Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने बच्चों को खिलाई एलबेण्डाजोल की गोली

 

राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस’ कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शहरी क्षेत्र के सिविल लाईन स्कूल में बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेण्डाजॉल की गोली खिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह, डॉ चरण सिंह सहित विभागीय अधिकारी एवं विद्यालयीन शिक्षकगण और छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रो के 1 साल से 19 साल तक के बच्चों और किशोर-किशोरियों को एलबेंडाजोल टेबलेट खिलाई गई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अवधिया ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 1 से 2 वर्ष के बच्चों को 400 मिलीग्राम की आधी गोली चूरा करके 2 वर्ष से 3 वर्ष के बच्चों को 400 मिग्रा की एक गोली चूरा करके एवं 3 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को 400 मिग्रा की गोली का सेवन कराया गया। स्कूलों में गोली का सेवन नोडल शिक्षकों एवं आंगनवाड़ियों में मैदानी कार्यकर्ताओं की उपस्थित में चबाकर एवं पानी के साथ करवाया जा रहा है।
अभियान के तहत 1 से 5 साल के बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्रों में एलबेण्डाजोल का सेवन करवाया गया। 5 से 19 साल के बच्चों का कृमिनाशन शासकीय स्कूलों, निजी स्कूलों एवं शासकीय अनुदान प्राप्त स्कूलों में किया गया। स्कूलों में नोडल शिक्षक की उपस्थिति में गोली खिलाई गई। इसी प्रकार स्कूल छोड़े हुए एवं स्कूल अप्रवेशी बच्चों को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की उपस्थिति में एलबेण्डाजोल की चबाने की गोली का सेवन कराया जा रहा है। छूटे हुए बच्चों को मॉपअप राउण्ड के तहत 16 सितम्बर को एलबेण्डाजोल का सेवन करवाया जायेगा।

पीकू में एडमिट बालिका सोमवती के स्वास्थ्य में सुधार

चित्रकूट के वार्ड क्रमांक 13 सुरंगी टोला की 8 वर्षीय बालिका सोमवती को 4 सितंबर को शारीरिक दुर्बलता के फलस्वरुप महिला बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला चिकित्सालय सतना के पीकू वार्ड में भर्ती कराया गया था। सिविल सर्जन डॉ केएल सूर्यवंशी और पीकू वार्ड वार्ड प्रभारी डॉ संदीप द्विवेदी ने बताया है कि बालिका सोमवती के स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है। बालिका का वजन 500 ग्राम बढ़कर 8 किलोग्राम और औसत ब्लड सुगर घटकर 112 एमजी/डीएल हो गया है। जारी मेडीकल बुलेटिन के अनुसार बालिका सोमवती की हालत स्थिर है। भर्ती के बाद उसे रेगुलर इंसुलिन पर रखा गया था। अब 7 सितंबर से इंसुलिन मिक्सर्ड पर शिफ्ट कर दिया गया है। इसके तहत दोपहर के भोजन के पूर्व 5 यूनिट और रात्रि के भोजन के पूर्व 3 यूनिट दिया जा रहा था। जिसे 13 सितंबर को दोपहर भोजन पूर्व 7 यूनिट एवं रात्रि भोजन पूर्व 4 यूनिट कर दिया है। बालिका सोमवती का भर्ती के समय वजन 7.5 किलोग्राम था। जो अब बढ़कर 8 किलोग्राम हो गया है। उसका एवरेज ब्लड सुगर 11 सितंबर को 300 एमजी, 12 सितंबर को 254 एमजी/डीएल और 13 सितंबर को फास्टिंग सुगर 112 एमजी/डीएल मापा गया है। सोमवती को जुवेनाइल डायबिटीज के अलावा दोनो आंखों में मोतियाबिंद की भी शिकायत है। बालिका की देखभाल अभी जिला चिकित्सालय सतना में की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि गत दिनों सतना के अल्प प्रवास पर आये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बेटी सोमवती के स्वास्थ्य और उपचार के संबंध में कलेक्टर अनुराग वर्मा से जानकारी ली थी।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *