Thursday , May 2 2024
Breaking News

Orange Side Effects: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा, हो सकता है नुकसान

Orange Side Effects: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  सर्दी के मौसम में अधिकांश लोग शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों विशेषकर संतरे का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। खट्टे फलों में संतरे को अधिकांश लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और इसके सेहत के लिए कई फायदे भी हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का भी मानना है कि संतरे में विटामिन-सी और पानी की मात्रा अच्छी होती है और यह शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने भी भी मदद करता है। लेकिन साथ ही संतरा कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है और इसके ज्यादा सेवन से सेहत को नुकसान हो सकता है। दरअसल संतरे में कैलोरी, पानी, प्रोटीन, कार्ब्स, चीनी, फाइबर और विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है और अधिक मात्रा में सेवन करने से सेहत भी प्रभावित हो जाती है।

एक दिन में कितने संतरे खाना चाहिए

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति रोज 4-5 संतरे खा रहे हैं, तो इससे शरीर में फाइबर की मात्रा कुछ ज्यादा हो जाएगी। इस कारण से पेट खराब होना, पेट में दर्द, पेट में सूजन और मतली जैसी शारीरिक परेशानी हो सकती है और वहीं विटामिन-सी के ज्यादा सेवन से सीने में जलन, उल्टी, नींद न आना और दिल का दौरा जैसे जोखिम भी बढ़ सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को ज्यादा संतरे खाने के कारण उल्टी और सीने में जलन भी होती है।

किन लोगों को संतरा कम खाना चाहिए

जिन लोगों के शरीर में पोटेशियम के स्तर ज्यादा होता है, उन्हें संतरा खाने से पहले डायटिशियन से सलाह जरूर लेना चाहिए। संतरे में पोटेशियम का स्तर कम होता है, लेकिन अगर शरीर में पहले से ही बहुत अधिक पोटेशियम है, तो यह हाइपरकलेमिया नामक संभावित गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है। आपको बता दें कि संतरे में एसिडिक गुण होते हैं और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD) से पीड़ित लोगों के पेट में जलन हो सकती है। जीईआरडी से प्रभावित लोगों को भी संतरा खाने से बचना चाहिए। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा दो संतरे ही खाना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *