Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: कलेक्ट्रेट में ली गई नशामुक्ति की शपथ, प्रदेशव्यापी नशामुक्ति अभियान का शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार गांधी जयंती 2 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रदेशव्यापी नशामुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। सतना जिले में कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में संपूर्ण क्षेत्र में नशीले पदार्थों के सेवन से मुक्ति के जागरूकता के लिए नशामुक्ति अभियान का शुभारंभ रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। जिला प्रशासन और सामाजिक न्याय विभाग के संयोजकत्व में प्रारंभ नशामुक्ति अभियान का शुभारंभ उपसंचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह और बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा ने महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित सभी सामाजिक स्वयंसेवी संगठन के पदाधिकारी, वसुंधरा महिला मंडल सिलपरी की अध्यक्ष विद्या पांडेय और अधिकारी-कर्मचारियों ने नशामुक्ति की शपथ ली।
इस अवसर पर प्रदेशव्यापी नशामुक्ति अभियान के शुभारंभ के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री साध्वी उमा भारती, सामाजिक न्याय मंत्री प्रेम सिंह पटेल, पतंजलि योगपीठ के संस्थापक स्वामी बाबा रामदेव, कमलेश पटेल, अशोक वार्ष्णेय, डॉ चिन्मय पंड्या के उद्बोधन को लाइव देखा और सुना गया।

 मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेंसिंग3 अक्टूबर को

श्री महाकाल लोक परियोजना के लोकार्पण कार्यक्रम के संबंध में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 3 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के कलेक्टरों (उज्जैन जिले को छोड़कर) को संबोधित करेंगे।

 जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता आज

मध्यप्रदेश राज्य विविधता बोर्ड भोपाल, वन विभाग एवं लोक शिक्षण मध्यप्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में वन्य प्राणी सप्ताह के दौरान जिला स्तरीय म.प्र. राज्य जैव विविधता क्विज कार्यक्रम-2022 का आयोजन जिला मुख्यालय में 3 अक्टूबर को ऑफलाईन आयोजित होगी।

अल्पसंख्यक छात्रवृति आवेदन की तिथि बड़ी – 15 अक्टूबर तक जमा होंगे आवेदन

भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति की अंतिम तिथि 30 सितंबर से बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दी गई है। अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को मिलने वाली प्री मेट्रिक, पोस्ट मेट्रिक एवं मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति के आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अब 15 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे, पात्र विद्यार्थी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर अपनी शैक्षणिक संस्था से अग्रेषित करवाना सुनिश्चित करें।

महाकाल लोक के लोकार्पण समारोह के सजीव प्रसारण का करें प्रबंध : एसीएस डॉ. राजौरा

अपर मुख्य सचिव धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व डॉ. राजेश राजौरा ने 11 अक्टूबर को प्रदेश के ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों के मंदिरों में पूजन, अर्चन, कीर्तन के समुचित प्रबंध करने के निर्देश जिलों के कलेक्टर्स को दिए हैं। जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उज्जैन में महाकाल परिसर के विस्तारीकरण के प्रथम चरण ‘महाकाल लोक’ के लोकार्पण कार्यक्रम के सजीव प्रसारण के भी समुचित प्रबंध किया जाना सुनिश्चित करें।

एसीएस डॉ. राजौरा ने ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में स्थित सार्वजनिक मंदिरों की साफ-सफाई, संबंधित प्रबंधन समितियों एवं पुजारियों के सहयोग से करने, 11 अक्टूबर को सायंकाल 5 बजे आमजन और आस-पास मौजूद श्रद्धालुओं के सहयोग से दीप के प्रज्ज्वलन, पूजा-अर्चना तथा कीर्तन के समुचित प्रबंध करने के निर्देशित दिए हैं।

एसीएस डॉ. राजौरा ने जन-समूह की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले लोकार्पण कार्यक्रम के सजीव प्रसारण के लिए मंदिर प्रागंण अथवा मंदिर के पास उचित स्थान पर टी.वी. स्क्रीन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि व्यवस्था में मंदिर प्रबंधन समितियों, जन-प्रतिनिधियों और आमजन का आवश्यक सहयोग भी लिया जाये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *