Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: समय-सीमा में करें प्रकरणों का निराकरण, आयुष्मान कार्ड बनाने की गति बनाये रखें

अपर कलेक्टर ने ली टीएल की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में सोमवार को आयोजित होने वाली समय-सीमा प्रकरणों की बैठक आयुक्त नगर निगम और अपर कलेक्टर राजेश शाही ने ली। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन के प्ररकणों के निराकरण और आयुष्मान कार्ड बनाने के अभियान की गति बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर एसडीएम सिटी नीरज खरे, एसडीएम धीरेंद्र सिंह, सुधीर कुमार बेक, एसके गुप्ता, केके पांडेय, राजेश मेहता, एचके धुर्वे एवं सभी नगरीय निकायों के सीएमओ तथा जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में अपर कलेक्टर राजेश शाही ने कहा कि गत माह की ग्रेडिंग में सतना जिला टॉप-5 में रहा है। इस सप्ताह भी 55.23 प्रतिशत वेटेज अंक लेकर जिला अभी 11 हजार 71 शिकायतों के साथ चौथे स्थान पर है। निराकरण की गति शुरू से बनाए रखें तो ग्रेडिंग के दौरान टॉप-5 जिलों में अग्रिम स्थान बना सकते हैं। समीक्षा में इस सप्ताह 378 शिकायतें बढकर कुल लंबित शिकायतें 12 हजार 406 हो गई हैं, इन्हें 10 हजार से नीचे लाएं।

आयुष्मान कार्ड बनाने की समीक्षा के दौरान अपर कलेक्टर श्री शाही ने कहा कि इसी माह 9 सितंबर को 51वें स्थान पर रहने वाला सतना जिला आप सबकी अच्छी मेहनत से बॉटम के जिलों से निकलकर 30वें स्थान पर आ गया है। जिले में निर्धारित लक्ष्य 15 लाख 5 हजार 972 के विरुद्ध अब तक 8 लाख 99 हजार 319 आयुष्मान कार्ड बना लिए गए हैं। कलेक्टर के निर्देशन में आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में 59.62 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल कर ली गई है। जीआरएस की आईडी से आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में सतना जिला टॉप फाइव में चौथे नंबर पर है। जीआरएस द्वारा बनाए जा रहे कार्डों में निर्धारित 7 लाख 40 हजार 560 के विरुद्ध 1 लाख 33 हजार 907 कार्ड अभियान के दौरान बनाए गए हैं। विगत पखवाड़े में सतना जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति को जिज्ञासु नजरों से देखा जा रहा है। अपर कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने की इस गति को कायम रखा जाए।

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में जल जीवन मिशन और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यों की समीक्षा की गई। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जिले में 3 ब्लॉक की स्वीकृत रेट्रोफिटिंग की योजनाएं दिसंबर तक शत-प्रतिशत पूर्ण कर ली जाएंगी। अपर कलेक्टर ने पूर्ण हो चुकी योजनाओं का सत्यापन कराने के निर्देश भी एसडीएम को दिए। लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली में बताया गया कि जिले की राशन दुकानों को डिस्पैच खाद्यान्न का प्रतिशत 98 और वितरण का प्रतिशत 96 है। बैठक में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविरों और प्राप्त आवेदनों की समीक्षा में बताया गया कि अब तक के शिविरों में योजनाओं से संबंधित 11 हजार 554 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें परीक्षण उपरांत कार्यवाही जारी है। संबल योजना में 9276 नए हितग्राही के आवेदन मिले हैं। अपर कलेक्टर ने प्रधानमंत्री शहरी आवास, ग्रामीण आवास सहित प्राथमिकता की योजनाओं एवं कार्यक्रमों तथा राशन दुकानों के निरीक्षण प्रतिवेदनों की समीक्षा भी की।

रोजगार दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने अधिकारियों को सौंपे गये दायित्व

जिला स्तरीय कार्यक्रम 29 सितंबर को टाउन हाल सतना में

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरुप प्रदेश के युवाओं को स्वयं का रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये प्रदेशव्यापी औद्योगिक क्लस्टर विकास सम्मेलन एवं रोजगार दिवस कार्यक्रम 29 सितंबर 2022 को आयोजित होगा। सतना जिले में जिला स्तरीय रोजगार दिवस का कार्यक्रम 29 सितंबर को टाउन हाल सतना में प्रातः 11 बजे से आयोजित होगा।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रोजगार दिवस के कार्यक्रम को सफल बनाने अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं। इसके अनुसार आयुक्त नगर निगम राजेश शाही को संपूर्ण कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। इसी प्रकार सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया को कार्यक्रम स्थल पर मास्क, सैनिटाईजर के साथ स्वास्थ्य कर्मचारी नियुक्त करने, प्राचार्य आईटीआई बीडी तिवारी को मंच व्यवस्था और युवाओं नियुक्ति पत्र प्रदान करने, एलडीएम एपी सिंह को समस्त बैंकों से समन्वय कर बैंकवार सूची तैयार करते हुये डमी चेक तैयार और वितरण का डाटा संग्रहित करने का दायित्व सौंपा गया है। जबकि उप संचालक उद्यानिकी नारायण सिंह कुशवाह को मंच की साज-सज्जा, परियोजना अधिकारी गौरव शर्मा को मंच संचालन, कार्यपालन यंत्री अरुण तिवारी को कार्यक्रम स्थल में मूलभूत संसाधनों की व्यवस्था, सीएसपी महेंद्र सिंह चौहान को मेला स्थल की सुरक्षा व्यवस्था तथा सहायक प्रबंधक उद्योग केंद्र को सहायक नोडल और नोडल अधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाने का दायित्व सौंपा गया है।

जिला सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक स्थगित

जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण ने बताया कि कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 27 सितंबर 2022 को सायं 5 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित होने वाली अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम 1989 एवं अत्याचार निवारण नियम 1995 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित हो गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *