Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: नवरात्रि मेले की तैयारियों का कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल मैहर के मां शारदा देवी मंदिर में प्रतिवर्ष होने वाला शारदेय नवरात्रि मेले का आयोजन इस वर्ष 26 सितंबर से शुरु होगा। मैहर के नवरात्रि मेले में दर्शनार्थियों की सुविधाओं और कानून व्यवस्था के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्था और इंतजाम किए जा रहे हैं। नवरात्रि मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में की जा रही तैयारियों का निरीक्षण करने कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता बुधवार को मैहर पहुंचे और मां शारदा देवी मंदिर के आसपास के मुख्य स्थानों और मंदिर पहुंच मार्ग का भ्रमण किया। उन्होने स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेले के दौरान अत्यधिक संख्या में दर्शनार्थियों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुये श्रद्धालुओं के लिये मां शारदा देवी के दर्शन को सुगम बनाने भीड़ प्रबंधन के विशेष उपाय करें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को अलर्ट मोड पर रखें और असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी भी बनाये रखें। मेले के दौरान कानून व्यवस्था प्रभावित नहीं होनी चाहिये।

कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने मैहर के व्यापारियों से भी चर्चा की और मेला स्थल पर व्यवस्था में सहयोग की अपील की। इसी के साथ मेला प्रांगण और माता मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड और अतिरिक्त बल की भी जानकारी लेते हुए अधिकारियों और प्रबंधन समिति के सदस्यों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन को अपने स्तर पर की गई सारी तैयारियों के प्रति मेले के पूर्व ही आश्वस्त हो जाना चाहिये। ताकि आने वाले लोगों को कोई असुविधा ना हो। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मां शारदा देवी प्रबंध समिति के पदाधिकारियों के साथ मंदिर परिक्षेत्र का निरीक्षण करते हुये चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा व्यवस्था, अनाउंसमेंट एवं हेल्प डेस्क, परिसर में साफ-सफाई सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने मंदिर के नीचे लगने वाली दुकानदारो से चर्चा करते हुये मेले के दौरान दुकान का सामान आम रास्तों पर नहीं रखने के निर्देश दिए। इस मौके एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा, एसडीओपी लोकेश डाबर, तहसीलदार मानवेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

जीतनगर के कैंप में शामिल हुये कलेक्टर

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत जिले के सभी नगरीय निकाय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने चिन्हांकन शिविर लगाए जा रहे हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अपने मैहर क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत जीतनगर के कैंप का आकस्मिक भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से चर्चा कर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं ग्राम की मूलभूत आवश्यकताओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने शिविर प्रभारी को प्राप्त सभी आवेदन पत्रों को उसी दिन पोर्टल में एंट्री करने के निर्देश भी दिए।

जिला स्तर आज आयोजित होगा लाड़ली लक्ष्मी योजना का कार्यक्रम

प्रदेश के साथ ही जिले में भी 17 सितम्बर से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रारंभ हो चुका है। अभियान के तहत 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा के दौरान एक दिन के अंतराल पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके अनुसार 22 सितंबर को जिला स्तर पर आयोजित लाड़ली लक्ष्मी योजना के कार्यक्रम में हितग्राहियों को सपरिवार आमंत्रित किया जायेगा। इसी प्रकार 23 सितंबर को जिले में ऊर्जा संरक्षण के लिये ऊर्जा साक्षरता की गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। जिला स्तर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना का कार्यक्रम बुधवार को प्रातः 11 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में सांसद गणेश सिंह के मुख्यातिथ्य में होगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *