Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से खाद वितरण की समीक्षा की


कलेक्टर खाद वितरण की सतत निगरानी करें – मुख्य सचिव


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से खाद वितरण की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने कहा कि सभी कलेक्टर खाद के वितरण की सतत निगरानी करें। प्रदेश में खाद की कमी नहीं है। खाद का सुव्यवस्थित वितरण कराएं जिससे किसानों को सुविधाजनक तरीके से खाद मिल सके। विपणन संघ के बड़े गोदामों मे जिले के खाद के बड़े डीलरों के बिक्री केन्द्र खुलवाएं। इन केन्द्रों में विपणन संघ से जारी पर्ची पर किसान को खाद निजी विक्रेता से प्रदान कराएं।
मुख्य सचिव ने कहा कि खाद वितरण केन्द्रों में आवश्यक होने पर अतिरिक्त कर्मचारी तैनात कर तथा अतिरिक्त पीओएस मशीन रखकर खाद वितरण को सरल बनाएं। सभी सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को खाद वितरित कराएं। प्रत्येक जिले में खाद की उपलब्ध मात्रा, वितरण की स्थिति तथा रैक प्राप्त होने के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। सोशल मीडिया में इस संबंध में नियमित रूप से संदेश दें। कलेक्टर सीएम हेल्पलाइन में खाद वितरण से संबंधित सभी शिकायतों का तत्काल निराकरण कराएं।

मतदाता सूची में 18 वर्ष से अधिक के युवाओं का नाम जोड़ने करें विशेष प्रयास

प्रदेश में 9 नवंबर से शुरू होने वाले मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की तैयारी के संबंध में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री राजेश कुमार कौल ने समस्त उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेन्स द्वारा समीक्षा बैठक की। उन्होंने स्वीप गतिविधियों से जागरूकता लाकर 18 वर्ष से अधिक के युवा मतदाताओं का नाम जोड़ने विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। श्री कौल ने कहा कि जहाँ बीएलओ नियुक्त नहीं हैं वहाँ उनकी नियुक्ति की जाए। संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्र में बैठें। निरीक्षण के लिए जिला स्तर पर टीम भी गठित करने के निर्देश दिए गए।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दिया गया प्रशिक्षण

मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के कार्य में होने वाली गतिविधियों को लेकर नेशनल लेवल के मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर डॉ. पी.एन. सनेसर ने ऑनलाइन सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। फॉर्म 6, 6ख, 7 और 8 के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में काम करने वाले बीएलओ को प्रशिक्षण देंगे। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कौल ने कहा कि सभी जिलों में जागरूकता को लेकर रैली, वाद-विवाद और निबंध सहित अन्य गतिविधियाँ की जाए।

4 नवम्बर को सजीव फोन इन कार्यक्रम
तदाताओं के सवाल और जिज्ञासाओं का होगा समाधान

प्रदेश में मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 का कार्य 9 नवम्बर से शुरू होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन 4 नवम्बर को आकाशवाणी के सजीव फोन इन कार्यक्रम में मतदाताओं के सवाल और जिज्ञासा का समाधान करेंगें। कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा और एक घन्टे तक चलेगा। कार्यक्रम का प्रसारण प्रदेश के आकाशवाणी के सभी प्राइमरी, स्थानीय एवं विविध भारती केंद्रों पर एक साथ होगा। मतदाता 0755-2660902 एवं 2660903 पर प्रश्नों और जिज्ञासाओं के समाधान के लिए कॉल कर सकते हैं।

अवैध मदिरा के परिवहन में जप्त 3 मोटर साइकिल और एक ओमनी वैन राजसात

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने न्यायालय में आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 47 (2) के तहत चल रहे अलग-अलग चार मामलों में निर्णय पारित करते हुए अवैध मदिरा के परिवहन में प्रयोग किए गए जप्तशुदा चार वाहनों को राजसात करने के आदेश दिए हैं। इनमें मोटर साइकिल क्रमांक एमपी 19 एमक्यू 6698, मोटर साइकिल क्रमांक एमपी 19 एमएल 8150, हीरो मोटर साइकिल क्रमांक एमपी 35 एमजी 3089 एवं मारुति ओमनी वैन क्रमांक एमपी 19 बीबी 1068 को राजसात कर नीलामी में प्राप्त राशि को शासकीय कोष में जमा कराने का आदेश दिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *