Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने जनसुनवाई में सुनी 76 आवेदकों की समस्या

 

रुचि सोनी को पति की सामान्य मृत्यु पर मिलेगी 2 लाख की सहायता

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मंगलवार को सभी संबंधित जिला अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं को लेकर आये 76 आवेदकों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना और निराकरण के संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, एसडीएम रघुराजनगर एसके गुप्ता, एसडीएम सिटी नीरज खरे, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर की जनसुनवाई में सतना नई बस्ती की रुचि सोनी ने बताया कि उनके पति की मृत्यु 2 साल पहले सामान्य रुप से हुई थी। वह भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल की योजना के तहत पंजीकृत श्रमिक थे। अभी तक उन्हें कोई आर्थिक सहायता नही मिली है। कलेक्टर श्री वर्मा ने सहायक श्रम पदाधिकारी को समक्ष में बुलाकर निर्देशित किया कि नगर निगम में प्रस्तुत इनके आवेदन पर आवश्यक कार्यवाही करें और योजना में निर्धारित समयावधि में आवेदन प्रस्तुत नहीं कर पाने पर आवेदिका के प्रकरण को आवश्यक अनुमोदन लेकर आर्थिक सहायता 2 लाख रुपये स्वीकृत कर भुगतान करायें।
इसी प्रकार कलेक्टर ने जनसुनवाई में स्कूल में पढ़ने वाले अपने बच्चों को साथ लेकर आने वाले अभिभावकों को सलाह दी कि वह अपने बच्चों को स्कूल भेजे, उनकी पढ़ाई का नुकसान नहीं होने दे। जनसुनवाई में किसी दूसरे परिजन या व्यक्ति को सहारे के लिये लायें। जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, धान उपार्जन का भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। कलेक्टर श्री वर्मा ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

तत्समय निराकृत हो सकने वाली समस्या का 24 घंटे में करना होगा निराकरण

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जनसुनवाई के दौरान विभाग प्रमुख अधिकारियों को निर्देशित किया कि आवेदकों की ऐसी समस्यायें जिनका निराकरण तत्समय ही किया जा सकता है। उन आवेदनों पर संबंधित विभागीय अधिकारी को 24 घंटे की समयावधि निराकरण के लिये दी जायेगी। जनसुनवाई में आये ऐसी समस्याओं के आवेदन के निराकरण की कार्यवाही कर 24 घंटे के भीतर की गई कार्यवाही से कलेक्टर को अवगत भी कराना होगा। कलेक्टर ने कहा कि जनसुनवाई में यह व्यवस्था अगले मंगलवार की जनसुनवाई से प्रभावी की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *