Sunday , May 19 2024
Breaking News

Weather Alert : नये साल में और बढ़ेगी ठंड, अगले 48 घंटों में छिटपुट बारिश की संभावना

Weather update cold and fog will increase in the new year chances of scattered rain in the next 48 hours: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ नये साल की शुरुआत से पहले देश भर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है। घने कोहरे के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़क, रेल और हवाई यातायात बाधित हो रहे हैं। कम विजिबिलिटी कम होने की वजह से 100 से अधिक विमानें देरी से उड़ान भर रही हैं। वहीं कई विमानों के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले दो दिनों में कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश भी हो सकती है। इससे दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड के बढ़ने की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी से दिल्ली समेत उत्तर भारत में और ठंड बढ़ेगी।

नये साल में राहत नहीं

पहाड़ों में जारी बर्फबारी के कारण पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं, नये साल में भी ठंड से राहत मिलने के आसार कम है। मौसम विभाग का अनुमान है कि नए साल के पहले सप्ताह में उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर इलाकों में घने कोहरे के साथ शीत लहर का सामना करना पड़ सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे तक ठंड से कुछ राहत मिलेगी लेकिन 31 दिसंबर से घने कोहरे और शीत लहर का प्रकोप बढ़ेगा।

मौसम विभाग की मानें तो 29 दिसंबर को पंजाब के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है। वहीं, 1 या 2 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो 31 दिसंबर को चंडीगढ़ में हल्की बारिश भी हो सकती है जिससे ठंड बढ़ जाएगी।

राज्यों का हाल

कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी है। पूरी घाटी में तापमान कई डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में कुछ जगहों पर रुक-रुक कर हल्की या मध्यम स्तर की बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा पंजाब, यूपी, राजस्थान और हरियाणा में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आनेवाले दिनों में इन इलाकों में शीतलहरी और घने कोहरे का असर दिखेगा।

About rishi pandit

Check Also

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में आज तड़के एक कार और लॉरी के बीच हुई टक्कर में पांच लोगों की मौत

अनंतपुर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में शनिवार तड़के एक कार और लॉरी के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *