातः 11ः45 बजे अमरपाटन से खरमसेड़ा के लिये प्रस्थान करेंगे। दोपहर 12 बजे खरमसेड़ा में विद्युत वितरण कंपनी द्वारा आयोजित 2 करोड़ 42 लाख रुपये लागत के 33/11 केवी उपकेंद्र का भूमिपूजन करेंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल दोपहर 2 बजे ग्राम अरगट में 178 करोड़ रुपये लागत की 36 किलोमीटर लंबाई के भैसरहा-जिगना से गोविंदगढ़ पहुंचमार्ग का भूमिपूजन करेंगे। इसी प्रकार 4 बजे ग्राम झिन्ना (ककलपुर) में 3 करोड़ 16 लाख रुपये लागत के 33 केवी उपकेन्द्र का भूमिपूजन करेंगे। राज्यमंत्री सायं 6 बजे अमरपाटन के लिये प्रस्थान करेंगे। सायं 7 बजे अमरपाटन पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके उपरांत रात्रि 8ः50 मैहर के लिये प्रस्थान करेंगे और रात्रि 9ः20 बजे रेवांचल एक्सप्रेस से भोपाल के लिये रवाना होंगे।hi

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *