Monday , July 8 2024
Breaking News

National: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे राहुल गांधी, जयराम रमेश का ऐलान, 22 सालों बाद होंगे चुनाव

Rahul gandhi will not contest for the post of congress president announced senior leader jairam ramesh: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/अब ये बात साफ हो गई है कि इस बार कांग्रेस का अध्यक्ष गांधी परिवार का सदस्य नहीं होगा। दरअसल राहुल गांधी ने साफ कर दिया है कि वो कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। कांग्रेस महासचिव नेता जयराम रमेश ने पत्रकारों से बातचीत में इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि वह भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) को बीच में छोड़ कर दिल्ली नहीं लौटेंगे। आपको बता दें कि में यात्रा अभी केरल में ही है और 29 सितंबर को कर्नाटक में पहुंचेगी। नामांकन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। इसके साथ ही अब देश की सबसे पुरानी पार्टी की सर्वोच्च कुर्सी के लिए चुनावी मुकाबला होने के आसार बढ़ गए हैं।

मैदान में होंगे कई उम्मीदवार

राहुल गांधी के रेस से हटने की वजह से, 22 सालों के बाद कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए कड़े चुनावी मुकाबले की उम्मीद बढ़ गई है। एक तरफ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के चुनावी रण में उतरने के संकेत मिल रहे हैं. तो दूसरी तरफ पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। उनके अलावा दिग्विजय सिंह भी चुनावी मैदान में ताल ठोक सकते हैं। वैसे, सोनिया गांधी ने इस आशंका को खारिज किया है कि इस चुनाव में पार्टी की ओर से कोई ‘आधिकारिक उम्मीदवार’ होगा। ऐसे में कड़े मुकाबले की उम्मीद है।

22 सालों बाद होगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अगर चुनाव होता है, तो यह 22 साल बाद इस तरह का मुकाबला होगा। साल 2000 में सोनिया गांधी और जितेंद्र प्रसाद के बीच मुकाबला हुआ था, जिसमें प्रसाद को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इससे पहले, 1997 में सीताराम केसरी, शरद पवार और राजेश पायलट के बीच अध्यक्ष पद को लेकर मुकाबला हुआ था, जिसमें केसरी जीते थे।

 

About rishi pandit

Check Also

कुलगाम में अलमारी के पीछे बंकर में छिपे थे 4 आतंकी, वीडियो वायरल

कुलगाम जम्मू कश्मीर में सेना द्वारा आतंकवादियों के सफाए के लिए लगातार अभियान चलाए जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *