Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: सुशासन सप्ताहः युवाओं को सशक्त बनाने विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों ने दिये सुझाव


राज्य युवा नीति के संबंध में कार्यशाला संपन्न

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सुशासन सप्ताह के अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े की अध्यक्षता में राज्य युवा नीति के संबंध में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में मध्यप्रदेश राज्य युवा नीति के संबंध में विभिन्न क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों ने युवाओं का विकास में योगदान और उनके दायित्व निर्वहन की भूमिका पर अपने-अपने सुझाव दिये। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त राजेश शाही, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव, सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह सहित युवा उपस्थित रहे।
युवा नीति पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुये सीईओ डॉ परीक्षित झाड़े ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के सशक्तिकरण के लिये विभिन्न स्तरों पर काम कर रहीं है। युवाओं को शिक्षा, खेल, व्यापार सहित अनेक क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिये मदद कर रही है। प्रदेश में नई युवा नीति का निर्माण किया जा रहा है। इसमें 14 से 35 आयु वर्ग के युवाओं पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है। विभिन्न विभागों में युवाओं के कल्याण से जुड़ी योजनाएं संचालित हैं। विभागों को समन्वय करके युवाओं के शिक्षा, रोजगार, कौशल उन्नयन, कैरियर निर्माण, स्वास्थ्य, रक्षा तथा अन्य अवसरों का अधिकतम लाभ देने के प्रयास किये जा रहें हैं। उन्होने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य युवाओं को आत्मविश्वासपूर्ण, नवप्रवर्तनशील, उद्यमी एवं जोखिम लेने के लिए तैयार करना है। कार्यशाला में रोजगार के लिये शिक्षा और कौशल प्रदान करने हेतु युवाओं को तैयार करने, आर्थिक और वित्तीय व्यवस्था एवं संरचना के प्रति जागृत/जानकार, मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने, पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी बनाने, समावेशी एवं न्यायपूर्ण, वैज्ञानिक स्वभाव एवं दृष्टिकोण को बढ़ावा देने, तथ्यों के आधार पर युक्तियुक्त निर्णय लेने में समर्थ बनाना, अपनी संस्कृति एवं संस्कारों के प्रति आदर भाव बढ़ाने, युवाओं को नेतृत्व एवं सामाजिक कार्यो के लिए सक्षम बनाने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई। इसी प्रकार कार्यशाला में उपस्थित विभिन्न विधाओं के विषय विशेषज्ञों ने भी अपने-अपने सुझाव दिये।
उल्लेखनीय है कि भोपाल में 23 एवं 24 जुलाई को आयोजित यूथ महापंचायत में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सशक्त युवाओं के निर्माण के लिये राज्य युवा नीति बनाने की घोषणा की गई थी। राज्य युवा नीति 13 जनवरी 2023 को ‘‘युवा समागम’’ के अवसर पर जारी की जाना प्रस्तावित है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *